Insurance Agent कैसे बने? इन्शुरन्स एजेंट बनने की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

- Advertisement -

Insurance Agent कैसे बने? संपूर्ण जानकारी- Insurance भारत की बहुत बड़ी बिजनेस बन चुकी है। दिन प्रतिदिन कंपनियां अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए तथा पैसा कमाने के लिए इस फील्ड में प्रवेश कर रही हैं।

- Advertisement -

इस बिजनेस का बहुत बड़ा भाग Insurance Agents द्वारा चलाया जाता है यही कारण है कि Insurance Agents बहुत बड़ी मात्रा में पैसा कमा रहे हैं।

Insurance Agent कैसे बने?

इस (Insurance Agent कैसे बने? संपूर्ण जानकारी) आर्टिकल में मैं आप लोगों को एक आसान तरीका बताऊंगा जिससे आप Insurance Agents बन सकते हैं और बहुत ज्यादा मात्रा में पैसा कमाने के लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स आपकी मदद कर सकती है।

- Advertisement -

Insurance Agent बनने के लिए योग्यता

Insurance Agent बनने के लिए आपको सही Insurance Policy का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी से आप अपने कस्टमर्स को सुविधा देने के साथ-साथ आप अपने परिवार, दूसरे व्यक्तियों की मदद करते हैं।

Agent का काम होता है Insurance Company/Companies के इंसुरेंस उत्पाद को बेचना। आप इंश्योरेंस एजेंट के रूप में विभिन्न प्रकार की इंश्योरेंस उत्पाद जैसे कि Life Insurance,  Health Insurance और Long Term Policy का Deal करते हैं।

घर, प्रॉपर्टी, ऑटोमोबाइल के लिए प्रायः आप Insurance बेच सकते हैं।Insurance Agent आप तभी बन सकते हैं जब आप College Graduate हो।

बहुत सारी कंपनियां High School Graduation पर ही छात्रों को Insurance Agent बनने की योग्यता प्रदान करती है जिसमें आपको एक IRDA (insurance regulatory and development Authority) द्वारा संचालित परीक्षा को पास करना होता है।

प्रत्येक राज्य/क्षेत्र को Insurance व्यवसाय चलाने के लिए License की आवश्यकता होती है जो एजेंट को जीवन और स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना या संपत्ति बीमा बेचने के लिए अलग से लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

- Advertisement -

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एजेंट को Pre Licensing Courses और Quality State Examination की परीक्षा पास करनी होगी। Insurance Agent कुछ वर्षों तक काम करने के पश्चात अगर उसे परिपूर्ण अनुभव हो जाता है तो उसे ऊंचे पद पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

Insurance Agent कितना कमाते हैं?

Insurance Agent कैसे बने? यह जानने से पहले यह जान लेते हैं कि Insurance Agent कितना कमाते हैं? क्योंकि हमें इसी से यानी कि पैसों से ज्यादा मतलब होता है। 

किसी भी Insurance Agency द्वारा Sales Worker या Employees को पैसा तीन तरीकों से दिया जाता है वह है सैलरी, सैलरी प्लस बोनस या सैलरी प्लस कमीशन।

सामान्यता अनुभवी एजेंट अधिक मात्रा में कमीशन लेना पसंद करते हैं। कमीशन की मात्रा इंश्योरेंस पॉलिसी की रिस्क पर निर्भर करता है। अगर उसमें पैसों का लेन-देन होता है तो कमीशन की मात्रा बढ़ जाती है।

दूसरी तरफ बोनस उस समय दिया जाता है जब एजेंसी के द्वारा किसी विशेष टारगेट को, यानी कि सेल्स को पूरा कर लिया जाता है।

ऊपर बताए गए पॉलिसी के अतिरिक्त Insurance Agency कुछ एक्स्ट्रा ऑफर जैसे कि शिक्षा, लाइसेंस के लिए तैयार करना, अपना खुद का ऑफिस आदि इंश्योरेंस एजेंट को प्रदान करती है।

अच्छी Insurance Company का चुनाव कैसे करें?

अच्छी Insurance Company का चुनाव करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की इंसुरेंस के साथ अच्छा बर्ताव करना जानते हैं। Insurance सामान्यतः दो तरह के होते हैं एक Life Insurance और दूसरा General Insurance जिसे Life and Non-life Insurance के नाम से भी जाना जाता है।

Life Insurance सामान्यतः लंबी अवधि की इंश्योरेंस होती है जिसमें किसी व्यक्ति की Policyholder के नाम पर इन्वेस्ट किया जाता है और व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात Policyholder को इन्वेस्ट किया हुआ पैसा दिया जाता है।

दूसरी तरफ General Insurance विभिन्न कैटेगरी जैसे कि Health Insurance, automobile insurance, rental insurance और Homeowners insurance से मिलकर बना है जिसमें प्रोफेशनल, बिजनेस इंसुरेंस शामिल है।

सबसे पहले तो Insurance Agent को यह निर्णय लेना है कि वह Life Insurance उत्पाद, General Insurance उत्पाद या दोनों को बेचना चाहता है। उसे अलग-अलग Insurance को बेचने के लिए अलग अलग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

उसके बाद Insurance Agent को विभिन्न प्रकार की Insurance companies के बारे में रिसर्च करना है जैसे कि उनकी उत्पाद, उनकी सेल्स, उनकी कस्टमर्स इत्यादि।

कंपनी के उत्पादों की परफारमेंस के आधार पर, पापुलैरिटी के आधार पर चयन करने में आसानी होगी।

Life Insurance Corporation (LIC)

LIC भारत की सबसे बड़ी Government Sector की कंपनी है जो लाइफ इंश्योरेंस के उत्पादों का सेल करती है। LIC भारत सरकार की 24% वित्त कोष का योगदान देती है।

LIC Agent को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें।

ICICI Lombard

ICICI Lombard general insurance कि एक प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी है जो  ICICI Bank Ltd और Canada Based Fairfax Financial Holdings Ltd की Joint venture है।

ICICI Lombard Insurance Agent बनने के लिए यहां क्लिक करें।

Bajaj Allianz


Bajaj Allianz भी प्राइवेट सेक्टर की इंश्योरेंस कंपनी है जो जनरल इंश्योरेंस संचालित करती है। यह कंपनी Bajaj Auto Ltd और Allianz Se Enjoys कि सह उद्यमी है।

यह कंपनी motor, health, travel insurance की सुविधा आपको देती है। इस कंपनी का नेटवर्क पूरे भारत में 200 से अधिक कस्बे में फैला हुआ है।

Bajaj Allianz Insurance Agent की अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

Tata AIG

Tata AIG एक प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी है जो जनरल इंश्योरेंस उत्पादों का संचालित करती है। यह कंपनी Tata Sons एंड American International group के बीच सह उद्यमी है।

यह आपको personal accident, travel, automobile, home, merine, casualty, property और energy insurance की सुविधा देती है।

Tata AIG की इंश्योरेंस एजेंट और अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं।

National Insurance 

National Insurance पूर्णतया भारत सरकार की अपनी इंश्योरेंस कंपनी है जो National subsidiary of general Insurance corporation of India (GIC) द्वारा संचालित की जाती है।

इसमें आपको personal offer, rural, commercial और industrial line insurance की सुविधा दी जाती है।

इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट NationalInsuranceIndia पर विजिट करें।

New India Assurance

New India Assurance ग्लोबल इंश्योरस कंपनी के रूप में उभर रही है। यह एक अकेला ऐसी कंपनी है जिसे इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी द्वारा A रेटिंग दिया गया है।

यह कंपनी जनरल इंश्योरेंस की सुविधा देती है जिसमें personal offer, social, industrial, liability और credit insurance products शामिल है।

Oriental Insurance


यह भी भारत की एक इंसुरेंस कंपनी है जो जनरल इंश्योरेंस उत्पादों का संचालन करती है। इसमें आपको individual/family health products और Motor Policies Insurance की सुविधा मिलती है।

इन सभी के अतिरिक्त कुछ private insurance कंपनियां है जिसमें Birla Sun लाइफ इंश्योरेंस, ING Vysya लाइफ इंसुरेंस, Max लाइफ इंश्योरेंस, HDFC standard Life इंश्योरेंस शामिल है।

Successful insurance Agent बनने के लिए कुछ टिप्स

Insurance Agent कैसे बने? यह अभी तक हमने जाना है अब जान लेते हैं कि एक सफल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने?

एक सफल इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको इंश्योरेंस की सभी आधारभूत वित्तीय उत्पादों के बारे में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी में हमेशा अच्छी पकड़ के साथ साथ कस्टमर्स को हमेशा खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए।

आपको चाहिए कि आप हमेशा इंश्योरस कंपनी द्वारा संचालित सभी सेमिनार को अटेंड करते रहें जिससे आप अपने क्षेत्र में अधिक जानकारी जुटा पाएंगे।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Insurance Agent कैसे बने? में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी जरूर ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो या आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे धन्यवाद.

Read More –

- Advertisement -
Previous article
Next article

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles