HomeINTERNETफेसबुक पर फॉलो का बटन कैसे हटाएँ | How To Remove Follow...

फेसबुक पर फॉलो का बटन कैसे हटाएँ | How To Remove Follow Button On Facebook In Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की फेसबुक पर फॉलो का बटन कैसे हटाएँ? साथ ही हम आपको बताएँगे की फॉलो का बटन कैसे लगाया जाता है अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते है तो आपने बहुत से ऐसे अकाउंट देखे होंगे जहा पर आपको Add Friend की जगह Follow का बटन दिखाई देता होगा तो अगर आपने भी अपनी प्रोफाइल पर इस प्रकार का Follow बटन लगाया है और आप उसे किसी कारन से हटाना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप उस Follow बटन को किस तरह से हटा सकते है साथ ही जो लोग इस Follow बटन को अपनी प्रोफाइल पर लगाना चाहते है उन्हें भी हम बताएँगे की वे किस प्रकार इस Follow बटन को अपनी प्रोफाइल पर लगा सकते है तो चलिए देखते है.

फेसबुक पर फॉलो का बटन कैसे हटाएँ ?

दोस्तों अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते है और आपने अपने अकाउंट पर Follow का बटन लगाया है और आप उस बटन को हटाना चाहते है तो कैसे हटाए? इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक एप्लिकेशन को ओपन करना ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए ३ लाइन पर क्लिक करना है.

Step 2 – ३ लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है और अपने फेसबुक के “Setting” वाले ऑप्शन में जाना है.

Step 3 – सेटिंग में जाने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है जहा पर आपको एक “Public Posts” का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.

Step 4 – Public Posts में जाने के बाद आपको वहा पर कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे, हर ऑप्शन के निचे आपको दो पर्याय मिलेंगे पहला Public का और दूसरा Friend का आपको उन सारे ऑप्शन में Friend इस सिलेक्ट करना है.

Step 5 – उसके बाद आपको वापस आपके प्रोफाइल में आना है और व्हिव प्रोफाइल पर क्लिक करना है आपका Follow का बटन हट जायेगा.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने फेसबुक अकाउंट पर लगे फॉलो के बटन को हटा सकते है. तो यह हो गया फॉलो बटन हटाने के बारे अब हम देखेंगे की यह फॉलो बटन हम किस प्रकार से अपने फेसबुक अकाउंट पर लगा सकते है. जो लोग अपने फेसबुक अकाउंट पर फॉलो का बटन लगाना चाहते है वह निचे दी गयी जानकारी को फॉलो करे.

फेसबुक पर फॉलो का बटन कैसे लगाए ?

टिप – Follow ऑप्शन पाने के लिए आपको Facebook ऍप का इस्तेमाल करना है ना की Facebook Lite का.

1. इसके लिए आपको सबसे पहले फेसबुक ऍप को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपको आपको ३ लाइन पर क्लिक करना है.

2. ३ लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले “Privacy Setting” में जाना है और वहा पर आपको who can send me friend request इस ऑप्शन को Friends of Friends पर कर देना है.

3. उसके बाद आपको वापस बैक आना है और थोड़ा निचे स्क्रोल करना है जहा पर आपको “Setting” का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.

4. सेटिंग में जाने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है जहा पर आपको एक “Public Posts” का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.

5. Public Posts में जाने के बाद आपको वहा पर कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे, हर ऑप्शन के निचे आपको दो पर्याय मिलेंगे पहला Public का और दूसरा Friend का आपको उन सारे ऑप्शन को “Public” कर देना है और बैक आ जाना है जैसे ही आप बैक आ कर व्हिव प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे आपके प्रोफाइल Follow का बटन आ जायेगा.

- Advertisement -

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपनी प्रोफाइल पर फॉलो का बटन लगा सकते है अगर आप चाहते है की लोग आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट जगह फॉलो करे तो आप इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते है.

Facebook पर Follow का ऑप्शन कैसे लाए ?

अगर आप फेसबुक इस्तेमाल करते है तो आपने बहुत से लोगो के प्रोफाइल के निचे एक ऑप्शन देखा होगा Followers का जहा पर आपको यह दीखता है की उस व्यक्ति को कितने लोग Follow कर रहे है. लेकिन इस ऑप्शन को इनेबल करने के लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ती है तो अगर आप भी अपने फेसबुक प्रोफइल पर अपने फॉलोवर लोगो को दिखाना चाहते है तो उसकी सारी जानकारी आपको निचे विस्तार से दी गयी है.

1. आपको सबसे पहले प्रोफाइल को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको “Edit Profile” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

2. उसके बाद आपको “Details” वाला ऑप्शन दिखेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. Details वाले ऑप्शन पर क्लिक करने बाद आपको सबसे निचे आना है जहा पर आपको एक “Followed by” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

4. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उस ऑप्शन को इनेबल कर देना है और निचे दिए गए Save के बटन पर क्लिक करना है Save के बटन पर क्लिक करते ही आपके followers आपके प्रोफाइल के निचे दिखने लग जायेंगे.

Facebook FAQ In Hindi

Facebook पर Friend Request को फॉलोवर में कैसे बदले ?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने प्रोफाइल के फॉलोवर्स वाले ऑप्शन को इनेबल कर लेना है जिसकी जानकारी आपको विस्तार से दी गयी है. फॉलोवर्स को इनेबल करने के बाद आपको जो भी Friend Request आएगी उन Friend Request को आपको डिलीट कर देना है वह सारे लोग आपके Followers में ऐड होते जायेगे.

Facebook स्टोरी कितनी देर तक रहती है ?

आपकी स्टोरी में शेयर की गई हर फ़ोटो या वीडियो 24 घंटों के लिए Facebook और Messenger ऐप में स्टोरीज़ सेक्शन में उपलब्ध रहती है. 24 घंटों के बाद आप शेयर की गई स्टोरीज़ को अपने स्टोरी आर्काइव में रख सकते हैं जो केवल आपको दिखाई देती है.

फेसबुक पर saved आइटम्स कैसे डिलीट करे

इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर लिख कर सर्च करना है facebook.com/saved. यह सर्च करने के बाद आपको वहा पर अपना फेसबुक अकाउंट लॉगिन करना है. लॉगिन करने के बाद आपके सामने आपके द्वारा सेव किये गए फोटो और विडिओ आएंगे हर फोटो या विडिओ पर आपको ऊपर ३ लाइन दिखाई देगी आपको उस ३ लाइन पर क्लिक करना है. ३ लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको Unsave का ऑप्शन दिखाई देगा जहा से आप फोटो या विडिओ को Unsave कर सकते है.

जियो फोन में फेसबुक पर अपना फोटो चेंज कैसे करें?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन में फेसबुक ऍप को ओपन कर लेना है. ओपन करने के बाद आपको प्रोफाइल पर जाना है. प्रोफाइल पर जाने के बाद आपको अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है. प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा चेंज प्रोफाइल पिक्चर का आप उसपर क्लिक करके अपना प्रोफाइल फोटो चेंज कर सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था फेसबुक पर फॉलो का बटन कैसे हटाएँ और फेसबुक से जुड़े अन्य सवाल में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस तरह से अपने फेसबुक अकाउंट पर Follow का बटन हटा सकते है और लगा सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े