HomeCOMPUTERकंट्रोल पैनल क्या होता है | Control Panel In Hindi

कंट्रोल पैनल क्या होता है | Control Panel In Hindi

अगर आप जानना चाहते है की कंट्रोल पैनल क्या होता है ? (Control Panel In Hindi) तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है क्योंकि इस लेख में हम आपको कण्ट्रोल पैनल (Control panel) की सम्पूर्ण A-Z जानकारी सरल हिंदी में देने जा रहे है अगर आप कंप्यूटर में दिलचस्पी रखते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है .

टेक्नोलॉजी के इस युग में आजकल हर क्षेत्र में लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है और कंप्यूटर में हम विभिन्न प्रकार के Softwares का भी उपयोग होता है और उन्ही Softwares में से एक है ‘Control Panel’ यह किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप का एक काफी महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होता है .

Control Panel क्या होता है और कंप्यूटर/लैपटॉप में इसका उपयोग कैसे किया जाता है इन सभी सवालों के जवाब हम आगे इस पोस्ट में देखने वाले है इसलिए बिना समय बर्बाद किए शुरू करते है .

कंट्रोल पैनल क्या है (What Is Control Panel)

Control Panel यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का एक घटक है जो सिस्टम सेटिंग्स को देखने और बदलने की क्षमता प्रदान करता है . कण्ट्रोल पैनल सभी सेटिंग्स का एक समूह होता है जहा से आप कंप्यूटर की सभी प्रकार की सेटिंग्स कर सकते है , Control Panel से आप हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर , फ़ॉन्ट सेटिंग, सिस्टम & सिक्यूरिटी सेटिंग, नेटवर्क और इंटरनेट सेटिंग, यूज़र और अकाउंट सेटिंग जैसी सभी सेटिंग्स को मैनेज और उनमे बदलाव कर सकते है .

इसके नाम से ही आप समझ सकते है की Control Panel क्या होता है ! कण्ट्रोल पैनल का हिंदी में अर्थ होता है ‘नियंत्रण कक्ष’ यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज वाले सभी कम्प्यूटर्स में आपको डिफ़ॉल्ट रूप से मिल जायेगा , जैसा की इसका नाम है Control Panel (नियंत्रण कक्ष ) इसका काम भी कुछ ऐसा ही है , Control Panel से ही आप अपने कंप्यूटर की सभी सेटिंग्स कर सकते है और कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकते है .

control panel

Control Panel Meaning In Hindi

कंट्रोल पैनल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का एक महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट है जो सिस्टम सेटिंग्स को देखने और बदलने की क्षमता प्रदान करता है और इसका हिंदी अर्थ ‘नियंत्रण कक्ष’ होता है . Control panel कंप्यूटर की सभी settings को मैनेज करने एवं बदलने की क्षमता अपने पास रखता है इसलिए इसे Control panel (नियंत्रण कक्ष) कहा जाता है .

कंट्रोल पैनल कैसे ओपन करे (How to open the Control Panel)

सभी कंप्यूटर/लैपटॉप्स में Control Panel बाय डिफ़ॉल्ट मौजूद होता है और इसे आप अलग अलग मेथड्स से ओपन कर सकते है चलिए जानते है कैसे आप अपने कंप्यूटर में Control Panel ओपन कर सकते है .

1. Start Menu से

  1. कीबोर्ड पर Windows लोगो वाला बटन दबाएं
  2. अब सर्चबार में ‘control panel’ सर्च करे
  3. Control Panel App पर क्लिक करे

2. Run बॉक्स से

  1. कीबोर्ड पर Win+R किज को दबाएं
  2. control टाइप करें
  3. Enter दबाएँ

4. Command Prompt से

  1. Command Prompt ओपन करे
  2. Command Prompt में control टाइप करे
  3. एंटर दबाएं

कंट्रोल पैनल के कार्य (Functions of Control Panel)

कंट्रोल पैनल में विभिन्न प्रकार के फंक्शन्स होते है लेकिन इन सभी फंक्शन्स में से एक सामान्य कंप्यूटर यूजर सिर्फ कुछ गिने चुने फंक्शन्स को यूज़ करता है .

अगर आप कंप्यूटर क्षेत्र में लम्बे समय से काम कर रहे है तो आपने कंट्रोल पैनल के बहुत से फक्शंस को यूज़ किया होगा .

लेकिन अगर आप एक सामान्य कंप्यूटर यूजर है और आपको कंप्यूटर कंट्रोल पैनल के फंक्शन्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको control panel के कुछ महत्वपूर्ण फंक्शन्स के बारे में जरूर जानना चाहिए जो हम अभी आपको बताने जा रहे है .

Device Manager

डिवाइस मैनेजर का काम होता है कंप्यूटर के इंटरनल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को आपस में जोड़ना . Device Manager में आप अलग अलग softwares और इंटरनल हार्डवेयर की सेटिंग्स कर सकते है .

अगर आपने अपने कंप्यूटर से माउस कनेक्ट किया हुआ है तो उसके लिए आपके कंप्यूटर सिस्टम में विशेष माउस ड्राइवर्स होते है जिनकी सहायता से माउस software के साथ respond कर पाता है .

यहाँ पर आपको अलग अलग Adapters और Device Drivers की सेटिंग्स मिलेगी , जितने भी इंटरनल और एक्सटर्नल hardware कंप्यूटर से जुड़े होते है उनको Software के साथ कनेक्ट करना पड़ता है और यह कनेक्टिविटी की सेटिंग्स आप डिवाइस मैनेजर से कर सकते है .

Display

- Advertisement -

डिस्प्ले (display) सेटिंग्स में आप आपके कंप्यूटर के मॉनिटर डिस्प्ले की विभिन्न सेटिंग्स कर सकते है , display की साइज काम ज्यादा , डिस्प्ले रेलोलुशन्स सेटिंग्स आदि आप कंट्रोल पैनल के डिस्प्ले ऑप्शन से कर सकते है .

Troubleshooting

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आने वाले Errors को ट्रबलशूटिंग (Troubleshooting) से सही किया जाता है , मान लीजिये आपके कंप्यूटर में कोई प्रोग्राम चल नहीं रहा है तो आप उसे Troubleshoot करके ठीक कर सकते है .

Sound

कंप्यूटर की सभी ऑडियो सेटिंग्स कंट्रोल पैनल के Sound से होती है , एक्सटर्नल या इंटरनल mic से रिकॉर्ड होने वाली ऑडियो और सभी ऑडियो सेटिंग्स आप Sound ऑप्शन में कर सकते है .

Language

Language सेटिंग में आप अपने कंप्यूटर की भाषा बदल सकते है , नयी भाषा ऐड कर सकते है और लैंग्वेज से सम्बंधित अन्य सेटिंग्स भी आप यहाँ से कर सकते है .

Control Panel FAQ’s

कंट्रोल पैनल क्या होता है ?

Control Panel यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का एक घटक है जो सिस्टम सेटिंग्स को देखने और बदलने की क्षमता प्रदान करता है .

कंट्रोल पैनल को शार्ट में क्या बोलते है ?

कंट्रोल पैनल को शॉर्ट में cPanel कहा जाता है .

कंट्रोल पैनल का क्या उपयोग है ?

कंट्रोल पैनल सभी सेटिंग्स का एक समूह होता है जहा से आप कंप्यूटर की सभी प्रकार की सेटिंग्स कर सकते है .

कंट्रोल पैनल कैसे ओपन करे ?

सबसे पहले कीबोर्ड पर Windows Key दबाएं , control panel टाइप करे अब सर्च रिजल्ट में आपको Control Panel App दिखाई देगा उसपर क्लिक करके ओपन करे .

Conclusion

आज हमने सीखा कंट्रोल पैनल क्या होता है (Control Panel In Hindi) उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और Control Panel से सम्बंधित कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो आप हमे कमेंट करके अवश्य पूछें .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े