बिना Seen किये WhatsApp Status कैसे देखे?

अगर आप भी किसी और के व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए देखना चाहते हैं यानी कि उस दूसरे व्यक्ति को यह पता ना चले कि आपने उस व्यक्ति का स्टेटस सीन किया है या नहीं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताने वाले हैं कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन में किसी दूसरे व्यक्ति के स्टेटस को देख सकते हैं और उस व्यक्ति को यह पता भी नहीं चलेगा कि आपने उसका स्टेटस देखा है या नहीं। तो अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 2 तरीके बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देख सकते हैं यानी कि उस व्यक्ति को पता नहीं चलेगा कि आपने उसका स्टेटस सीन किया है या नही।

क्या सच में बिना seen किये whatsapp status देखना संभव है?

How to see WhatsApp Status without seeing it Hindi

अगर हम इसके बारे में एक शब्द में कहें तो “हाँ” आप किसी दूसरे व्यक्ति के व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देख सकते हैं। तो दोस्तों ऑनलाइन आपको ऐसे बहुत सारे मोबाइल एप्स या फिर व्हाट्सएप के ही Clones देखने को मिल जाएंगे जो कि यह दावा करते हैं कि आप उनकी मदद से किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देख सकते हैं और इसी के साथ साथ वह ऐप्स यह भी दावा करते हैं कि आप उनकी मदद से किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

उनमें से कुछ एप्स की मदद से आप ऐसा कर भी सकते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि आप उन एक्स्ट्रा फीचर्स को लेने के चक्कर में अपना बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं क्योंकि यह सभी थर्ड पार्टी एप्स आपके फोन के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आप से जुड़ी हुई सभी जानकारियों को इकट्ठा करते रहते हैं।

उन जानकारियों में कई बार आपकी ऐसी जानकारियां भी होती हैं जिन्हें कि आप और किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते जैसे कि आपकी बैंकिंग से संबंधित जानकारियां। और इनमें आपकी प्राइवेट फोटोस और वीडियोस भी हो सकती हैं। जिससे कि आपके डाटा के लीक होने की संभावनाएं बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती हैं।

जिससे आपको भविष्य में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है तो हमारी सलाह तो आपके लिए यही रहेगी कि ऐसे थर्ड पार्टी एप्स को अपने मोबाइल फोन में कभी भी इंस्टॉल ना करें। केवल व्हाट्सएप के असली ऐप का ही इस्तेमाल करें ताकि आपका डाटा सुरक्षित रहे।

बिना seen किये WhatsApp status देखने का पहला तरीका

किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देखने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें:-

Step 1: किसी भी व्यक्ति के व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप के एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

Step 2: अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपन करने के बाद ऊपर दिए हुए थ्री डॉट्स पर क्लिक कर लेना है थ्री डॉट्स पर क्लिक करते ही आपके सामने settings का ऑप्शन दिख रहा होगा।

Step 3: अब आपको सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे ऑप्शंस आ जाएंगे। अब उन ऑप्शंस में से आपको Account नाम के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4: account ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले नंबर पर privacy नाम का ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5: privacy पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे उन ऑप्शंस में आपको Read Receipts नाम का ऑप्शन दिख रहा होगा जोकि enable होगा अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके उसको disable कर देना है।

Note:- अगर आप रीड रिसिप्ट्स नाम के ऑप्शन को डिसएबल करते हैं तो आप “जिस भी व्यक्ति के व्हाट्सएप स्टेटस को सीन करेंगे तो उसको यह पता नहीं चलेगा कि आपने उसका स्टेटस देखा है” लेकिन “इसी के साथ साथ आप भी यह नहीं जान पाएंगे कि आपका व्हाट्सएप स्टेटस कौन-कौन लोगों ने देखा है” तो इस ऑप्शन को disable करने से पहले यह भी ध्यान में रखें।

रीड रिसिप्ट्स नाम के ऑप्शन को डिसएबल करने के बाद आपका काम खत्म हो जाएगा अब आप इसके बाद जिस किसी के भी स्टेटस को सीन करेंगे तो उस व्यक्ति को यह नहीं पता चलेगा कि आपने उस व्यक्ति का स्टेटस देखा है। तो यह हमारा पहला तरीका है जिसकी मदद से आप किसी के भी स्टेटस को बिना सीन किए हुए देख सकते हैं।

बिना seen किये WhatsApp status देखने का दूसरा तरीका

हमारे दूसरे तरीके की मदद से किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देखने के लिए आपका स्मार्टफोन Root होना जरूरी है अगर आपके पास रूटेड स्मार्टफोन नहीं है तो आपके स्मार्टफोन में यह तरीका काम नहीं करेगा।

Note: अगर आपका एक नया स्मार्टफोन है तो हम आपको बिल्कुल भी यह सुझाव नहीं देंगे कि आप अपने स्मार्टफोन को root करें क्योंकि ऐसा करने से आपके डिवाइस की वारंटी खत्म हो जाएगी तो अगर आपका स्मार्टफोन वारंटी में है तो अपने मोबाइल फ़ोन को root बिल्कुल ना करें।

इस तरीके की मदद से किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन की हुई देखने के लिए सबसे पहले आपको एक Whatsapp extension को डाउनलोड करना होता है जिसकी मदद से आप रीड रिसिप्ट ऑप्शन को डिसएबल कर सकते हैं और उसे डिसएबल करने के बाद आप किसी भी दूसरे व्यक्ति के Whatsapp status को बिना सीन किए हुए आसानी से देख सकते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आपको यह पता चल गया होगा कि किस तरह से किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को बिना सीन किए हुए देखा जा सकता है तो आपका हमारे इस आर्टिकल के बारे में क्या विचार है हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके और ऐसी ही शानदार टेक्नोलॉजी एवं साइंस से जुड़ी हुई खबरों को देखने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ धन्यवाद!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles