Home COMPUTER Graphic Card Kya Hota Hai - ग्राफ़िक्स कार्ड की जानकारी हिंदी...

Graphic Card Kya Hota Hai – ग्राफ़िक्स कार्ड की जानकारी हिंदी में

दोस्तों अगर आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप है तो आपने ग्राफ़िक कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन कई सारे लोग है जो Graphics Card के बारे में नहीं जानते उनको नहीं पता होता है की “Graphic Card Kya Hota Hai” और यह ग्राफ़िक कार्ड कंप्यूटर में क्यों इस्तेमाल किया जाता है .

ग्राफ़िक्स कार्ड हमारे कंप्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हार्डवेयर पार्ट है जिसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि एक अच्छा Graphics Card आपके कंप्यूटर यूजर एक्सपीरियंस को बदल सकता है .

एक ग्राफ़िक्स कार्ड का काम आपके कंप्यूटर के डिस्प्ले से संबंधित होता है , जो भी चीजे आप अपने कंप्यूटर के Display पर देखते है वो सब graphic Card के कारण ही हम देख सकते है .

अगर आप अपने कंप्यूटर पर हाई-डेफिनेशन वीडियोस , फोटोज देखना चाहते है या कोई हाई क्वालिटी वाला गेम अपने कंप्यूटर पर खेलना चाहते है तो इसके लिए आपके कंप्यूटर का ग्राफ़िक्स कार्ड भी अच्छा और हाई क्वालिटी वाला होना चाहिए .

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की जब भी हम अपने लैपटॉप/कंप्यूटर में कोई हाई क्वालिटी वाला गेम इनस्टॉल करते है तब हमे Graphics card का Error हमारे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देता है यह Error हमारे कंप्यूटर के Low quality graphics card की वजह से आता है .

यदि हमारे कंप्यूटर का ग्राफ़िक्स कार्ड अच्छा नहीं है तब हमे कंप्यूटर के डिस्प्ले सम्बंधित विभिन्न Errors का सामना करना पड़ता है इसीलिए एक अच्छे कंप्यूटर यूजर को Graphic Card Kya Hota Hai और ग्राफ़िक्स कार्ड के सम्बंधित पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है .

यह भी पढ़ें – नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड (NIC) क्या होता है ?

ग्राफ़िक कार्ड (Graphic Card) क्या है ?

ग्राफ़िक कार्ड एक हार्डवेयर पार्ट है जो हमारे मदरबोर्ड पर लगा होता है , इसका काम हमारे कंप्यूटर की Display Quality को बेहतर बनाना होता है मतलब ग्राफ़िक कार्ड आपके कंप्यूटर की पिक्चर क्वालिटी को क्लियर करने का काम करता है . जितना ज्यादा अच्छा Graphic card होता है उतनी अच्छी क्लियर पिक्चर क्वालिटी मिलती है .

हाई क्वालिटी गेम्स और वीडियोस चलाना ग्राफ़िक्स कार्ड का काम होता है इसीलिए जब भी आप अपने कंप्यूटर में कोई नया हाई क्वालिटी ग्राफ़िक्स वाला गेम या HD मूवी चलाये तब ध्यान रहे की आपके कंप्यूटर में Graphic Card लगा हो अन्यथा आपको ग्राफ़िक्स से सम्बंधित मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है .

Graphic Card क्या है

कंप्यूटर के स्क्रीन पर जो भी ग्राफ़िक्स हम देखते है उन्हें प्रॉसेस करने का काम Graphic Card करता है ऐसे में अगर कंप्यूटर में Graphic Card नहीं है तो ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग के प्रक्रिया में टाइम लगता है जिस कारण से बिना Graphic Card वाले कंप्यूटर में HD मूवीज / पिक्चर्स और हाई डेफिनेशन गेम्स नहीं चल पाते .

अगर आप अपने कंप्यूटर की ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग पावर को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स कार्ड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए .

इन्हे भी जरूर पढ़ें –
> नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड (NIC) क्या होता है ?
> Motherboard क्या है – मदरबोर्ड की पूरी जानकारी हिंदी में
> सर्वर क्या है और सर्वर के प्रकार
> coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?
> मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है ?

ग्राफ़िक कार्ड से जुडी अन्य जानकारिया :

Graphics Kya Hai In Hindi

आसान भाषा में कंप्यूटर स्क्रीन पर जो चित्र आप देखते है उन्हें graphics कहा जाता है यह चित्र आप विभिन्न रूप में अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकते है जैसे – Videos , Images , Games etc.

Video Card Kya Hota Hai ?

वीडियो कार्ड जिसे ग्राफ़िक्स कार्ड भी कहा जाता है यह विशेष रूप से वीडियो एडिटिंग और अन्य मल्टीमीडिया सम्बंधित कार्यों की प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ाने के लिए यूज़ किया जाता है . दोस्तों वीडियो कार्ड और ग्राफ़िक कार्ड में कोई अंतर नहीं है Graphic Card को ही Video Card बोला जाता है .

Sound Card Kya Hai ?

- Advertisement -

sound Card आपके कंप्यूटर में साउंड से सम्बंधित कार्यों के लिए यूज़ किया जाता है जैसे स्पीकर्स तक साउंड को भेजना और साउंड रिलेटेड errors को पहचानना और उन्हें solve करना .

Graphic Card Uses In Hindi

कंप्यूटर सिस्टम में ग्राफ़िक्स कार्ड का मुख्य यूज़ पिक्चर क्वालिटी की गुणवत्ता बढ़ाना होता है , ग्राफ़िक्स कार्ड का यूज़ कर के हम अपने कंप्यूटर पर हाई क्वालिटी गेम्स और वीडियोस बिना किसी रूकावट के चला सकते है .

Intel UHD Graphics Kya Hota Hai ?

Intel UHD graphics कंप्यूटर की दुनिया में प्रोसेसर बनाने वाली प्रसिद्द कंपनी Intel का अल्ट्रा-एच-डी (Ultra HD) ग्राफ़िक्स कार्ड है जो की काफी पॉवरफुल है और बहुत सारे लोग इसे यूज़ करते है .

Types Of Graphics Card In Hindi

ग्राफ़िक कार्ड हमारे कंप्यूटर की डिस्प्ले क्वालिटी के लिए यूज़ किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अभी तक हमने देखा की ” Graphic Card Kya Hai “ अब हम जानेंगे करेंगे इसके Types के बारे में ग्राफ़िक्स कार्ड के कितने प्रकार होते है और क्या है उनकी विशेषताएं .

Graphics Card के मुख्य रूप से 4 प्रकार होते है –

1. Integrated (इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड)

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड्स जिन्हे On Board Graphics Card भी कहा जाता है , यह ग्राफ़िक कार्ड्स कंप्यूटर में By-Default इनबिल्ट किये होते है . Integrated Graphics Cards को आसानी से अपग्रेड नहीं किया जा सकता क्योंकि यह Built-In टाइप के Cards होते है . यह ग्राफ़िक्स कार्ड आपको Standard कम्प्यूटर्स और लैपटॉप्स में देखने को मिल जायेंगे .

2. PCI (PCI ग्राफ़िक्स कार्ड)

यह ग्राफ़िक्स कार्ड का एक पुराना मॉडल है जो पुराने motherboards में यूज़ किया जाता था , जो पुराने मॉडल के motherboards हुआ करते थे उनपर PIC Slots दिए होते थे और PCI Graphics Cards उसी स्लॉट्स से कनेक्ट किया जाता है हालाँकि यह Graphics Cards अभी के नए कम्प्यूटर्स में काफी कम देखने को मिलते है .

3. AGP (AGP ग्राफ़िक्स कार्ड)

AGP (Accelerated Graphics Port) यह मूल रूप से यह PCI ग्राफ़िक कार्ड के उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया गया था . AGP और PCI ग्राफ़िक्स कार्ड्स लगबघ एक ही चीज है यह दोनों Graphics Cards मदरबोर्ड पर विशेष स्लॉट्स की मदत से कनेक्ट किये जाते है . AGP Graphic Card की स्पीड 4 प्रकार की हो सकती है 1x , 2x , 4x और 8x जिसमे 8x सबसे फ़ास्ट स्पीड है .

4. PCI-Express (PCI-एक्सप्रेस ग्राफ़िक्स कार्ड)

यह सबसे फ़ास्ट और एडवांस ग्राफ़िक्स कार्ड है जो मदरबोर्ड पर PCI-E Slots से कनेक्ट किया जाता है . इसकी स्पीड 16x तक होती है जबकि AGP कार्ड की स्पीड सिर्फ 8x तक सिमित होती है . इस कार्ड की ख़ास बात यह है की यह एडवांस तो है ही लेकिन १ से अधिक PCI-E स्लॉट वाले मदरबोर्ड में १ से अधिक PCI-Express Card कनेक्ट किये जा सकते है .

कंप्यूटर में ग्राफ़िक कार्ड कैसे चेक करें ?

दोस्तों उम्मीद है आपको अभी तक Graphic Card क्या होता है और यह क्यों यूज़ किया जाता है यह अच्छी तरह से समझ गया होगा अब हम देखेंगे की कैसे हम पता लगा सकते है की हमारे कंप्यूटर में graphics card इनस्टॉल है या नहीं और अगर इनस्टॉल है तो कोनसा ग्राफ़िक्स कार्ड इनस्टॉल है ?

अगर आप भी जानना चाहते है की कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स कार्ड कैसे चेक करते है ? तो बिछे वाली स्टेप्स सही से फॉलो करें .

यहाँ पर हम जो स्टेप बताने वाले है वो Windows 10 वाले सिस्टम पर बताने जा रहे है लेकिन अगर आपके पास कोई और Windows 10 के अलावा कोई और सिस्टम है तो भी यह स्टेप्स same ही रहेंगी बस थोड़ा बोहत इंटरफ़ेस का चेंज हो सकता है

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप / कंप्यूटर में This PC वाला आप्लिकेशन ओपन करना है , यह ऑप्शन आपको डेस्कटॉप पर ही मिल जायेगा अगर डेस्कटॉप पर नहीं मिल रहा है तो आप This PC को सर्च बार में सर्च कर सकते है .

This PC मिलने के बाद ऊके ऊपर Right Click करें !

this pc

Step 2 : This PC पर राइट क्लिक करने के बाद वहां पर This PC के menus ओपन हो जायेंगे जिसमे आपको अलग अलग options दिखाई देंगे वहां से आपको Manage के ऑप्शन पर क्लिक करना है .

manage option in this pc

Step 3 : Manage पर क्लिक करने के बाद Device Manager वाले ऑप्शन पर क्लिक कर के ओपन करना है .

Device Manager

Step 4 : Device Manager पर जाने के आपको साइड में Display Adapters का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना है जैसे ही आप Display Adapters पर क्लिक करेंगे ठीक उसके निचे आपके कंप्यूटर में installed ग्राफ़िक्स कार्ड का नाम दिखेगा .

Installed Graphics Card in pc

इस प्रकार आप check कर सकते है की आपके कंप्यूटर में कोनसा graphic card installed है और अगर आप उस graphic card पूरी डिटेल्स जानना चाहते है तो जो graphic card का नाम दिख रहा है उसपर क्लिक करें .

graphics card details

अगर आपको कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स कार्ड चेक करने में कोई भी समस्या आ रही है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये .

दोस्तों उम्मीद है आपको Graphic Card Kya Hota Hai यह जानकारी अच्छी लगी होगी , ग्राफ़िक्स कार्ड के सम्बंधित अगर आपको कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये .

यह भी जरूर पढ़ें –

- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music