मोबाइल फोन नंबर को प्राइवेट कैसे करें। How to make mobile number private

- Advertisement -

गर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आप अपने मोबाइल नंबर को किस तरह से प्राइवेट कर सकते हैं या फिर अपना मोबाइल नंबर बिना दिखाई आप किसी को किस तरह से कॉल कर सकते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप अपने मोबाइल नंबर को बिना दिखाएं किसी दूसरे व्यक्ति को किस तरह से कॉल कर सकते हैं। और क्या वाकई में ऐसा करना संभव है या नहीं।

- Advertisement -

कई बार ऐसा होता है कि आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए अपने फोन नंबर को प्राइवेट करना चाहते हैं ताकि आपके दोस्तों को आपका फोन नंबर दिखाई ना दे और आप उनके साथ मजाक कर सकें। तो अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर को हाइड करके अपने दोस्तों के साथ कॉल करना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

तो इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए सबसे पहले आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

- Advertisement -

प्राइवेट नंबर का मतलब क्या होता है?

How to make mobile number private hindi

अपने मोबाइल फोन नंबर को हाइड कैसे करते हैं या अपने फोन नंबर को प्राइवेट कैसे किया जाता है इसके बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि प्राइवेट नंबर का मतलब क्या होता है। तो दोस्तों अगर हम प्राइवेट नंबर के हिंदी मतलब की बात करें तो इसका हिंदी में मतलब होता है “निजी संख्या”।

प्राइवेट नंबर एक ऐसा नंबर होता है जो कि साधारण मोबाइल फोन नंबरों से कुछ अलग होता है जैसे कि आपने कई बार देखा होगा कि कुछ कंपनियां या फिर बड़े-बड़े संस्थानों से जब आपको कोई कॉल आता है जैसे कि कस्टमर केयर से आपके पास कोई कॉल आता है।

तो वह नंबर हमारे साधारण नंबरों से कुछ अलग होता है ऐसे नंबरों को ही हम प्राइवेट नंबर कहते हैं जो कि साधारण नंबरों से कुछ भिन्न होते हैं अब आप यह सोच रहे होंगे कि क्या आप अपने मोबाइल नंबर को एक प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं और अगर हां तो किस प्रकार आप अपने साधारण नंबर को प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं।

तो आपके इन सभी सवालों के जवाब हम कुछ ही देर में देने वाले हैं इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए सबसे पहले आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा तभी आप इसके बारे में विस्तार से जान सकेंगे।

प्राइवेट नंबर किसके पास होता है?

अब आपके मन में कहीं ना कहीं यह भी सवाल उठ रहा होगा कि आखिर यह प्राइवेट नंबर किसके पास होते हैं तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि कुछ बड़ी-बड़ी कंपनियां और संस्थान इनका उपयोग करते हैं और इसी के साथ साथ देश के बड़े VVIP लोग, राजनेता, Film stars, आदि सभी लोग प्राइवेट नंबर का उपयोग करते हैं।

- Advertisement -

इन नंबरों की खास बात यह होती है कि आप अपने साधारण नंबर से कभी भी प्राइवेट नंबर पर कॉल नहीं कर सकते लेकिन वह लोग जिनके पास प्राइवेट नंबर होता है वह किसी भी व्यक्ति को आसानी से अपने प्राइवेट नंबर के द्वारा कॉल कर सकते हैं। 

अपने मोबाइल फोन नंबर को इस तरह करें हाइड

अब बात करते हैं कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन नंबर को हाइड कर सकते हैं या आप अपना नंबर बिना दिखाई किसी भी व्यक्ति को किस तरह से कॉल कर सकते हैं।

तो अपने मोबाइल नंबर को बिना दिखाएं आप किसी भी व्यक्ति को दो तरह से कॉल कर सकते हैं हम आपको उन दो तरीकों के बारे में चरणबद्ध तरीके से बताने वाले हैं तो आइए आप जानते हैं कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन नंबर को प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं।

अपने फोन नंबर को हाइड करने का पहला तरीका

Step 1: अपने मोबाइल फोन नंबर को प्राइवेट नंबर में बदलने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के डायलर को ओपन कर लेना है।

Step 2: फोन के डायलर को ओपन करने के बाद आपको ऊपर की ओर दिए गए 3 डॉट्स के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको Supplementary Services या advance call setting में चले जाना है।

Step 3: एडवांस कॉल सेटिंग या सप्लीमेंट्री सर्विसेज में जाने के बाद आपको show your caller ID नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा।

Step 4: इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको network default सेटिंग को बदलकर never पर क्लिक कर देना है और इस तरह से आप अपने साधारण मोबाइल नंबर को प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं।

दोस्तों बहुत सारी यूट्यूब वीडियोस या वेबसाइट्स में ऊपर दिया हुआ तरीका बताया जाता है जिससे कि आप अपने मोबाइल फोन नंबर को प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि यह तरीका भारत में तो बिल्कुल भी काम नहीं करता। 

जितना कि हमें जानकारी है इस तरीके से आप जिस भी व्यक्ति को कॉल करेंगे उस व्यक्ति को आपका असली नंबर ही दिखाई देगा।

अपने फोन नंबर को हाइड करने का दूसरा तरीका

हम आपको पहले ही बता देते हैं कि दोस्तों इस तरीके की मदद से आप अपने साधारण नंबर को प्राइवेट नंबर में तो नहीं बदल सकते लेकिन इस तरीके की मदद से आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती कर सकते हैं एक 2 मिनट तक आप बिल्कुल फ्री में अपने दोस्तों को बिना नंबर दिखाए उनको कॉल कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है और वहां पर  इंटरनेट कॉलिंग सर्च कर लेना है अब आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स दिख रही होंगी जिनकी मदद से आप फ्री में 1 से 2 मिनट तक किसी को भी बिना अपना असली नंबर दिखाए कॉल कर सकते हैं।

और यह तरीका ही एकमात्र ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप किसी को भी फ्री में अपना बिना नंबर दिखाए कॉल कर सकते हैं। तो दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आप इसके बारे में जान गए होंगे कि आप किसी दूसरे व्यक्ति को बिना नंबर दिखाए किस तरह से कॉल कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताया कि प्राइवेट नंबर क्या होता है और इसका कौन लोग इस्तेमाल करते हैं और इसी के साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि आप किसी दूसरे व्यक्ति को किस तरह से अपना असली नंबर बिना दिखाये कॉल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के बारे में आपकी क्या प्रतिक्रिया है हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। तो दोस्तों ऐसी ही शानदार जानकारियों के बारे में विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles