Bluetooth से Internet Share कैसे करें?

हम सभी लोग आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल तो रोजाना करते ही हैं और कई बार ऐसा होता है कि हम लोग अपने इंटरनेट प्लान में मिलने वाले रोजाना डाटा को खत्म कर देते हैं ऐसे में या तो आप टॉप अप रिचार्ज कराते हैं जिससे कि आपको कुछ डाटा मिल जाता है और वही अगर आप अपने पैसे खर्च करना नहीं चाहते तो आप अपने किसी फैमिली मेंबर या दोस्त के मोबाइल के हॉटस्पॉट से अपना स्मार्ट फोन कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन अगर आप अपने दोस्त के मोबाइल हॉटस्पॉट से अपना स्मार्टफोन कनेक्ट करके इंटरनेट चला रहे हैं तो आपके उस दोस्त को पता चल जाता है कि आप उसके फोन का डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं और कई बार तो ऐसा होता है कि आपका वह दोस्त आपके इंटरनेट यूसेज पर लिमिट लगा देता है जिससे कि आप उस लिमिट के ऊपर डाटा का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

अगर आप इन सभी चीजों से छुटकारा पाना चाहते हैं और कोई ऐसा उपाय ढूंढ रहे हैं जिससे कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल तो कर ही सके लेकिन आपके उस दोस्त को भी यह पता ना चले कि आप उसके स्मार्टफोन से इंटरनेट कनेक्ट करके चला रहे हैं। 

अगर आपका भी यह सवाल है कि “Bluetooth से Internet शेयर कैसे करें? “ या “Bluetooth Tethering क्या होता है?” तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं कि आप ब्लूटूथ की मदद से इंटरनेट को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं तो इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

तो आइए सबसे पहले बात करते हैं कि ब्लूटूथ टैथरिंग क्या होता है और यह आपके किस तरह से काम आ सकता है। 

Bluetooth Tethering क्या होता है?

Bluetooth tethering ब्लूटूथ का ही एक शानदार फीचर है। इस फीचर के बारे में बहुत कम लोगों को पता है कि आप ब्लूटूथ की मदद से भी बिल्कुल वाईफाई हॉटस्पॉट की तरह इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आप निश्चिंत रहिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही सिखाएंगे कि आप किस तरह से ब्लूटूथ की मदद से भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हम ब्लूटूथ टैथरिंग की बात करें तो यह बिल्कुल वाईफाई और हॉटस्पॉट की तरह ही काम करता है जिस तरह से आप अपने किसी दोस्त के स्मार्ट फोन में हॉटस्पॉट को ऑन करते हैं और उसके बाद अपने स्मार्टफोन के वाईफाई को ऑन करके अपने दोस्त के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार ब्लूटूथ टैथरिंग भी काम करता है।

तो आइए अब जानते हैं कि आप ब्लूटूथ टैथरिंग का इस्तेमाल करके किस तरह से अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट चला सकते हैं और आप जिस व्यक्ति के स्मार्टफोन से ब्लूटूथ टैथरिंग के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं उस व्यक्ति को यह पता भी नहीं चलेगा कि आप उसके स्मार्टफोन से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Bluetooth Tethering से Internet कैसे चलाएं?

Step 1: ब्लूटूथ टैथरिंग के जरिए अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाने के लिए सबसे पहले आपको उस व्यक्ति के स्मार्टफोन को ले लेना है जिससे कि आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाना चाहते हैं।

Step 2: अब आपको इस फोन की सेटिंग्स के ऑप्शन में जाकर ब्लूटूथ ऑप्शन को सर्च कर लेना है ब्लूटूथ ऑप्शन को सर्च करने के बाद अब आपको इसे ओपन कर लेना है।

Step 3: अपने स्मार्टफोन में ब्लूटूथ ऑप्शन को ओपन करने के बाद आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर इस समय उन सभी डिवाइसेज के नाम दिख रहे होंगे जो कि पहले कभी इस डिवाइस के ब्लूटूथ से कनेक्टेड रहे होंगे।

Step 4: अब आपको अपने उस डिवाइस के नाम को देखना है जिसमें कि आप अपने दोस्त के स्मार्टफोन से इंटरनेट चलाना चाहते हैं अब आपको अपने स्मार्टफोन का नाम कहीं ना कहीं दिख रहा होगा।

Step 5: अब आपको आपके डिवाइस के नाम के आगे सेटिंग्स का आइकन दिख रहा होगा आपको उस सेटिंग्स के आइकन पर क्लिक कर देना है आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी।

Step 6: अब आपको उस नई विंडो में “Internet Access” नाम के ऑप्शन के आगे टिक कर देना है या उसको ऑन कर देना है। और आपको अब इस स्मार्टफोन को रख देना है।

Step 7: इंटरनेट एक्सेस के ऑप्शन को ऑन करने के बाद अब आपको अपने उस स्मार्टफोन को ले लेना है जिसमें कि आप इंटरनेट एक्सेस करना चाहते हैं या इंटरनेट चलाना चाहते हैं।

Step 8: आपको अब उस स्मार्टफोन के ब्लूटूथ को ऑन कर कर देना है Bluetooth ऑन करने के बाद अब आपको एक बार अपने ब्लूटूथ को Refresh कर देना है।

Step 9: रिफ्रेश करने के बाद अब आपको उस स्मार्टफोन के नाम को देखना है जिसमें कि आपने Internet Access ऑप्शन को ऑन किया था अब आपको अपने स्मार्टफोन को उस स्मार्टफोन के साथ Pair कर देना है जिससे कि आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाना चाहते हैं।

अपने स्मार्टफोन को अपने दोस्त के स्मार्टफोन के साथ Pair करने के बाद अब आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट चला सकते हैं। और आपके दोस्त को यह पता भी नहीं चलेगा कि आप ब्लूटूथ के जरिए उसके स्मार्ट फोन के डाटा का यूज कर रहे हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया कि Bluetooth tethering क्या होता है? और आप इसका इस्तेमाल करके किस तरह से अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं तो अब हमें उम्मीद है कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

आज के हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी ब्लूटूथ के इस शानदार फीचर को इस्तेमाल कर सकें और ऐसी ही शानदार साइंस एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई खबरों के बारे में विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles