HomeTECHNOLOGYपेटीएम अकाउंट डिलीट कैसे करे । How To Delete Paytm Account In...

पेटीएम अकाउंट डिलीट कैसे करे । How To Delete Paytm Account In Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है पेटीएम अकाउंट डिलीट कैसे करे इस आर्टिकल में हमने आपको पेटीएम अकाउंट डिलीट के संदर्भ में काफी सारे सवालो के जवाब दिए है जैसे की पेटीएम अकाउंट डिलीट कैसे करे, पेटीएम अकाउंट Temporarily डिलीट कैसे करे, पेटीएम अकाउंट Permanently डिलीट कैसे करे आदि सवालो के जवाब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है जैसा की हम सब जानते है की पेटीएम एक काफी प्रचलित ई-कॉमर्स payment structure company है आप पेटीएम का उपयोग करके किसी भी चीज का भुगतान कर सकते है.

ई-कॉमर्स ही नहीं, पेटीएम को रिचार्ज, बिल भुगतान, कर भुगतान और अन्य में अच्छी सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है। वे भारत में उपलब्ध अन्य समान प्लेटफार्मों की तुलना में उच्चतम कैशबैक प्रदान करते हैं लेकिन किसी को अपने पेटीएम खाते को हटाने की आवश्यकता क्यों महसूस होती है? वैसे कई कारण हैं जब आप अपने पेटीएम खाते को डिलीट करना चाहते हैं जब से RBI ने सभी डिजिटल बैंक उपयोगकर्ताओं के लिए केवाईसी अनिवार्य किया है, सभी पेटीएम उपयोगकर्ता को वैध दस्तावेजों के साथ अपना केवाईसी पूरा करने की आवश्यकता है इसलिए, उन लोगों के लिए, जिन्होंने 2 या 3 से अधिक paytm खाते बनाए थे, वे उन्हें डिलीट करने का रास्ता तलाश रहे है.

इसके आलावा भी पेटीएम अकाउंट डिलीट करने के और भी कई कारन हो सकते है जैसे हो सकता है कि आपका फोन चोरी हो गया हो, या हो सकता है कि आपका सिम ब्लॉक हो गया हो या फिर आप अभी पेटीएम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हों। कारण कुछ भी हो सकता है, लेकिन सवाल एक ही है कि How To Delete Paytm Account In Hindi जाहिर है, खाते को हटाने के लिए पेटीएम ऐप में कोई निश्चित विकल्प नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ संभावित तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने पेटीएम खाते को डिलीट कर सकते है पेटीएम अकाउंट को डिलीट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

पेटीएम अकाउंट Temporarily डिलीट कैसे करे?

यदि आपने अपना फोन खो दिया है या आपके पेटीएम अकाउंट से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ की गई है, तो आप Temporarily अपना पेटीएम खाता ब्लॉक कर सकते हैं यह आपके खाते की शेष राशि को सुरक्षित रखने में मदद करेगा और आपके लेनदेन के History को भी बनाए रखेगा आप इसे बाद में कभी भी अनब्लॉक कर सकते हैं और अपने पेटीएम खाते में वापस पहुंच सकते हैं.

पेटीएम अकाउंट Temporarily डिलीट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे-

Step 1- आपको सबसे पहले अपने फोन में पेटीएम ऐप का नवीनतम वर्जन डाउनलोड कर लेना है और उस खाते से लॉगिन करना है जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं.

Step 2- उसके बाद पेटीएम ऐप को ओपन करे और अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाएं और “24 × 7 Help” पर क्लिक करें.

Step 3- बाद में आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा “Manage my paytm account” का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

Step 4- उसके बाद आपके सामने “I have lost my phone/changed my number” का ऑप्शन आएगा आपको उसपर क्लिक करना है.

Step 5- बाद में आपको “I am unable to access my Account“ ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 6- उसके बाद “I need to block my account“ ऑप्शन को सिलेक्ट करे.

Step 7- उसके बाद पेटीएम की तरफ से आपसे account ownership details मांगी जाएगी आपको उन details को उन्हें सेंड कर देना है.

Step 8- उसके बाद आपको block request सब्मिट कर देनी है.

- Advertisement -

Step 9- जब पेटीएम की तरफ से आपके अकाउंट को Temporarily ब्लॉक किया जायेगा तब आपको confirmation message भेजा जायेगा.

Step 10- मेसेज भेजने के बाद पेटीएम आपके अकाउंट को अस्थाई रूप से (Temporarily) ब्लॉक कर देगा.

पेटीएम अकाउंट को Permanently डिलीट कैसे करे?

जैसा की हम सब जानते है की पेटीएम एप्लिकेशन में आपको अकाउंट डिलीट करने का कोई पर्याय दिखाई नहीं देता तो ऐसे में अपने पेटीएम अकाउंट को Permanently डिलीट कैसे करे तो आप इ-मेल की मदत से अपने पेटीएम अकाउंट को डिलीट कर सकते है इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Steps :

1. सबसे पहले अपने मेल ऑप्शन पर जाएं और अपने उस ईमेल से लॉगिन करें जो उस पेटीएम अकाउंट पर रजिस्टर है जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं.

2. उसके बाद compose/ create a new mail वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.

3. compose/ create a new mail वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Subject में लिखना है “Please delete my paytm account”

4. अब आप अपने पेटीएम अकाउंट को डिलीट क्यों करना चाहते हैं, इसके बारे में जानकारी लिखें, मान्य कारण लिखें और अपने खाते की डिटेल जैसे पेटीएम नंबर, अपना पेटीएम खाता नाम, ईमेल आदि लिखे.

5. उसके बाद किसी भी सरकारी पंजीकृत आईडी को अपलोड करें जहां आपके फोटो आयडी का उल्लेख किया गया है जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पैन कार्ड आदि.

6. यह सब दस्तावेज जोड़ने के बाद उस मेल को care@Paytm.com इस इ-मेल पर सेंड कर दे.

7. Send पर क्लिक करें और उनके जवाब की प्रतीक्षा करें कुछ समय बाद, आपका पेटीएम अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा.

मोबाइल में पुराने पेटीएम ऐप से अकाउंट डिलीट कैसे करे

दोस्तों यह पेटीएम अकाउंट को डिलीट करने का एक काफी आसान तरीका है अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा की पेटीएम एप्लिकेशन में अकाउंट डिलीट करने का कोई भी पर्याय मौजूद नहीं लेकिन पेटीएम के पुराने वर्जन में अकाउंट डिलीट करने का पर्याय मौजूद है इसी लिए अगर आपके पास पुराना पेटीएम एप्लिकेशन है तो आप आसानी से अपना पेटीएम अकाउंट डिलीट कर सकते है अगर आपके पास पुराना पेटीएम एप्लिकेशन नहीं है तो आप डाऊनलोड कर उससे अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है. पुराने पेटीएम एप्लिकेशन से अकॉउंट डिलीट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Steps :

1. सबसे पहले आपको पेटीएम के पुराने एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर लेना है जिसे आप गूगल से डाऊनलोड कर सकते है.

2. एप्लिकेशन को डाऊनलोड करने के बाद आपको उस एप्लिकेशन में लॉगिन कर लेना है.

3. लॉगिन करने के बाद आपको अपने “profile” में जाना है.

4. प्रोफाइल में जाने के बाद आपको “contact us” वाले ऑप्शन में जाना है.

5. contact us पर क्लिक करने के बाद आपको “other option” में जाना है.

6. सब्जेक्ट वाले ऑप्शन में “Delete my Paytm account”

7. उसके बाद उस रिक्वेस्ट को सब्मिट करे.

8. उसके बाद आपको खता डिलीट करने के कारन लिखना है.

उदाहरण :- मैं अपना पेटीएम खाता हटाना चाहता हूं क्योंकि मेरा पंजीकृत नंबर चोरी हो गया है और मैं एक नया खाता बनाना चाहता हूं कृपया मेरा खाता जल्द से जल्द हटाकर मेरी मदद करें.

Customer Care की मदत से Paytm अकाउंट डिलीट कैसे करे

यह पेटीएम अकाउंट को डिलीट करने के लिए सर्वोत्तम तरीको में से एक है आप पेटीएम कस्टमर केयर से सीधे संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपना अकाउंट बंद करने को कह सकते हैं ज्यादातर मामलों में, यह काम करेगा.

तो, अपने पेटीएम खाते को बंद करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे.

Steps :

1. आपको अपने पेटीएम पंजीकृत नंबर के साथ पेटीएम ग्राहक सेवा को कॉल करने की आवश्यकता है। नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते है.

0120 3888 388

2. इस नंबर पर कॉल कर आप अपनी समस्या पेटीएम कस्टमर केयर को बता कर अपना अकाउंट डिलीट करने का अनुरोध कर सकते है.

3. वे कुछ सवाल पूछेंगे जैसे “आप अपने पेटीएम खाते को क्यों हटाना चाहते हैं”, उन्हें सावधानीपूर्वक उत्तर दें और उन्हें अपना खाता बंद करने के लिए कहें.

4. फिर वे आपका अनुरोध सबमिट करेंगे और आपको अपने पंजीकृत नंबर में एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा.

5. 2 दिन या उसके बाद, आपका पेटीएम अकाउंट डिलीट हो जाएगा.

पेटीएम Business Account कैसे डिलीट करे

पेटीएम के पास सीधे Business Account को डिलीट करने का विकल्प नहीं है आपको अपने पेटीएम Business Account को बंद करने के लिए उनकी ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा.

आप उन्हें सीधे अपने खाते को डिलीट करने का अनुरोध करने के लिए care@paytm.com पर मेल भी कर सकते हैं वे आपको सभी डिटेल्स प्रदान करने के लिए कहेंगे जैसे Business Account नंबर, अपना खाता स्वामित्व प्रमाण, आप अपना खता क्यों हटाना चाहते हैं आदि.

यदि वे आपकी क्वेरी से संतुष्ट हैं, तो वे आपको जवाब देंगे और आपके व्यापारी खाते को जल्द ही ब्लॉक कर देंगे लेकिन आपको याद रखना होगा, एक बार जब आप एक व्यापारी के रूप में बंद हो जाते हैं, तो आप उसी मोबाइल नंबर से दूसरा पेटीएम अकाउंट ओपन नहीं कर सकते, आप QR कोड के माध्यम से भुगतान स्वीकार नहीं कर पाएंगे और आपका वॉलेट बैंक शुल्क पर लागू होगा.

Laptop/Computer से Paytm अकाउंट डिलीट कैसे करे

दोस्तों जिस प्रकार आपको मोबाइल में Paytm से अकाउंट डिलीट करने के लिए किसी भी प्रकार का विकल्प मौजूद नहीं है ठीक उसी तरह से Laptop/Computer में भी पेटीएम अकाउंट डिलीट करने का कोई भी विकल्प मजूद नहीं है.

लेकिन हमने आपको जो मोबाइल से पेटीएम अकाउंट डिलीट करने के जो तरीके बताये उन्ही तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने Laptop/Computer से भी पेटीएम अकाउंट डिलीट कर सकते है क्योकि Paytm एप्लिकेशन का इंटरफेस मोबाइल और computer के लिए बिलकुल सामान बनाया गया है.

पेटीएम अकाउंट को सोशल मीडिया के माध्यम से डिलीट करें

अब यदि आपने उपरोक्त सभी कार्य किए हैं और उनमें से किसी ने भी आपके लिए काम नहीं किया है तो आप सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकते हैं और पेटीएम से अपने खाते को डिलीट करने के लिए कह सकते हैं.

पेटीएम जैसी प्रतिष्ठित कंपनियां अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में अत्यधिक सक्रिय हैं और वे हर किसी को जवाब देती हैं जो उनके साथ किसी भी समस्या को शेयर करते हैं.

आप उन्हें अपने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या जो भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पसंद करते हैं, उनसे संपर्क करने और उन्हें अपना अकाउंट ब्लॉक करने के लिए कह सकते हैं.

बस उन्हें संदेश दें कि आप अपना खाता क्यों हटाना चाहते हैं और उन्हें इसे हटाने के लिए कहें वे आपको जवाब देंगे और कुछ समय के भीतर आपके खाते को हटा देंगे.

Paytm से जुड़े FAQ

Paytm कस्टमर केयर नंबर?

0120 3888 388

पेटीएम Business Account कैसे डिलीट करे

आप Paytm कस्टमर केयर के साथ सम्पर्क करके अपने पेटीएम Business Account को डिलीट कर सकते है.

क्या Paytm अकाउंट को Temporarily डिलीट किया जा सकता है?

जी हां आप अपने पेटीएम अकाउंट को Temporarily डिलीट कर सकते है.

Paytm कस्टमर केयर E-mail?

आप अपनी समस्या का निवारण करने के लिए care@paytm.com इस मेल पर सम्पर्क कर सकते है.

क्या कम्प्यूटर या लैपटॉप में Paytm का इस्तेमाल कर सकते है?

जी है आप लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे डिवाइस में भी पेटीएम एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था पेटीएम अकाउंट डिलीट कैसे करे? में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपना पेटीएम अकाउंट डिलीट कर सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आm प कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े