WhatsApp पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखे?

दोस्तों अगर आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो कि अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी और व्यक्ति को नहीं दिखाना चाहते कि आपने आखरी बार कब और किस समय व्हाट्सएप को यूज़ किया था। तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि आप इस तरह से अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी से भी हाइड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखा जाता है इसके बारे में हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विस्तार से बताने वाले हैं अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले पाए और व्हाट्सएप पर अपने लास्ट सीन को हाइड कर पाए। 

WhatsApp par offline kaise dikhe

क्या सच में व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखा जा सकता है?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या आप सच में व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिख सकते हैं तो जी हां ऐसा हो सकता है और आप बेहद ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आप दो तरीकों से अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी से भी छुपा सकते हैं। इन्ही तरीकों के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

आपको ऐसे बहुत सारे थर्ड पार्टी एप्स देखने को मिल जाएंगे जो कि यह दावा करते हैं कि आप उन एप्स का इस्तेमाल करके अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी से भी हाइड कर सकते हो। लेकिन हम आपको ऐसे एप्स को डाउनलोड करने का सुझाव बिल्कुल भी नहीं देंगे क्योंकि यह एप्स आपके फोन में बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके फोन के सभी डाटा को एकत्रित करते रहते हैं जिससे आपके फोन के डाटा के लीक होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।

तो हमारा सुझाव तो आपके लिए यह ही रहेगा कि आप अपने फोन में किसी भी थर्ड पार्टी ऐप की मदद से अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को हाइड ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आगे आने वाले समय में आप बहुत सारी मुश्किलों में पड़ सकते हैं।

तो दोस्तों आइए अब जानते हैं कि बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किए हुए आप किस तरह से आप अपने व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन देख सकते हैं।

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने का पहला तरीका

अगर हम व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के पहले तरीके के बारे में बात करें तो यह तरीका सबसे आसान तरीका है जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी भी व्यक्ति से हाइड कर सकते हैं। तो आइए अब चरणबद्ध तरीके से जानते हैं कि आप किस तरह से अपने लास्ट सीन को किसी भी व्यक्ति से किस तरह से हाइड कर सकते हैं 

Step 1: इस तरीके की मदद से अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को हाइड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है।

Step 2: व्हाट्सएप को ओपन करने के बाद ऊपर की ओर दी हुई थ्री डॉट्स पर क्लिक कर लेना है थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन दिख रहा होगा।

Step 3: अब आपको उस सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको सबसे पहले अकाउंट नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step 4: अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले नंबर पर प्राइवेसी नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा अब उस पर क्लिक कर देना है।

Step 5: प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको सबसे पहले लास्ट सीन नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 6: अब आपको अलग-अलग चार ऑप्शंस दिख रहे होंगे अगर आप अपने लास्ट सीन को किसी को भी नहीं दिखाना चाहते तो आप nobody के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

और अगर आप अपने चुने हुए लोगों को ही केवल अपना लास्ट सीन दिखाना चाहते हैं तो आप my contacts except… नाम के ऑप्शन पर क्लिक करके उन उन लोगों को सिलेक्ट कर ले जिनको आप अपने लास्ट सीन को दिखाना चाहते हैं। और जिन लोगों को आपने नहीं चुना होगा उनको आपका लास्ट सीन नहीं दिखेगा।

तो आप इन्हीं आसान तरीकों से अपने लास्ट सीन को किसी से भी छुपा सकते हैं आइए अब जानते हैं कि आप दूसरे तरीके से किस तरह से अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी से भी छुपा सकते हैं।

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने का दूसरा तरीका

तो आइए अब बात करते हैं अपने दूसरे तरीके की जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को किसी से भी छुपा सकते हैं।

Step 1: इस तरीके की मदद से व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के लिए आपको सबसे पहले अपनी फोन की सेटिंग्स में चले जाना है।

Step 2: इसके बाद आपको अपने फोन की सेटिंग्स में दिए हुए सर्च बार पर क्लिक करके Notification History नाम के ऑप्शन को सर्च कर लेना है।

Step 3: इसके बाद आपको Notification History नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक कर देना है इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अब उन ऐप्स की लिस्ट दिख जाएंगी जिनसे आपके फोन में कोई भी मैसेज आया होगा।

Step 4: इसमें ही आप को एक व्हाट्सएप नाम का ऑप्शन दिख जाएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है और अब आपके सामने उन व्यक्तियों की लिस्ट खुल जाएगी जिन्होंने आपके व्हाट्सएप नंबर पर कोई मैसेज किया होगा।

अब आप उस मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं और दूसरे व्यक्ति को ना तो आपका लास्ट सीन दिखेगा और ना ही यह पता चलेगा कि आपने उसके द्वारा भेजा गया मैसेज देखा है या नहीं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन किस तरह से दिख सकते हैं तो हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि उनको भी इसके बारे में पता चल सके।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles