Whatsapp पर अपने आप गायब हो सकने वाला मैसेज कैसे भेजें?

व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो हम सभी लोग रोजाना  करते ही हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप किसी व्यक्ति को कोई मैसेज या फोटो, वीडियो भेजते हैं लेकिन आप यह चाहते हैं कि जैसे ही वह व्यक्ति उस फोटो या वीडियो को देख ले वह उसके फोन से अपने आप डिलीट हो जाए या फिर वह व्यक्ति आपके भेजे गए उस मैसेज को एक ही बार देख पाए।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप में गायब होने वाले संदेशों का मतलब या अर्थ क्या होता है और आप किसी दूसरे व्यक्ति को व्हाट्सएप पर किस तरह से गायब होने वाले मैसेजेस को भेज सकते हैं और अगर आप व्हाट्सएप के डिसअपीयरिंग मैसेज ऑप्शन को बंद करना चाहते हैं तो किस तरह से कर सकते हैं।

हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप किस तरह से व्हाट्सएप पर अपने आप गायब होने वाले मैसेजेस या disappearing messages को किस तरह से किसी दूसरे व्यक्ति को भेज सकते हैं। तो अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं  तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

व्हाट्सएप में गायब होने वाले संदेशों का क्या अर्थ है?

व्हाट्सएप में गायब होने वाले संदेशों को disappearing messages कहते हैं जिसका मतलब यह होता है ” कि अगर आप इन मैसेजेस को किसी दूसरे व्यक्ति को भेजते हैं तो जितना समय बाद आप यह चाहेंगे कि आपके द्वारा भेजा गया वह मैसेज डिलीट हो जाए तो वह मैसेज इतने समय बाद अपने आप ही उस व्यक्ति के व्हाट्सएप में से डिलीट हो जाएगा।” तो अब हमें उम्मीद है कि आप यह समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप में गायब होने वाले संदेशों का आखिर क्या अर्थ होता है।

दोस्तों अब कहीं ना कहीं आप यह सोच रहे होंगे कि अगर आप व्हाट्सएप के disappearing message फीचर को चालू कर लेते हैं तो आपके द्वारा भेजा गया वह मैसेज कितने समय बाद डिलीट हो जाएगा अगर हम व्हाट्सएप पर गायब होने वाले मैसेजेस के समय की बात करें कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज कितने समय बाद डिलीट होगा। 

यह आपके ऊपर निर्भर करता है व्हाट्सएप disappearing मैसेज में आपको 3 ऑप्शंस देखने को मिलते हैं आप 24 Hours, 7 days या 90 days की अवधि को चुन सकते हैं। आप जितना समय चुनेंगे उतने ही समय बाद आपके द्वारा भेजा गया मैसेज उस व्यक्ति के व्हाट्सएप से अपने आप डिलीट हो जाएगा या गायब हो जाएगा।

Whatsapp Disappearing Message कैसे भेजें?

व्हाट्सएप पर किसी भी दूसरे व्यक्ति को डिसअपीयरिंग मैसेज या अपने आप गायब होने वाले मैसेजेस को भेजने के लिए नीचे दिए हुए इन स्टेप्स को फॉलो करें:-

Step 1: व्हाट्सएप पर अपने आप गायब होने वाले मैसेजेस को किसी भी व्यक्ति को भेजने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप ऐप को ओपन कर ले।

Step 2: व्हाट्सएप ऐप को ओपन करने के बाद जिस भी व्यक्ति को आप अपने आप गायब होने वाले मैसेजेस को भेजना चाहते हैं या डिसअपीयरिंग मैसेजेस को भेजना चाहते हैं उस व्यक्ति की प्रोफाइल पर क्लिक कर दें।

Step 3: प्रोफाइल पर क्लिक करते ही आपके सामने वह सभी मैसेजेस खुल जाएंगे जो आपने उस व्यक्ति को भेजे होंगे या आपकी और उस व्यक्ति की चैट्स खुल जाएंगी।

Step 4: इसके बाद सबसे ऊपर उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें ध्यान रहे आप उसकी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक ना करें केवल उसके नाम पर क्लिक करें।

Step 5: उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करते ही आपके स्मार्टफोन में एक विंडो खुल जाएगी जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन आपको दिख रहे होंगे। अब आपको स्क्रोल करते हुए नीचे की ओर चले जाना है।

Step 6: नीचे की ओर जाने के बाद अब आपको Encryption नाम के ऑप्शन के नीचे डिसअपीयरिंग मैसेजेस( disappearing messages) नाम का एक ऑप्शन दिख रहा होगा।

Step 7: अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही अब आपके सामने समय अवधि आ गई होगी कि आप कितने समय बाद यह चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज डिलीट हो जाए।

Step 8: इसके बाद अपने हिसाब से समय अवधि को चुन लें अगर आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज 24 घंटे बाद डिलीट हो जाए तो इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें या फिर अन्य ऑप्शन पर क्लिक कर दें जितने समय बाद आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज डिलीट हो जाए।

इस तरह से अब आपके फोन में गायब होने वाले मैसेजेस का फीचर ऑन हो जाएगा अब आप उस व्यक्ति को अपने आप गायब होने वाले मैसेजेस को भेज सकते हैं जिसको कि आपने चुना होगा। 

व्हाट्सएप पर गायब होने वाले संदेशों को कैसे बंद करें?

अगर आप गायब होने वाले मैसेजेस को अपने स्मार्टफोन में बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर लेना है।

और जब आप डिसअपीयरिंग मैसेजेस नाम के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको Never नाम का एक ऑप्शन दिखेगा जिसका मतलब यह होता है कि आप गायब होने वाले मैसेजेस के फीचर को बंद करना चाहते हैं। जैसे ही आप ‘Never’ के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो अब आपके द्वारा भेजा गया कोई भी मैसेज अपने आप डिलीट नहीं होगा।

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने आपको यह बताया कि व्हाट्सएप पर अपने आप गायब होने वाले संदेशों का क्या अर्थ होता है और आप अपने व्हाट्सएप में अपने आप गायब होने वाले मैसेजेस के फीचर को किस तरह से चालू कर सकते हैं और इसी के साथ साथ आज हमने आपको यह भी बताया कि आप इस फीचर को किस तरह से बंद कर सकते हैं।

हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी व्हाट्सएप के इस नए फीचर का पता चल सके और ऐसी ही शानदार साइंस एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई खबरों के बारे में विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ धन्यवाद!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles