Home COMPUTER कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या होता है | Computer Graphics In Hindi

कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या होता है | Computer Graphics In Hindi

क्या आप हिंदी में जानना चाहते है की कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या होता है (Computer Graphics In Hindi) तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम कंप्यूटर ग्राफिक्स के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है हिंदी में .

दोस्तों कम्प्यूटर ग्राफिक्स कंप्यूटर साइंस का एक उप क्षेत्र (Sub Field) है और कम्प्यूटर ग्राफिक्स विषय कंप्यूटर साइंस का एक महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि इसमें visual content और Graphics से रिलेटेड चीजों का कंप्यूटर प्रोग्रामिंग द्वारा अभ्यास किया जाता है .

Computer Graphics एक मजेदार और इंट्रेस्टिंग विषय है जिसमे सभी प्रकार के ग्राफ़िक्स (रेखा , चित्र ,चार्ट आदि ) प्रोग्रामिंग से यानि कोडिंग करके बनाये जाते है .

आजकल सभी जगहों पर Computer Graphics का इस्तेमाल होता है चाहे आप एक वेब डिज़ाइनर हो , आर्किटेक्ट हो , कोई वैज्ञानिक या इंजीनियर हो सभी जगह पर Computer Graphics का इस्तेमाल होता है .

बढ़ता हुआ टेक्नोलॉजी का यूज़ देखकर यह कहना गलत नहीं होगा की भविष्य में भी इस क्षेत्र का विस्तार काफी ज्यादा होने वाला है इसलिए आपको Computer Graphics जानकारी होना बहुत जरुरी है .

कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या है (Computer Graphics In Hindi)

Computer graphics (कंप्यूटर ग्राफिक्स) कंप्यूटर साइंस का एक उप क्षेत्र (Sub Field) है जिसमे सभी प्रकार के ग्राफिक्स (रेखा , चित्र ,चार्ट आदि ) प्रोग्रामिंग से यानि कोडिंग से बनाने की कला सिखाई जाती है. कंप्यूटर ग्राफिक्स कई सारे पिक्सेल्स (Pixels) से मिलकर बनता है पिक्सेल असल में कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ग्राफिक्स का सबसे छोटा यूनिट होता है .

वास्तव में देखा जाए तो कंप्यूटर ग्राफिक्स concept को हमारे सामान्य ग्राफिक्स शब्द से लिया गया है जिस प्रकार से हम कागज पर कोई चित्र बनाते है उसे ग्राफिक्स बोला जाता है उसी प्रकार कंप्यूटर पर बनाये हुए चित्र को कंप्यूटर ग्राफिक्स कहा जाता है . Computer Graphics इस शब्द का प्रयोग सबसे पहले William Fetter ने 1960 ने किया जो की एक अमेरिकन ग्राफिक्स डिज़ाइनर थे .

जब हम कागज पर कोई डिज़ाइन या चित्र बनाते है तो उसमे विभिन्न प्रकार की समस्यांए आती है जैसे अगर ड्राइंग करते समय कुछ गलती हो गयी तो उसे हम आसानी से ठीक नहीं कर सकते है अगर ड्राइंग पेंसिल से की हो तो उसे इरेस कर सकते है और अगर पेन से ड्राइंग करते समय कोई गलती होती है तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता है और हमारा कागज भी बेकार हो जाता है ऐसी अनगिनत समस्याएं आती है .

इसी समस्या को हल करने के लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स तकनीक कर इस्तेमाल किया जाता है . Computer Graphics में कम समय में बिलकुल सटीक चित्र बनाये जा सकते है और इसमें ज्यादा मिस्टेक्स भी नहीं होती है और गलती हो भी जाती है तो उसे आसानी से ठीक किया जा सकता है .

Computer graphics की सटीकता देखते हुए इसका इस्तेमाल कंप्यूटर गेम्स , स्पेशल इफेक्ट्स मूवीज , विज्ञान , इंजीनियरिंग , आर्किटेक्चर , ड्राइंग , कार्टोग्राफी आदि. जैसे कई सारे क्षेत्रों में किया जाता है .

computer graphics meaning in hindi

Computer Graphics (कंप्यूटर ग्राफिक्स) दो अलग अलग शब्द Computer और Graphics से बना हुआ एक Concept है जिसका हिंदी में अर्थ “संगणक चित्रलेख” होता है और यह कंप्यूटर साइंस का एक महत्वपूर्ण उप क्षेत्र है .

> Graphic Card Kya Hota Hai – ग्राफ़िक्स कार्ड की जानकारी हिंदी में
> Computer Network क्या है और इसके प्रकार
> IT company me job kaise paye ? Google,MNC,Microsoft
> नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड क्या होता है ? What is NIC card in hindi
> coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

कंप्यूटर ग्राफिक्स के प्रकार (Types Of Computer Graphics In Hindi)

Computer Graphics को २ अलग अलग प्रकारों में विभाजित किया गया है –

  1. Interactive Computer Graphics
  2. Non Interactive Computer Graphics

Interactive Computer Graphics

इंटरैक्टिव ग्राफिक्स कंप्यूटर ग्राफिक्स का एक ऐसा प्रकार है जिसमे यूजर डिस्प्ले में दिख रहे चित्र से Interact कर सकता है मतलब डिस्प्ले पर दिख रहे ग्राफिक्स में यूजर बदलाव कर सकता है आजकल सभी कंप्यूटर सिस्टम Interactive Computer Graphics का प्रयोग करते हैं .

Interactive Computer Graphics में डिस्प्ले पर दिख रहे सभी चित्र और ग्राफिक्स पर यूजर कर नियंत्रण होता है और यूजर अपने हिसाब से उसे नियंत्रित कर सकता है .

- Advertisement -

इसमें यूजर और कंप्यूटर के बिच 2 way कम्युनिकेशन होता है जिससे कंप्यूटर यूजर input devices की सहयता से कंप्यूटर को कमांड दे सकता है और कंप्यूटर यूजर ने दी हुई कमांड को समझ कर पिक्चर/इमेज को बदलता है .

Non Interactive Computer Graphics

नॉन इंटरैक्टिव ग्राफ़िक्स उन कंप्यूटर ग्राफिक्स को कहा जाता है जिसपर यूजर का कोई भी नियंत्रण नहीं होता है और जिसे यूजर अपने हिसाब से नियंत्रित नहीं कर सकता है इसीलिए Non Interactive Computer Graphics को Passive computer graphics भी कहा जाता है .

Non Interactive Computer Graphics में यूजर और कंप्यूटर के बिच सिर्फ 1 Way कम्युनिकेशन होता है यहाँ पर यूजर इनपुट डिवाइस से कंप्यूटर को कोई भी कमांड नहीं दे सकता है सिर्फ डिस्प्ले पर जो चित्र दिख रहा है उसे देख सकता है और उसमे कोई भी बदलाव नहीं कर सकता है .

Applications Of Computer Graphics In Hindi

अभी तक हमने देखा की Computer Graphics क्या है और उसके कौन कौन से प्रकार है अब हम बाद करते है कंप्यूटर ग्राफिक्स के यूज़ के बारे में की कहा कहा कंप्यूटर ग्राफिक्स का उपयोग किया जाता है .

Computer Graphics का आजकल लगबघ सभी क्षेत्रों में काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि कंप्यूटर से चित्रलेखन(ग्राफिक्स) बनाने में काफी कम समय लगता है और Computer Graphics में सटीकता (Accuracy) भी ज्यादा होती है .

कंप्यूटर ग्राफिक्स के उपयोग (Applications Of Computer Graphics In Hindi) :

शिक्षण और प्रशिक्षण (Education and Training)

कंप्यूटर ग्राफिक्स से अट्रैक्टिव 3D और 2D एजुकेशनल ग्राफिक्स मॉडल्स बनाये जाते है जिनको विद्यार्थी आसानी से समझ पाते है और कंप्यूटर ग्राफिक्स बनाकर कोई भी जटिल (complex) concept को आसानी से समझाया एंव समझा जा सकता है इसीलिए आजकल Education और Training जैसे क्षेत्रों में कंप्यूटर ग्राफिक्स का यूज़ काफी ज्यादा किया जाता है .

ग्राफिक्स डिजाईन (Graphics Design)

ग्राफिक्स डिज़ाइन एक ऐसी कला होती है जिसमे images , text , symbols की सहयता से विसुअल कंटेंट बनाया जाता है और इसका इस्तेमाल भी आजकल काफी ज्यादा होता है और आजकल ग्राफिक्स डिजाइनिंग कंप्यूटर की साहयता से Computer Graphics के माध्यम से की जाती है .

जीव विज्ञान (Biology)

जिव विज्ञान यानि बायोलॉजी में भी कंप्यूटर ग्राफिक्स का उपयोग किया जाता है , जिव वैज्ञानिक उन Molecular की संरचना और उनका स्ट्रक्चर भी कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से बना सकते है जो कागज और पेंसिल से बनाना नामुमकिन होता है .

वास्तुकार (Architect)

Computer Graphics की साहयता से एक आर्किटेक्ट ऐसी डिज़ाइन बना सकता जो बिना कंप्यूटर के बनाना नामुमकिन होती है इसलिए आर्किटेक्चर क्षेत्र में काफी ज्यादा मात्रा में कंप्यूटर ग्राफिक्स का उपयोग किया जाता है

मनोरंजन (Entertainment)

एंटरटेनमेंट क्षेत्र में कंप्यूटर ग्राफिक्स का सबसे ज्यादा यूज़ होता है कंप्यूटर गेम्स , एनिमेशन्स , मूवीज , टेलेवीशन शोज , मोशन पिक्चर्स जैसी चीजों में कंप्यूटर ग्राफिक्स का बड़ी मात्रा में उपयोग होता है .

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद है आपको Computer Graphics के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारे कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या होता है – Computer Graphics In Hindi इस आर्टिकल में कोई समस्या या सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल...

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करे | Video Download करने का तरीका

आजकल इंटरनेट पर सभी लोग वीडियोस देखना पसंद करते है लेकिन कभी कभी हम कोई वीडियो काफी अच्छी लगती...

OYO Room Kaise Book Kare – Oyo रूम बुक करने के ३ आसान तरीके

इस लेख में हम जानेंगे OYO Room Kaise Book Kare अगर आप अपने दोस्तों के साथ कही बाहर यात्रा...

Josh (जोश) App क्या है | Josh App Review In Hindi

Josh App पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है जब से TikTok को भारत में बैन...

10 Best Music Player Android Apps In Hindi

Best Music Player Apps For Android In Hindi : दोस्तों आजकल मोबाइल में म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं है...