HomeAPP REVIEWSClubhouse App क्या है | Clubhouse App Review In Hindi

Clubhouse App क्या है | Clubhouse App Review In Hindi

दोस्तों स्वागत है आपका एक और इंट्रेस्टिंग App Review आर्टिकल में आज हम जानेंगे की Clubhouse App क्या है और इसके फीचर्स क्या क्या है साथ ही साथ हम जानेंगे की क्यों यह एप्लीकेशन सबको यूज़ करनी चाहिए यहाँ पर हम Clubhouse App का पूरा Review करने वाले है Hindi में इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें .

आजकल सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का हर कोई यूज़ करता है अभी के समय में इंस्टाग्राम , फेसबुक और ट्विटर जैसे कई सारे सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स हम यूज़ कर रहे है लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स की दुनिया में Clubhouse App का नाम भी जोड़ा जा रहा है .

हाल ही में कुछ दिनों से Clubhouse App दुनियाभर में काफी चर्चित विषय बन चूका है और इसकी वजह है दु Tesla के फाउंडर Elon Musk . कुछ दिनों पहले Elon Musk ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर Clubhouse App के बारे में ट्वीट किया था तब से दुनिया भर में Clubhouse App काफी चर्चा में आया है .

Elon Musk अपने ट्विटर अकाउंट पर हमेशा से ही ऐसे ट्वीट करते रहते है Elon ने Clubhouse App से पहले Signal App के बारे में भी एक ट्वीट किया था उस वक़्त की signal app काफी ज्यादा वायरल हो गया था .

Clubhouse App अभी के समय में दुनियाभर में वायरल हो रहा है लेकिन कई सारे लोगों को इसके फीचर्स और खासियतों के बारे में नहीं पता है इसलिए इस आर्टिकल में हम Clubhouse App के बारे में पूरी जानकारी देखने वाले है .

Clubhouse App क्या है ?

Clubhouse App यह एक Voice Based ऑडियो-चैटिंग सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिसे Alpha Exploration Software Company द्वारा पिछले साल अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था इसमें यूजर वॉइस रूम को ज्वाइन कर सकता है यह एक कॉन्फ्रेंस कॉल की तरह है जहां कुछ लोग बात करते हैं और दूसरे सिर्फ सुनते हैं Clubhouse App वॉइस रूम ज्वाइन करके आप किसी भी विषय पर चल रही चर्चा में हिस्सा ले सकते हैं .

Clubhouse App एक ऐसा ऑडियो-चैटिंग सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से बिलकुल अलग है क्योंकि Clubhouse App में यूजर सिर्फ ऑडियो शेयर कर सकता है , इस ऐप पर यूजर Photos और Videos पोस्ट नहीं कर सकता है .

इस ऐप की खास बात यह है की आप इसे आसानी से चला सकते है क्योंकि इसमें आपको कैमरा का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है और इसमें आपको टेक्स्ट भी टाइप नहीं करना होता है Clubhouse App में सिर्फ अपनी ऑडियो आवाज से ही पोस्ट कर सकते है .

यह एप विभिन्न ऑडियो-चैट सत्र विषयों पर आधारित हैं और इस एप की खास बात है की आप इसे बेमतलब यूज़ नहीं कर सकते है अगर आपके पास आमंत्रण है तभी आप इस एप में sign up कर सकते है . मतलब जबतक Clubhouse App इस्तेमाल करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा आपको आमंत्रित नहीं किया जाता तबतक आप इस एप को यूज़ नहीं कर सकते है इसलिए इस एप को काफी सिक्योर भी माना जा रहा है .

क्लबहाउस निमंत्रण कैसे प्राप्त करें ?

जैसा की हमने आपको बताया की Clubhouse App को आप बिना इनविटेशन के यूज़ नहीं कर सकते है इसके लिए आपको किसी मौजूदा Clubhouse App यूजर द्वारा निमंत्रण जरुरी होता है लेकिन सवाल आता है की आखिर हमे Clubhouse App पर इनविटेशन कौन भेजेगा और क्लबहाउस निमंत्रण कैसे प्राप्त करें ? तो आपको बता दें की आप केवल मौजूदा क्लबहाउस users से ही आमंत्रण प्राप्त कर सकते हैं अभी के लिए तो इसके ऊपर कोई और रास्ता नहीं है लेकिन भविष्य में शायद इसे ज्वाइन करना आसान हो सकता है .

क्लबहाउस एप कैसे लोकप्रिय हुआ ?

इस एप्लीकेशन को अप्रैल २०२० में लांच किया गया था और शुरुआत में क्लबहाउस एप के केवल 1,500 उपयोगकर्ता थे और इसकी कुल कीमत १०० मिलियन डॉलर्स थी लेकिन यह एप २०२१ में प्रसिद्द हो रहा है .

क्लबहाउस की लोकप्रियता का पीछे का नाम है Elon Musk जिन्होंने इस एप के बारे में एक ट्वीट किया था .

“@KremlinRussia_E would you like join me for a conversation on Clubhouse?,”

- Advertisement -

इस ट्वीट में Elon Musk ने रशिया के राष्ट्रपति को मेंशन करते हुए लिखा है की क्या आप क्लब हाउस पर बातचीत के लिए मुझसे जुड़ना चाहेंगे ?

Elon Musk ने इससे पहले भी Signal App के बारे में ट्वीट करके Signal App को लोकप्रिय कर दिया था अगर आपको सिग्नल एप के बारे में जानना है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है – Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi

Clubhouse App एक साल पहले इतना प्रसिद्द नहीं था लेकिन कुछ समय पहले Elon Musk ने Robinhood के CEO Vlad Tenev के साथ एक Clubhouse सेशन organize किया था इस सेशन में उपयोगकर्तों की संख्या नियंत्रण से बाहर हो गयी थी इतने पड़े लोगों के प्रतिसाद के कारन यह एप प्रसिद्ध हो गया .

जबकि यह एप अभी भी बीटा वर्शन में है फिर भी इसके २ मिलियन से अधिक उपोगकर्ता हो चुके है .

क्या आप भारत में क्लब हाउस ऐप का उपयोग कर सकते हैं ?

जी हाँ ! आप भारत में भी इस एप को यूज़ कर सकते है फ़िलहाल यह एप सिर्फ IOS प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध है इसलिए अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो आपको इस एप के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है .

यह कोई चायनीज एप नहीं है और इसका किसी भी चायनीज कंपनी से संबध नहीं है इसलिए Clubhouse App को भारत में App Store से आसानी से डाउनलोड करके यूज़ कर सकते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा Clubhouse App क्या है यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा जिसमे हमने Clubhouse App का एक छोटा सा Review किया है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और Clubhouse App से रिलेटेड आपके कोई भी सवाल हो तो उन्हें कमेंट करके जरूर पूछे .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े