HomeBUSINESSनूडल्स बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करें | How To Start Noodles...

नूडल्स बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करें | How To Start Noodles Making Business In Hindi

नूडल्स बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करें | How To Start Noodles Making Business In Hindi

Advertisement

इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि commercial noodles manufacturing business कैसे शुरू किया जाए। साथ ही, इस पोस्ट में नूडल्स मेकिंग सैंपल प्रोजेक्ट रिपोर्ट गाइड विद कॉस्ट, प्रॉफिट और नूडल्स मेकिंग मशीन की कीमत आदि चीजों के बारे में भी जानेंगे।

भारत में एक छोटे पैमाने पर नूडल निर्माण व्यवसाय एक profitable venture है। स्थानीय मांग के आधार पर, आप इंस्टेंट नूडल्स, अंडा नूडल्स, सेंवई, मैकरोनी, स्पेगेटी और पास्ता भी बना सकते हैं। मूल्यवर्धन के रूप में, आप उसी इकाई से रेडी-टू-कुक पैकेज्ड सूप का उत्पादन भी कर सकते हैं। इसलिए, व्यवसाय ने विस्तार के अवसरों में विविधता ला दी है।

नूडल्स भारत में एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है। लगभग हर घरेलू परिवार नियमित रूप से नूडल्स का उपयोग करता है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, कैंटीन, स्ट्रीट फूड स्टॉल, क्लब अक्सर नूडल्स खरीदते हैं। इसलिए, उत्पाद का पूरे देश में एक अच्छा बाजार है। इसके अतिरिक्त, उत्पाद की एशिया प्रशांत क्षेत्र में अच्छी निर्यात क्षमता है।

कम पूंजी निवेश के साथ, एक entrepreneur एक लाभदायक नूडल बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है। लेकिन जैसा की आप सभी लोग जानते है की किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस जे बारे में जानना बेहत जरुरी है। तो चलिए जानते है की आप किस प्रकार से Noodles Making Business शुरू कर सकते है ।

How To Start Noodles Making Business In Hindi

Step 1- घरेलू मांग और बाजार क्षमता का विश्लेषण करें (Analyze the Domestic Demand & Market Potential)

बढ़ती जनसंख्या, तीव्र औद्योगीकरण, क्रय क्षमता में वृद्धि शहरी क्षेत्र में नूडल्स की मांग बढ़ने के कुछ प्रमुख कारण हैं। यह खाने के लिए तैयार product है और इसकी shelf life अधिक है। इसलिए, कामकाजी महिलाएं और गृहिणियां दोनों नियमित उपयोग में इस food item को पसंद करती हैं।

food industry में छोटे पैमाने का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले स्थानीय बाजार का विश्लेषण करना आवश्यक है। सबसे पहले, अपने में सबसे अधिक उपलब्ध और लोकप्रिय नूडल्स ब्रांड की जाँच करें। उनकी पैकेजिंग, मात्रा पैकिंग, गुणवत्ता और कीमत की जाँच करें। यदि संभव हो, तो उनकी product promotion strategy, distribution network, retail sales commission आदि को समझने का प्रयास करें। ये सभी चीजे निर्णय लेने की प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे।

Step 2- नूडल्स निर्माण परियोजना रिपोर्ट तैयार करें (Prepare Noodles Manufacturing Project Report)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी। यह सलाह दी जाती है कि आप सहायता प्राप्त करने के लिए किसी उद्योग विशेषज्ञ से सलाह लें। जो कोई भी परियोजना रिपोर्ट तैयार कर सकता है, आपको सामान्य इनपुट जैसे मशीनरी लागत, कच्चे माल की लागत आदि प्रदान करने की आवश्यकता होगी। परियोजना रिपोर्ट का वित्तीय हिस्सा तकनीकी पहलुओं पर बहुत अधिक निर्भर करता है। यहां, आप प्रस्तावित नूडल्स निर्माण संयंत्र की नमूना लागत गणना पा सकते हैं।

FIXED COST

  1. Land & Building Construction = Rs 9,85,000
  2. Machinery & Equipment = Rs 4,74,000
  3. Pre-operative Expenses = Rs 35,000

Total Fixed Cost = Rs 14,94,000

WORKING COST

Staff Salary = Rs 30,500

Raw Materials = Rs 1,90,000

Utilities = Rs 11,000

Other Contingent Expenses = Rs 29,000

Total Working Cost (per month) = Rs 2,60,500

Total Working Cost for 3 months = Rs 7,81,500

तो, कुल अनुमानित परियोजना लागत = रुपये 22,75,500

आप लागत को कम कर सकते हैं, यदि आप unit को अपने स्थान पर या किराए के स्थान पर शुरू करते हैं। unit आकार के आधार पर लागत भिन्न हो सकती है।

Step 3- परियोजना लागत की व्यवस्था करें (Arrange Project Cost)

प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के बाद, आपको Finance की व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी। कई सरकारी लघु उद्योग के लिए सब्सिडी योजनाएं उपलब्ध हैं। तो, आपको इसकी जांच करनी चाहिए। यदि आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है, तो आप या तो प्रोजेक्ट लोन के लिए या मशीनरी हाइपोथेकेशन या ओवरड्राफ्ट सुविधा जैसे विशिष्ट लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Step 4- बिजनेस रजिस्ट्रेशन और लाइसेंसिंग (Business Registration & Licensing)

छोटे पैमाने पर नूडल्स बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए निचे दिए गए पंजीकरण और लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

  1. सबसे पहले अपने organization को रजिस्टर करें। proprietorship विकल्प के अलावा, आपको पहले नाम उपलब्धता की जांच करनी होगी। उस समय डोमेन उपलब्धता भी जांचें।
  2. जीएसटी पंजीकरण के लिए आवेदन करें।
  3. स्थानीय नगर प्राधिकरण से व्यापार लाइसेंस के लिए आवेदन करें। वे आपसे शुल्क के रूप में जमा करने के लिए एक निश्चित राशि की मांग करेंगे।
  4. एमएसएमई उद्योग आधार के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। यह अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, यह सरकार को सब्सिडी और लोन प्राप्त करने में मदद करता है।
  5. पैकेज्ड फूड प्रोसेसिंग ऑपरेशन के लिए FSSAI पंजीकरण की आवश्यकता होती है। यह जरूरी है।
  6. साथ ही, यदि आप उत्पाद को पूरे देश में बेचना चाहते हैं तो आप BIS प्रमाणन के लिए आवेदन कर सकते हैं। नूडल्स के लिए BIS विनिर्देश IS: 1485:1976 है।
  7. अपने ब्रांड नाम के ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए आवेदन करें ।
  8. विदेशों में बेचने के लिए, आपको एक आईईसी (IEC) नंबर की आवश्यकता होगी।

Step 5- सुरक्षित स्थान और इकाई स्थापित करें (Secure Location & Set up the Unit)

यूनिट के आकार के आधार पर, आपको एक commercial कवर स्थान की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, आप 800 Sw Ft स्पेस के साथ एक छोटे पैमाने पर नूडल निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपको बिजली और पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अंतरिक्ष के पास परिवहन उपलब्धता की जांच करें।

यदि आपके पास अपना स्थान नहीं है, तो किराए के स्थान से व्यवसाय शुरू करना बेहतर है। यह समग्र परियोजना लागत को कम करता है और आप व्यापार के विस्तार और बिक्री को बढ़ाने में धन का उपयोग कर सकते हैं।

Step 6- नूडल्स निर्माण मशीनरी खरीदें (Procure Noodles Manufacturing Machinery)

जगह सुरक्षित करने के बाद, आपको नूडल्स बनाने की मशीन खरीदनी होगी। आप पूरे देश में बहुत सारे मशीनरी सप्लायर पा सकते हैं। इसलिए, मशीन की कीमत को ध्यान से देखें। साथ ही, यदि संभव हो तो ग्राहक की प्रतिक्रिया देखें। एक विश्वसनीय और स्थापित मशीन निर्माता या आपूर्तिकर्ता से ही मशीन खरीदें।

विशिष्ट मशीनरी की आवश्यकता और मशीन की लागत ऑपरेशन मोड (अर्ध-स्वचालित या पूर्ण-स्वचालित) और यूनिट के आकार पर निर्भर करती है। यहां, हम मशीनरी आवश्यकताओं की एक बुनियादी सूची रखते हैं।

  1. motor complete के साथ Vertical type पाउडर मिक्सर
  2. विभिन्न आकार के डाई-हेड्स के साथ बिजली से चलने वाली मशीन बनाने वाले नूडल्स
  3. लकड़ी की ट्रे 1000 पीसी
  4. टोपी के साथ प्लास्टिक की बाल्टी।
  5. एल्यूमिनियम/जस्ती लोहे के पानी के टेप पाइपलाइन फिटिंग
  6. पानी बॉयलर ईंधन गरम
  7. Weighing machine
  8. पैकेट बनाने की मशीन

Step 7- कच्चे माल की व्यवस्था करें (Arrange Raw Materials)

मुख्य कच्चा माल गेहूं का आटा या मैदा और स्टार्च हैं। इसके अतिरिक्त, आपको चीनी, सामान्य नमक, मसाले, लहसुन, अदरक, सोडियम बाइकार्बोनेट आदि की आवश्यकता होगी। वास्तव में, सहायक सामग्री की आवश्यकता उस विशिष्ट स्वाद और स्वाद पर निर्भर करती है जिसे आप नूडल्स में प्रदान करना चाहते हैं।

इसके अलावा, आपको उपभोग्य सामग्रियों की पैकेजिंग करने की आवश्यकता है। आपको नूडल्स को नमी-सबूत पैकिंग में पैक करना होगा। और आपको थोक आपूर्ति के लिए एक मजबूत बाहरी कार्टन बॉक्स प्रदान करने की आवश्यकता है। इसलिए, तदनुसार आपूर्ति की व्यवस्था करें।

Noodles Manufacturing Process

प्रमुख निर्माण प्रक्रिया ग्लूटेन की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर करती है। हालाँकि, आप थोड़ी मात्रा में पोषक तत्व मिला सकते हैं लेकिन ये सामग्री के ऑर्गेनोलेप्टिक गुणों या प्रसंस्करण गुणों को प्रभावित नहीं करते हैं। सबसे पहले extrusion स्टेप में पानी डालें। और सूखने के बाद निकाल लें। हालाँकि, आप गीले नूडल्स को स्थानीय रेस्तरां मालिकों या फ़ूड स्टॉल मालिकों को एक ताज़ा उत्पाद के रूप में बेच सकते हैं।

गेहूं के आटे के नूडल्स आमतौर पर शीटिंग और रोलिंग द्वारा निर्मित होते हैं, जबकि अन्य प्रकार आमतौर पर एक्सट्रूज़न या बैटर कुकिंग विधियों द्वारा निर्मित होते हैं। आधुनिक इंस्टेंट नूडल्स हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल में स्टीम्ड और फ्राइड होते हैं, इनमें वसा की मात्रा लगभग 20% होती है, और इसमें नमक और खाद्य गोंद और 6-8 महीने की सेल्फ लाइफ होती है। इंस्टेंट नूडल्स तेजी से पकते हैं, उबलते पानी में 2-3 मिनट उबालने या पुनर्जलीकरण की आवश्यकता होती है।

आप नूडल्स को अलग-अलग आकार, खोखले और साथ ही ठोस में बना सकते हैं। इंस्टेंट नूडल में फ्लेवर और स्वाद उबलते पानी में पुन: हाइड्रेशन के दौरान विभिन्न स्वादों के टेस्टमेकर के रूप में जाना जाने वाला मिश्रण मिलाकर बनाया जाता है। चैनल वितरण नूडल्स निर्माण व्यवसाय में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। साथ ही, आपको व्यापक उपभोक्ता अपील प्राप्त करने के लिए ब्रांड और उत्पाद दोनों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

Noodles Making Business from Home

यदि आप व्यावसायिक स्तर पर नूडल्स बनाने के व्यवसाय शुरू करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, लेकिन आप दिल से चाहते है की आपको यह बिजनेस करना है, तो आप घर से नूडल्स बनाने की कोशिश कर सकते हैं और अपने तत्काल बाजार को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। वर्तमान में, कुछ कंपनियां ऑनलाइन बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाली नूडल्स बनाने की मशीन उपलब्ध करा रही हैं।

नूडल्स की बाजार क्षमता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यदि उचित समर्पण के साथ ठीक से योजना बनाई जाए, तो आप नूडल्स बनाने के व्यवसाय से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था How To Start Noodles Making Business In Hindi. में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी जरूर ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. धन्यवाद.

Read more –

Join to get news on whatsapp Join Now
Join to get news on telegram Join Now
Raj d Patil
Raj d Patilhttps://techyatri.com/
Raj , टेक यात्री के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हे तकनिकी और गेमिंग के बारे में लिखना अच्छा लगता है. राज, टेक्नोलॉजी को आसान शब्दों में लोगों तक पहुँचाने में विश्वास रखते है इसलिए वो अपना अधिकतम समय हाई क्वालिटी टेक्नोलॉजी लेख लिखने में बिताते है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

YOU MIGHT LIKE