फेसबुक से मोबाइल फ़ोन नंबर कैसे हटाए?

दोस्तों अगर आप भी एक फेसबुक यूजर हैं और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपने अपने फेसबुक अकाउंट को बनाते समय या तो अपने फोन नंबर का यूज़ किया होगा या फिर अपनी ईमेल आईडी का यूज करके आपने अपने फेसबुक अकाउंट को क्रिएट किया होगा। लेकिन अब आप किसी कारण से अपने मोबाइल नंबर को अपनी फेसबुक आईडी से रिमूव करना चाहते हो।

तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि आप अपनी फेसबुक आईडी से अपने मोबाइल नंबर को कैसे रिमूव कर सकते हैं और अगर आपको अपने फेसबुक अकाउंट से अपनी ईमेल आईडी को रिमूव करना है तो हम यह प्रक्रिया भी आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से अपने फेसबुक अकाउंट से अपने ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर को रिमूव कर सकते हैं।

तो इसके बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना होगा, तो विस्तार से इसके बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

तो दोस्तों आइए अब चरणबद्ध तरीके से बात करते हैं कि आप किस तरह से अपने फेसबुक अकाउंट से अपने फोन नंबर या जीमेल आईडी को रिमूव कर सकते है।

how to remove mobile phone number from facebook

फेसबुक से नंबर कैसे हटाए?

Step 1:- अपनी फेसबुक आईडी से अपने फोन नंबर को हटाने के लिए सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर या फिर अपने फेसबुक ऐप में अपनी उस फेसबुक की आईडी को लॉगइन कर लेना है जिसमें से आप अपने फोन नंबर को रिमूव करना चाहते हैं।

Step 2:- अपने फेसबुक अकाउंट को लोगिन करने के बाद आपको साइड में दी गई तीन लाइन पर क्लिक कर देना है।

Step 3:- दी हुई तीन लाइंस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है अब आपको setting and privacy नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा। उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 4:- इसके बाद आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको personal information नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5:- इसके बाद आपको contact info का ऑप्शन दिख रहा होगा आपको कॉन्टैक्ट इन्फो ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस पर क्लिक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दिख रहा होगा जिससे आपने इस अकाउंट को बनाया होगा।

Step 6:- अब आप ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर में से जिसको भी रिमूव करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर देना है अगर आपको अपना मोबाइल नंबर फेसबुक आईडी से रिमूव करना है तो आपको मोबाइल नंबर ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 7:- मोबाइल नंबर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ Remove नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 8:- रिमूव ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दी गई terms and conditions को उसके सामने दिए गए आयताकार बॉक्स पर क्लिक करके एक्सेप्ट कर लेना है।

Step 9:- इसके बाद आपको Remove number नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक कर देना है और इसके बाद आपको अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड को डाल देना है।

Step 10:- पासवर्ड डालने के बाद आपको Remove फ़ोन नाम के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

और इस तरह से आपके फेसबुक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी जिसको भी आप रिमूव करना चाहते हैं वह रिमूव हो जाएगा।

अपना Facebook अकाउंट Gmail id से क्यों बनाना चाहिये?

दोस्तों बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि हम अपने फेसबुक अकाउंट को जीमेल आईडी से बनाएं या फिर अपने मोबाइल नंबर से हमने ऊपर आपको यह तो बता दिया कि आप अपने फेसबुक अकाउंट से जीमेल या फिर अपने फोन नंबर को कैसे रिमूव कर सकते हैं लेकिन अब अगर हम आपको इसके बारे में बताएं कि आपको जीमेल आईडी से अपना फेसबुक अकाउंट क्यों बनाना चाहिए।

दोस्तों आप लोगों ने आए दिन डाटा लीक की खबर तो सुनी ही होंगी बहुत सारी सिक्योरिटी के बाद भी यह सारी कम्पनियाँ अपने यूजर्स के डाटा को सिक्योर नहीं रख पाती और आपका वह डाटा आए दिन लीक होता रहता है तो इस कारण से हमारा सुझाव यह है कि आप अपनी फेसबुक अकाउंट या फिर किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर से ना बनाकर अपनी जीमेल आईडी से बनाएं जिससे कि आपका मोबाइल नंबर किसी भी थर्ड पर्सन के पास ना जाए और आपकी पर्सनल इनफॉरमेशन लीक ना हो। और आप भविष्य में किसी भी धोखाधड़ी के शिकार ना हो।

और फेसबुक ने भी अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके बारे में यही कहा है कि आप अपनी फेसबुक आईडी को मोबाइल नंबर से ना बनाकर अपनी जीमेल आईडी से बनाना चाहिए। तो अब हमें उम्मीद है कि आप इसके बारे में समझ गए होंगे कि आपको अपनी फेसबुक आईडी अपने मोबाइल नंबर से क्यों नहीं बनानी चाहिए 

Conclusion

तो दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आप लोग समझ गए होंगे कि आप किस तरह से अपने फेसबुक अकाउंट से अपने मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी को हटा सकते हैं अगर आपने हमारा यह आर्टिकल यहां तक पढ़ा है तो सबसे पहले आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। अगर आपका और कोई सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि आप किस तरह से अपने फेसबुक अकाउंट से अपने मोबाइल नंबर को रिमूव कर सकते हैं और इसके साथ साथ हम ने यह भी बताया कि आप को अपने फेसबुक अकाउंट को जीमेल आईडी से क्यों बनाना चाहिए अब हमें उम्मीद है कि आप इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जान गए होंगे। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी इसके बारे में जान सकें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles