CoinDCX Review In Hindi – CoinDCX क्या है और इसमें अकॉउंट कैसे बनाये?

CoinDCX Review In Hindi – चाहे आप ट्रेडिंग क्रिप्टोकरंसीज में काम कर रहे हों या एक नौसिखिया हो, आपने CoinDCX को जरूर देखा होगा और इसके बारे में सुना भी होगा। खासकर यदि आप यहां हैं और इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप इस मंच का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं, है ना? तो, ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए, चलिए हम देखते है की CoinDCX क्या है और आप CoinDCX अकाउंट कैसे बना सकते है।

CoinDCX Review In Hindi

CoinDCX एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है जिसमें 200 से अधिक विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं। यह सिंगापुर स्थित कंपनी है और 2018 से सक्रिय है। भारत में, CoinDCX कार्यालय मुंबई में स्थित है। CoinDCX का अनोखा विक्रय बिंदु यह तथ्य है कि वे बिटकॉइन, एथेरियम और कई अन्य altcoins जैसे कई क्रिप्टो प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि विभिन्न altcoin व्यापारी इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें कहीं और भटकना नहीं पड़ेगा। हालाँकि, यह एक कीमत पर भी आता है। Numerous crypto का मतलब है कि अधिक घोटाले के सिक्के हो सकते हैं क्योंकि एक नए लॉन्च किए गए altcoin की समान जांच नहीं होगी।

CoinDCX Review In Hindi

CoinDCX फंडिंग के लिए मौजूदा शीर्ष निवेशकों में पॉलीचैन, बैन कैपिटल वेंचर्स और 100x वेंचर्स शामिल हैं। इन तीन मुख्य के अलावा, CoinDCX में दस निवेशक हैं जिन्होंने तीन राउंड में 5.5M डॉलर की राशि जुटाई है।

CoinDCX Review: Summary

  • CoinDCX क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म है, जिसमें उपयोगकर्ता के account details और लेनदेन दोनों के लिए उचित सुरक्षा सुविधाएँ हैं।
  • यह क्रिप्टो की 200 से अधिक varieties का समर्थन करता है।
  • तत्काल खरीद और बिक्री, उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव, असीमित व्यापार जैसी सुविधाएं CoinDCX को हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए एक पसंदीदा Platform बनाती हैं।
  • CoinDCX में कम ट्रेडिंग और निकासी शुल्क भी है, जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करता है।
  • इसमें 24 घंटे customer support है।

CoinDCX Account Kaise Banaye?

Step 1: वेबसाइट पर जाएँ

अकाउंट बनाने के लिए आपको CoinDCX वेबपेज पर जाना होगा और साइनअप प्रक्रिया शुरू करने के लिए रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। आपको ऊपरी दाएं कोने में रजिस्टर बटन मिलेगा।

Step 2: साइन अप करने के लिए details भरें

आपको अपना detail जैसे नाम, ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य भरना होगा। इन्हें भरने के बाद साइनअप ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3: ईमेल और फोन नंबर Verification

ईमेल Verification के लिए, CoinDCX से आपको प्राप्त होने वाले Verification लिंक के लिए अपना ईमेल इनबॉक्स देखें। फ़ोन नंबर को Verification करने के लिए, आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।

Step 4: बैंक खाते का Verification

अपने बैंक खाते का Verification करने के लिए, आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • ऊपरी दाएं कोने में प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करके अपने प्रोफ़ाइल अनुभाग पर जाएं।
  • आपको वेरिफाई बैंक अकाउंट पर क्लिक करना होगा, और यह एक नई स्क्रीन पर रीडायरेक्ट हो जाएगा।
  • नई स्क्रीन पर, सभी बैंक details और अन्य भरें।
  • बैंक detail की पुष्टि करने के लिए, आपको Verification प्रक्रिया के लिए आपके खाते से एक छोटी राशि deposit और withdrawal करनी होगी।
  • आपको 12 अंकों का UTR नंबर दर्ज करना होगा जो आपको Bank Account Details Verification के बाद प्राप्त होगा।

Step 5: KYC Verification (Optional)

CoinDCX लॉगिन प्रक्रिया सरल है। तो, KYC verification process शुरू करने के लिए अपने खाते में लॉग इन करें। यदि आपके पास केवाईसी अनिवार्य सभी दस्तावेज हैं तो यह प्रक्रिया परेशानी मुक्त है।

प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको दो दस्तावेजों की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी:

  1. पैन कार्ड: यह एक अनिवार्य दस्तावेज है जिसे आपको अपलोड करना होगा।
  2. पहचान पत्र: आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट में से किसी एक दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं। आगे और पीछे दोनों को अपलोड करें।

कृपया ध्यान दें कि पहचान पत्र के रूप में लाइसेंस का उपयोग अब लागू नहीं है। अंतरराष्ट्रीय उपयोगकर्ताओं के लिए, वे Verification के लिए एक समान स्थानीय सरकारी आईडी अपलोड कर सकते हैं।

CoinDCX Withdrawal

INR में CoinDCX की minimum withdrawal limit इस आधार पर भिन्न होती है कि उपयोगकर्ता ने KYC verification किया है या नहीं। अधिकतम INR निकासी सीमा के मामले में भी ऐसा ही है।

केवाईसी Verification वाले खाते

मिनिमम वैल्यू रु. 500, और मैक्सिमम वैल्यू प्रति दिन 5,00,000 है। यदि यह स्वचालित सीमा से अधिक है तो आप मैन्युअल रूप से भी राशि निकाल सकते हैं।

केवाईसी Verification के बिना खाते

मिनिमम वैल्यू रु. 500, पूर्ण केवाईसी वाले उपयोगकर्ताओं के समान। हालांकि, उनके विपरीत, मैक्सिमम वैल्यू अधिकतम के रूप में केवल 10,000 है। व्यापार मूल्य INR 10,000 तक है। इसके अलावा, यदि लेनदेन स्वचालित सीमा से परे है, तो आप मैन्युअल रूप से निकासी कर सकते हैं।

CoinDCX Crypto Withdrawal Limit

पूर्ण KYC verification वाले उपयोगकर्ताओं के लिए Withdrawal Limit नहीं है। साथ ही, बिना केवाईसी वेरिफिकेशन वाले खाते प्रति दिन केवल 4 बीटीसी तक ही Withdrawal कर सकते हैं।

CoinDCX Fee: Trading और Withdrawal Fees

ट्रेडिंग और withdrawal fees एक प्लेटफॉर्म के महत्वपूर्ण कारक हैं, जो नए उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने या पिछले वाले को खोने में भी भूमिका निभाते हैं।

CoinDCX Trading fees

जब भी आप कोई ऑर्डर देते हैं, तो एक्सचेंज आपसे एक विशेष राशि वसूल करता है जिसे ट्रेडिंग फ्री कहा जाता है। यह आम तौर पर आपके आदेश की राशि का प्रासंगिक प्रतिशत होता है। CoinDCX लेने वालों और निर्माताओं पर क्रमशः 0.04% और 0.06% चार्ज करता है।

यहां खरीदार वे हैं जो ऑर्डर बुक से पहले से मौजूद ऑर्डर लेते हैं, और निर्माता वे हैं जो ऑर्डर बुक में ट्रेड जोड़ते हैं। शुल्क अपेक्षाकृत कम है और उद्योग के औसत से कम है, जो उपयोगकर्ताओं को अन्य प्लेटफार्मों पर CoinDCX को पसंद करने के लिए एक और तथ्य देता है। वर्तमान उद्योग औसत लगभग 0.10% – 0.15% है।

CoinDCX Withdrawal fees

CoinDCX द्वारा उच्च withdrawal fees द्वारा कम ट्रेडिंग शुल्क को दूर किया जाता है। यह प्रति बीटीसी withdrawal के लिए लगभग 0.001 बीटीसी चार्ज करता है। उद्योग के औसत शुल्क की तुलना में यह withdrawal राशि अधिक है। वर्तमान उद्योग औसत के अनुसार, निकासी राशि लगभग 0.0006 बीटीसी प्रति बीटीसी निकासी है। अगर हम प्रतिशत में बात करें, तो CoinDCX withdrawal का अनुभव उद्योग के औसत से 60% अधिक है।

CoinDCX Deposit

CoinDCX में, उपयोगकर्ता तुरंत INR जमा कर सकते हैं, जबकि क्रिप्टोकरेंसी के लिए लगभग आधे घंटे का समय लगता है। INR की निकासी में आपके बैंक खाते में जमा होने में 6 घंटे तक का समय लग सकता है, और क्रिप्टोकरेंसी की निकासी को आपके वॉलेट तक पहुंचने में कुछ मिनट लगते हैं।

CoinDCX Review: Security

भारत और दुनिया भर में सबसे सुरक्षित क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म CoinDCX है। यह प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ता की निजी जानकारी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है और किसी तीसरे पक्ष के साथ KYC Details Share नहीं करता है। इसमें उद्योग-अग्रणी सुरक्षा प्रोटोकॉल शामिल हैं जिन्हें नियमित रूप से बनाए रखा जाता है और किसी भी उल्लंघन की जांच के लिए परीक्षण किया जाता है।

इसमें दो-कारक प्रमाणीकरण है, जो उपयोगकर्ता के खाते में अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा जोड़ता है। इतना ही नहीं, सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी निकासी को किसी भी धोखाधड़ी निकासी से बचने के लिए संसाधित होने से पहले कई सत्यापन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

CoinDCX लेंडिंग

जैसा कि नाम से पता चलता है, क्रिप्टो लेंडिंग निवेश का एक वैकल्पिक रूप है। क्रिप्टोकरेंसी के संदर्भ में उधार देने का मतलब है कि निवेशक उधारकर्ताओं को ब्याज दर के साथ क्रिप्टोकरेंसी उधार देते हैं। CoinDCX उधार सेवाएं सुरक्षित और आरामदायक हैं। केवल एक क्लिक से, आप अधिकतम 7 दिनों की अवधि के लिए उधार दे सकते हैं। साथ ही, अधिकतम वार्षिक ब्याज दर 16.25% है।

CoinDCX स्टेकिंग

स्टेकिंग एक ऐसी गतिविधि है जहां उपयोगकर्ता पुरस्कार प्राप्त करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी को लॉक करता है। आप इसकी तुलना खनन से कर सकते हैं। CoinDCX प्लेटफॉर्म निष्क्रिय कमाई के लिए उपयोगकर्ताओं को स्टेकिंग सेवाएं प्रदान करता है। स्टेकिंग शुरू करने के लिए, आपको केवल पंजीकरण करना होगा, समर्थित क्रिप्टोकरेंसी का न्यूनतम बैलेंस रखना होगा और पुरस्कार अर्जित करने के योग्य होना होगा।

CoinDCX Review: Customer Support

CoinDCX के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम सेवाएं देना किसी व्यवसाय के बढ़ने और फलने-फूलने की कुंजी है। इसलिए, उनके पास 24 घंटे समर्थन के साथ असाधारण ग्राहक सेवाएं हैं। 24 घंटे के इस सपोर्ट की वजह से अलग-अलग देशों के यूजर्स को टाइम जोन की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

ऑनबोर्डिंग, आईएनआर प्रबंधन और टिकटिंग जैसी सेवाओं में 24 घंटे की सहायता है। साथ ही, टेलीग्राम और चैटिंग की वर्तमान अवधि सुबह 06:00 बजे से रात 11:00 बजे तक है।

इन सुविधाओं के कारण, उपयोगकर्ता किसी भी प्रश्न को अगले दिन घंटों तक प्रतीक्षा किए बिना हल कर सकते हैं। CoinDCX कस्टमर केयर नंबर उनकी साइट पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन ग्राहक सहायता के लिए, आप उन्हें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

CoinDCX Review: Pros and Cons

सभी कारकों और महत्वपूर्ण तथ्यों को देखने के बाद, आइए CoinDCX की अधिक स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए उन्हें संक्षेप में प्रस्तुत करें।

Pros

  • व्यापार के लिए सिक्कों की एक wide range की उपलब्धता।
  • इसमें बड़ी संख्या में व्यापारिक जोड़े में पर्याप्त तरलता है।
  • ट्रेडिंग शुल्क कम हैं, और ट्रेडिंग राशि के लिए न्यूनतम राशि भी कम है।
  • आप केवल एक टैप से तुरंत खरीद और बेच सकते हैं।
  • इसका मार्जिन ट्रेडिंग कई परिसंपत्तियों पर लीवरेज के लगभग छह गुना है।
  • यह UPI और IMPS जैसी भुगतान विधियों को स्वीकार करता है।
  • प्रश्नों का तुरंत उत्तर देने के लिए निरंतर और लाइव ग्राहक भी मौजूद हैं।
  • फ्यूचर ट्रेडिंग लीवरेज का लगभग 20 गुना है।
  • यह कई प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

Cons

  • INR केवल FIAT मुद्रा है, और कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं है।
  • आपको उच्च FIAT मूल्यों के लिए सत्यापन की आवश्यकता होगी।

FAQ’s

क्या CoinDCX सुरक्षित है?

हां, CoinDCX प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया गया प्रत्येक फंड सुरक्षित है। यह प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करता है कि यह हर निवेश का समर्थन करता है और सुनिश्चित करता है कि उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मैं CoinDCX से पैसे कैसे निकाल सकता हु?

सबसे पहले अपने CoinDCX खाते में लॉगिन करें। DCXtrade पेज से फंड सेक्शन चुनें और INR वॉलेट पर क्लिक करें। वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं, और राशि निकालने के लिए सत्यापन प्रक्रिया से गुजरें।

क्या CoinDCX में KYC जरूरी है?

CoinDCX KYC को पूरा करना अनिवार्य नहीं है। फिर भी, आपका खाता जमा और निकासी के लिए कुल INR 10,000 जमा और निकासी या प्रति दिन 4 बीटीसी क्रिप्टोकरेंसी तक सीमित रहेगा।

क्या कोई CoinDCX ऐप है?

आप एंड्रॉइड डिवाइस के लिए प्ले स्टोर से CoinDCX ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या CoinDCX पर खाता खोलने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है?

CoinDCX पर खाता खोलने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको केवाईसी सत्यापन के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था CoinDCX Review In Hindi। में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है। अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी समस्या का निवारण करने का पूरा प्रयास करेंगे धन्यवाद.

Read more:

Related Articles

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles