HomeINTERNETसोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके

सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके. जैसा की हम सब जानते है अभी का जमाना सोशल मिडिया का जमाना है करोडो लोग सोशल मिडिया के साथ जुड़े है और बहुत से लोग इंटरनेट पर प्रसिद्ध होना चाहते हैं लेकिन इंटरनेट पर प्रसिद्ध होना आसान चीज नहीं है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसी के साथ आपके अंदर एक अलग टैलेंट होना चाहिए जो की आपको सबसे अलग करता हो.

कई सारे लोग सोशल मिडिया पर लोकप्रिय हो कर महीने के लाखो रुपये कमा रहे है सोशल मिडिया पर आपको पैसो के साथ ही प्रसिद्धि भी मिलती है इसी लिए हम आज आपको सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके बताने वाले है अगर आप इन तरीको को अपने सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करते है तो आप भी अपनी सोशल मिडिया प्रोफाइल ग्रो कर सकते है. तो चलिए जानते है की आप किस प्रकार सोशल मिडिया पर लोकप्रिय बन सकते है.

सबसे अपने अंदर की कला को पहचाने

सोशल मिडिया पर लोकप्रिय होने का सफल होने का सबसे पहला पढाव है की आपको पता होना चाहिए की आपके अंदर ऐसी कोनसी कला है जो आपको बाकि लोगो से अलग बनाती है क्योकि जो लोग कुछ अलग करते है वही लोग सोशल मिडिया की इस दुनिया में अपना नाम बना सकते है. उदाहरण के लिए मान लीजिये आपके पास टेक्निकल चीजों का नॉलेज जिसे आप अच्छी तरह से लोगो को समझा सकते है तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर अपने नॉलेज को लोगो के साथ शेयर कर सकते है अगर आपके द्वारा शेयर किया गया नॉलेज लोगो को पसंद आता है तो जाहिर सी बात है की लोग आपको फॉलो करते है और सोशल मिडिया पर आपकी एक अलग पहचान बनना शुरू हो जाता है इसी लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर की कला को पहचानना होगा. आपको निचे सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके स्टेप-बाय-स्टेप बताये गए है उनकी फॉलो करे.

1. सबसे अच्छा सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म चुने

जब आपको ऐसा लगता है की आपके अंदर ऐसा टैलेंट है जो लोगो को पसंद आएगा तो यह खुद आगे बढ़ाने और सोशल मिडिया पर आने का समय होता है लेकिन सबसे पहेली चीज आती है की अपने टैलेंट को दिखने के लिए आपको एक सोशल मिडिया प्लटफॉर्म की जरूरत होती है आपको निचे कुछ लोकप्रिय सोशल मिडिया प्लेटफार्म दिए गए जहा पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर और अपने टैलेंट को दिखा कर सोशल मिडिया स्टार बन सकते है.

इंस्टाग्राम (Instagram)

इंस्टग्राम एक बहुत बड़ा और लोकप्रिय सोशल मिडिया प्लटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करोडो लोग करते है अगर हम बात करे इंस्टग्राम ऍप के डाउनलोड्स की तो गूगल प्ले स्टोर पर इंस्टाग्राम एप्लिकेशन के १ बिलियन से भी डाऊनलोड है आप इसी चीज से इंस्टग्राम एप्लिकेशन की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है. अगर आपको फोटग्राफी करने का या फिर विडिओ बनाने का शौक है तो इंस्टग्राम आपके लिए एक बेहतर सोशल मिडिया प्लेटफार्म है. अगर आप शॉर्ट विडिओ बनाना पसंद करते है तो आप इंस्टग्राम रील्स पर विडिओ बना सकते है और लोकप्रियता हासिल कर सकते है. जैसा की आप सब जानते है की इंस्टग्राम पर फोटो और विडिओ साझा (share) करने की सुविधा उपलब्ध है.

फेसबुक (Facebook)

हर एक influencer को फेसबुक पेज बनाना चाहिए, यह एक ऐसा यह एक व्यापक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो सभी भाषा के और सभी देशो के लोगो को आपके साथ जोड़ सकता है. फेसबुक यूजर्स की संख्या भी काफी ज्यादा है अगर हम बात करे फेसबुक के यूजर्स की तो 2.6 बिलियन से भी अधिक लोग हर महीने फेसबुक पर एक्टिव रहते है इसी चीज से आप फेसबुक की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है. फेसबुक सबसे बड़े सोशल मिडिया प्लेटफार्म से एक है 68% अमेरिकी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप अपना एक फेसबुक पेज नहीं बनाते है तो आपकी बहुत से ऑडियंस आपके साथ नहीं जुड़ पायेगी इसी लिए आपको अपना फेसबुक पेज बनाना है. अन्य सोशल मिडिया प्लटफॉर्म पर ट्रैफिक लाने के लिए भी फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते है. उदाहरण के लिए अगर आप एक यूटूबर है तो आप अपने विडिओ के लिंक अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते है और अपनी फेसबुक ऑडियंस को अपने यूट्यूब पर भेज सकते है.

यूट्यूब (YouTube)

अगर आपके पास कोई ऐसा नॉलेज है जो आप लोगो को शेयर करना चाहते है तो आप यूट्यूब पर विडिओ बनाकर उस नॉलेज को शेयर कर सकते है और पैसे कमा सकते है YouTube के एक बिलियन उपयोगकर्ता हैं. यूट्यूब हर किसी व्यक्ति को अपने द्वारा बनाये गए विडिओ को अपलोड करने की अनुमति देता है. यूट्यूब ने शॉर्ट विडिओ क्रियेटर के लिए भी नया प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसका नाम है यूट्यूब शॉर्ट, तो अगर आप शॉर्ट विडिओ बनाना पसंद करते है तो आप शॉर्ट विडिओ के मदत से भी लोगो तक पहुँच सकते है.

ट्विटर (Twitter)

Twitter आज के जमाने में सबसे ज्यादा तेजी से लोकप्रिय हो रहा एक सोशल मिडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल कई सारे बड़े-बड़े सेलेब्रिटी करते है. आप ट्विटर पर 140 वर्ड तक अपने विचार टेक्स्ट के माध्यम से लिख सकते है और लोगो तक पहुंचा सकते है यह किसी ने नहीं सोचा था की एक प्लेटफ़ॉर्म जिसे पाठ के 140 वर्णों की आवश्यकता है, वह सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं पर ऐसा प्रभाव छोड़ सकता है. आप ट्विटर पर अपने फॉलोवर बढाकर अपने विचार लोगो तक पहुंचा सकते है और अपनी लोकप्रियता बढ़ा सकते है. यदि आप उस प्रकार के प्रभावशाली व्यक्ति हैं जिनके पास कहने के लिए कुछ है, तो आपको ट्विटर पर सबसे अधिक सफलता मिलेगी.

2. अपनी ब्रांडिंग बनाएं (Create Your Branding)

जब आप अपनी सोशल मिडिया प्रोफाइल या खुद का सोशल मिडिया चैनल बनाते है तब उस समय ब्रांडिंग पर ध्यान देना आपकी सबसे पहली जरूरत है. ब्रांडिंग एक ऐसी चीज है जो आपकी उपस्थिति को सही ढंग से दर्शाती है हम मुख्य रूप से व्यवसायों में ब्रांडिंग देखते हैं; उदाहरण के लिए आप ऑडी कर का सिमबॉल या अन्य किसी कंपनी का सिमबॉल ले सकते है इससे सोशल मिडिया पर आपकी अलग पहचान बनने में मदत होती है अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की ब्रांडिंग की शुरुवात कहा से करे?

तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का लोगो बनाना है आपको ऐसा लोगो बनाना है जिसका इस्तेमाल किसी और व्यक्ति ने ना किया है और वह लोगो (Logo) आपको अपने हर फोटो और हर एक विडिओ पर लगाना है एक वाटरमार्क की तरह इससे लोग वह तसिवर या विडिओ देखकर तुरंत समझ जायेंगे की यह आपने बनाया है. आपका लोगो आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिए एक प्रोफाइल पिक्चर या बैनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, आपके द्वारा पोस्ट की गयी सभी सामग्री ब्रांडेड होनी चाहिए, ताकि आपके दर्शक कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को आपके सोशल मीडिया से जोड़ सकें. अगर उदाहरण देखे जाये तो एक ही स्वर में लिखना, समान कल्पना, एक विशिष्ट रंग योजना का उपयोग करना etc.

3. अच्छे कंटेंट पोस्ट करे (Post High-Quality Content)

अब कुछ लोग अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर ज्यादा पोस्ट दिखे इसके लिए कोई भी पोस्ट अपलोड करते रहते है जिसका कोई अर्थ नहीं होता लेकिन आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है आपके कंटेंट भलेही कम हो लेकिन High-Quality Content होना बहुत जरुरी है. जितने भी लोग सोशल मिडिया का इस्तेमाल करते है उन्हें सिर्फ अच्छे कंटेंट देखना पसंद होता है यानि की उस कंटेंट में कुछ अलग होना चाहिए यदि आपकी सामग्री उबाऊ और कम गुणवत्ता वाली है, तो आप केवल अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. आप कंटेंट बानाने में थोड़ा समय ले और हर एक कंटेंट की योजना बनाकर ही पोस्ट अपलोड करे. यदि आपका Content दृश्य है, जैसे कि छवि या वीडियो, तो Content को edit करें ताकि वह professional हो लोगो को देखने में भी अच्छा लगे.

4. एक पोस्टिंग शेड्यूल बनाएं (Create a Posting Schedule)

जब आपने अपनी ब्रांडिंग पर ध्यान दिया और अच्छे कंटेंट बानाने लगे इसके बाद नंबर आता पोस्टिंग शेड्यूल का यानि की आपको तैयार किये गए कंटेंट को सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर कब अपलोड करना है. बहुत से लोग जब उनका कंटेंट तैयार हो जाता है उसी समय वह कंटेंट अपने सोशल मिडिया प्रोफाइल पर अपलोड कर देते है लेकिन आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना आपको सोशल मिडिया प्रोफाइल पर पोस्ट करने के लिए एक पोस्टिंग शेड्यूल तैयार करना है.

जिससे लोगो को यह पता चलेगा की आपका कंटेंट रोज कोनसे समय पर आता है इससे आपको यह फायदा होगा की लोगो को पता रहेगा की आप रोज उसी समय पर कंटेंट अपलोड करते है तो उसी समय लोग आपके सोशल मिडिया प्रोफाइल पर आ जायेंगे और कंटेंट अपलोड होते ही उस कटेंट पर आपको उसी समय काफी सारे लाइक और कमेंट आएंगे जिसके कारन आपके सोशल मिडिया प्रोफाइल की रिच और ज्यादा बढ़ेगी इसी लिए आपको एक पोस्टिंग शेड्यूल बानाना है.

5. अन्य Influencers के साथ Collaborate करे (Collaborate With Other Influencers)

- Advertisement -

ऊपर बताई गयी सभी टिप्स को अपना कर आपके फॉलोवर तो बढ़ेंगे लेकिन आपकी मेहनत यहाँ समाप्त नहीं होती है आप भले ही सोशल मिडिया पर लोकप्रिय हुए हो लेकिन हमेशा एक और प्रभावशाली व्यक्ति होता है जो अधिक सफल होता है. आप अपने अपने लाभ के लिए उनकी सफलता का उपयोग कर सकते है आप उनके साथ Collaborate कर सकते है और अपने फॉलोवर की संख्या को और ज्यादा बढ़ा सकते है. उदाहरण के लिए, यदि आप YouTube संगीतकार हैं, तो किसी अन्य लोकप्रिय YouTube संगीतकार के साथ एक गीत लिखें यह आपके फॉलोवर को बहुत ज्यादा संख्या में बढ़ा सकता है इसी लिए यह बहुत अच्छा तरीका है सोशल मिडिया पर जल्दी लोकप्रिय होने का.

अनुसरण करने के लिए अतिरिक्त सुझाव

1. मनोरंजक बनने के लिए नए तरीके खोजें

आपको लोगो को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नए तरीको को ढूंढ़ना होगा आपको ऐसे तरीके ढूंढ़ने होंगे जो पुरे सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर सिर्फ आपके पास है उदाहरण के लिए, यदि आप एक ट्विटर कॉमेडियन हैं, तो अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर जाएं और अलग-अलग चुटकुले सुनाएँ ओर देखे की आपके फॉलोवर उस कंटेंट पर कैसी प्रतिक्रियाएं दे रहे है अगर आपको उस कंटेंट पर अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही है तो आपको उसी प्रकार के ओर भी कंटेंट बना कर अपने सोशल मिडिया प्रोफाइल पर पोस्ट करने है.

2. अपने Followers के साथ जुड़ें

अब जब आपके सोशल मिडिया के साथ बहुत सारे फॉलोवर्स जुड़ जाते है तो उनको अपने साथ जोड़े रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए? इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है उनके कमेंट का रिप्लाय करे अगर आप अपने फॉलोवर्स के कमेंट पर रिप्लाय करते है तो उन्हें अच्छा लगता है और वह हमेशा आपके साथ जुड़ा रहता है और आपके हर एक कंटेंट पर अपनी प्रतिक्रिया देता है आपको हमेशा उनके कमेंट का जवाब देना चाहिए क्योकि आपके फॉलोवर्स की मदत से ही आप सोशल मिडिया पर लोकप्रिय बने रहते है.

3. Marketing Basics जाने

बेशक, आप एक पारंपरिक व्यवसाय नहीं चला रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन marketing tools को नजरअंदाज करना चाहिए जिनका उपयोग छोटे व्यवसाय अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए करते हैं. सबसे आसान सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल हैशटैग है लोग किसी भी चीज को खोजने के लिए उस चीज के नाम से पहले हैशटैग लगाते है इसी लिए आप जिस भी संदर्भ में पोस्ट कर रहे है वहा पर आपको हैशटैग का इस्तेमाल करना है. अगर आपके पास पैसे है तो पेड टूल का इस्तेमाल कर सकते है जैसे की आप गूगल पर अपनी कंटेंट की ऐड रन कर सकते है जिसकी मदत से टार्गेटेड ऑडियंस आपके साथ जुड़ सकती है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थे सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपनी सोशल मिडिया प्रोफाइल को आगे बढ़ा सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े