मोबाइल में ऐड कैसे बंद करें – How to Turn Off Ads in Mobile

- Advertisement -

अगर आप भी बार-बार मोबाइल फोन पर आने वाले विज्ञापनों या ऐड को देखते-देखते परेशान हो गए हैं और इन्हें बंद करने का कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम यह बताएंगे कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन में आने वाले अनावश्यक विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं।

- Advertisement -

इसी के साथ-साथ आज हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि क्या आप सच में अपने स्मार्टफोन में आने वाले ads को ब्लॉक कर सकते हैं और अगर इनको ब्लॉक किया जा सकता है तो आप अपने स्मार्टफोन में इसे किस तरह से कर सकते हैं तो इन्हीं सब चीजों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

तो आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर फोन में बार-बार ऐड या विज्ञापन क्यों आते हैं।

- Advertisement -

फोन में बार बार ऐड क्यों आते हैं?

How to Turn Off Ads in Mobile Hindi

अगर आप भी एक बजट रेंज वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपने भी अपने स्मार्टफोन में कभी ना कभी विज्ञापन आते हुए तो देखे ही होंगे। और कभी कभी तो ऐसा होता है कि आप अपने स्मार्टफोन में बेहद ही जरूरी काम कर रहे होते हैं और उसी काम के बीच एक विज्ञापन आपके फोन की स्क्रीन पर आ जाता है। जिससे कि आपका जरूरी काम वहीं पर रुक जाता है।

तो अगर हम आपको इसके बारे में बताएं कि फोन में बार-बार ऐड क्यों आते हैं तो इसका एक जवाब यह है कि आपके स्मार्टफोन में इन विज्ञापनों को गूगल के द्वारा लगाया जाता है आपने जिस भी कंपनी का स्मार्टफोन खरीदा हुआ है वह कंपनी गूगल ऐड का इस्तेमाल करती हैं और आपको बार-बार विज्ञापन दिखाती हैं। इन सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को अपने फोन में ऐड दिखाने के पैसे मिलते हैं।

सबसे पहले तो यह सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां आपसे पैसे लेकर आपको फोन देती हैं और उसके बाद अपना प्रॉफिट बढ़ाने के लिए उनके द्वारा आपको बेचे गए स्मार्टफोंस पर बार-बार विज्ञापन दिखाती है जिनसे इनको भारी प्रॉफिट होता है। 

क्या फोन में बार बार आने वाले Ads को बंद किया जा सकता है?

अगर हम इसके बारे में एक शब्द में बताएं कि आप अपने फोन में बार बार आने वाले विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं या नहीं। तो इसका उत्तर है जी ‘हां’ आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं आप अपने स्मार्टफोन में आने वाले विज्ञापनों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

हम आपको आज के अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यही बताने वाले हैं कि “स्मार्टफोन में आने वाले विज्ञापनों को किस तरह से बंद किया जाता है?” तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

- Advertisement -

हम आपको सबसे सरल तरीका बताने वाले हैं जिससे कि आप स्मार्टफोन में आने वाले ads को बंद कर सकते हैं तो अब हमें उम्मीद है कि आपको आपके इस सवाल का तो जवाब मिल गया होगा कि आप अपने स्मार्टफोन में आने वाले विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं या नहीं।

फोन में आने वाले Ads को बंद करने का सबसे सरल तरीका

तो आइए चरणबद्ध तरीके से जानते हैं कि आप किस तरह से अपने स्मार्टफोन में आने वाले विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं।

Step 1: अपने स्मार्टफोन में बार बार आने वाले विज्ञापनों को बंद करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग्स में चले जाना है।

Step 2: सेटिंग्स में जाने के बाद अगर आपका सैमसंग का स्मार्टफोन है तो आपको सबसे पहले आने वाले कनेक्शंस के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है connections के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी।

Step 3: नई विंडो के खुलते ही आपको नीचे की ओर more connection settings नाम का ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4: अगर आपके पास Samsung का स्मार्टफोन नहीं है किसी दूसरी कंपनी का स्मार्टफोन है तो आपको सेटिंग्स में दिए हुए सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करके private DNS नाम के ऑप्शन को सर्च कर लेना है। 

Step 5: अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर private DNS नाम का ऑप्शन दिख रहा होगा अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 6: जब आप private DNS नाम के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वह off होगा आपको private DNS provider hostname नाम के ऑप्शन को सिलेक्ट करके उसमें नीचे की तरफ डालकर उसको सेव कर देना है और सेव करते ही अब आप देखेंगे कि आपके स्मार्टफोन में जो विज्ञापन बार-बार दिखाए जाते थे अब उनकी संख्या काफी हद तक कम हो गई होगी या फिर अब आपके स्मार्टफोन में बिल्कुल भी विज्ञापन या ऐड नहीं दिख रहे होंगे।

अगर आप अपने private dns को ऊपर दिए हुए dns से चेंज कर देंगे तो अब आप अगर गूगल पर किसी वेबसाइट पर भी जाएंगे तो आपको उन वेबसाइट्स पर आने वाले विज्ञापन या ads देखने को नहीं मिलेंगे क्योंकि यह उन सभी विज्ञापनों को आपके स्मार्टफोन से ब्लॉक कर देता है। और इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन में बार बार आने वाले विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया कि आपके स्मार्टफोंस में विज्ञापन क्यों आते हैं और क्या आप सच में इन सभी विज्ञापनों को अपने स्मार्टफोन से बंद कर सकते हैं और बार बार आने वाले इन अनावश्यक विज्ञापनों को किस तरह से बंद किया जाता है। तो दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आपको इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी।

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी अपने स्मार्टफोन में आने वाले अनावश्यक विज्ञापनों को आसानी से हटा सकें। और ऐसी ही मजेदार साइंस एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई हर खबर को विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles