HomeHOW TOजियो फोन में कैमरे की सेटिंग कैसे करें?

जियो फोन में कैमरे की सेटिंग कैसे करें?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है जियो फोन में कैमरे की सेटिंग कैसे करें? जैसा की हम सब जानते है की जिओ फ़ोन स्क्रीनटच फ़ोन नहीं है जिओ फ़ोन में कीपैड आता है इसी लिए जिओ फ़ोन की सेटिंग्स को समझना थोड़ा मुश्किल है क्योकि यह फ़ोन 4G को भी सपोर्ट करता है इसी लिए इसके फीचर्स भी काफी अच्छे है जो जो चीजे आपको स्मार्टफोन में मिलती है उसी तरह की चीजे आपको जिओ फ़ोन में भी मिलती है उदाहरण के लिए WhatsApp, Facebook, Front Camera कुछ इस तरह के फीचर्स आपको इस छोटेसे जिओ फ़ोन में देखने मिलते है.

अब जितने ज्यादा आपको एक्स्ट्रा फीचर्स दिए जाते है उतनी ही ज्यादा आपको सेटिंग्स को समझने में कठिनाई आती है उसी में से एक कठिनाई है जिओ फ़ोन का Camera बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की जिओ फ़ोन का Camera किस प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है जैसे की Front Camera कैसे ओपन करते है, Timer कैसे लगते है, Video Mode कैसे ऑन करते है इस तरह की settings लोगो को पता नहीं होती तो आज के उस आर्टिकल में हम आपको जिओ फ़ोन के Camera से जुड़े सभी सवालो के जवाब देने है इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

जियो फोन में कैमरे की सेटिंग कैसे करें?

दोस्तों जिओ फ़ोन में आपको एक एक Front Camera और Back Camera मिलता है जिनकी दोनों की क्वालिटी काफी अच्छी है अब निचे आपको जिओ फ़ोन के Camera की Setting से जुड़े सभी सवालो के जवाब निचे विस्तार से दिए गए है अगर इसके व्यतिरिक्त आपके कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है.

जिओ फ़ोन में Front कैमरा कैसे ऑन करे?

दोस्तों अगर आप जिओ का फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आपको यह पता ही होगा की आपको जिओ फ़ोन में दो कैमरा दिए गए है एक Front Camera और एक Back Camera तो आप जब भी अपने जिओ फ़ोन का Camera ऑन करते है तो आपके सामने हमेशा आपके फ़ोन का Back Camera ओपन होता है तो बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की जिओ फ़ोन का Front Camera कैसे ऑन करना है.

तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन के कैमरा को ओपन कर लेना है जिओ फ़ोन के कैमरा को वन टच में ओपन करने के लिए आपके जिओ फ़ोन में जो चार स्लाइडर बटन होते है उसमे से राइट वाले बटन को दबाकर वन टच में कैमरा ओपन कर सकते है कैमरा ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में दिए गए Option के बटन पर क्लिक करना है Option के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगे पहला Rear का और दूसरा Front का आपको Front वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप Front वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका Front कैमरा ओपन हो जायेगा.

जिओ फ़ोन के कैमरा में टाइमर कैसे लगाए?

जैसा की आपने देखा होगा की यह फीचर आपको सिर्फ एंड्रॉइड स्मर्टफ़ोने में ही मिलता था लेकिन जिओ के कीपैड मोबाइल में भी आपको यह फीचर देखने मिलता है कैमरा टाइमर का मतलब होता है की आप टाइम सेट करके बिना किसी बटन को दबाये फोटो निकाल सकते है यानि की मान लीजिये अगर आप जिओ फोन के बैक कैमरा से खुद का फोटो निकालना चाहते है तो आप इस फीचर की मदत ले सकते है आप किसी भी एक जगह पर मोबाइल सेट करके उसमे टाइमर लगाकर आगे खड़े हो सकते है आपने जितना टाइम सेट किया होगा उतने टाइम में आपका फोटो अपने आप क्लिक हो जायेगा.

अब जिओ फ़ोन के कैमरा में टाइमर लगाने के लिए आपको सबसे पहले Menu में जाना है Menu में जाने के बाद आपको Camera एप्लिकेशन को ढूंढ़ना है camera एप्लिकेशन मिलने के बाद आपको उसपर क्लिक करना है Camera पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके जिओ फ़ोन का Camera ओपन हो जायेगा अब आपको राइट साइड में दिए गए Option के बटन पर क्लिक करना है Option के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक बार राइट साइड में स्क्रोल करना है जहा पर आपको Self Timer का ऑप्शन मिलेगा वहा पर आपको ३ sec , ५ sec और १० sec के पर्याय दिखाई देंगे.

आप आप जो भी टाइमिंग लगाना चाहते है आपको उसपर क्लिक करना है आप जो भी टाइमिंग सिलेक्ट करेंगे उतनी देर बाद आपकी फोटो निकाली जाएगी यानि की अगर आपने १० sec सिलेक्ट किये है और कैप्चर का बटन दबाया है तो १० sec बाद आपको फोटो अपने आप क्लिक हो जाएगी तो इस प्रकार से आप अपने जिओ फ़ोन के कैमरा में टाइमर सेट कर सकते है.

जिओ फ़ोन में विडिओ मोड कैसे ऑन करे?

आप जब भी जिओ फ़ोन का कैमरा ऑन करते है तो आपके सामने हमेशा फोटो मोड़ ऑन रहता है तो बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की जिओ फ़ोन में विडिओ मोड़ किस प्रकार से ऑन करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन के कैमरा में जाना है जिओ फ़ोन के कैमरा में जाने के बाद आप विडिओ मोड दो तरीको से ऑन कर सकते है पहला तरीका आप जब जिओ पहने का कैमरा ऑन करते है तो आपको आपके जिओ फ़ोन में जो चार स्लाइडर बटन होते है उसमे से राइट साइड वाले बटन को दबाना है आपका कैमरा मोड़ ऑन हो जायेगा.

दूसरा तरीका आपको अपने जिओ फ़ोन के कैमरा को ऑन करना है ऑन करने के बाद आपको राइट साइड में दिए गए Option के बटन पर क्लिक करना है Option के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको राइट साइड में स्क्रोल करना है जहा पर आपको सबसे लास्ट पांचवे नंबर पर एक ऑप्शन मिलेगा Modes का जहा पर आपको दो mode दिखाई देंगे पहला Photo Mode और Video Mode आपको विडिओ मोड़ को सिलेक्ट करना है जैसे ही आप विडिओ मोड़ को सिलेक्ट करेंगे आपके जिओ फ़ोन में विडिओ मोड ऑन हो जायेगा.

जिओ फ़ोन में निकाले गए Photo/Video कहा देखे?

अब आपने जितने भी फोटो या विडिओ अपने जिओ फ़ोन से निकाले है उन्हें आप दो तरीको से देख सकते है पहला आप अपने जिओ की Gallery में जा कर फोटो या विडिओ देख सकते है जिसके लिए आपको सबसे पहले Menu के ऑप्शन में जाना है और Gallery नाम का एप्लिकेशन ढूंढ़ना एप्लिकेशन मिलने पर आपको उस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद वहा से आप खुद के द्वारा निकाले गए फोटो या विडिओ देख सकते है.

दूसरा तरीका है आप कैमरा में जा कर भी फटोज़ या विडिओ देख सकते है जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन के कैमरा को ओपन करना है कैमरा ओपन करने के बाद आपको Option के बटन पर क्लिक करना है Option में जाने के बाद आपको राइट साइड में स्लाइड करना है जहा चौथे नंबर पर आपको Go to Gallery का ऑप्शन मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना है उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आप अपने जिओ फोन में क्लिक किये गए फोटोज और विडिओ देख सकते है.

जिओ फ़ोन से जुड़े FAQ

क्या जिओ फ़ोन के कैमरा में टाइमर लगा सकते है?

आप जिओ फ़ोन में टाइमर लगा सकते है जिओ के फ़ोन में कैमरा में आपको टाइमर लगाने का पर्याय दिया गया है.

जिओ फ़ोन के कैमरा में विडिओ मोड़ कैसे ऑन करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन का कैमरा ऑन करना है और अपने जिओ फ़ोन में जो चार स्लाइडर बटन दिए गए उनमे से राइट साइड वाले बटन को दबाना है आपका कैमरा मोड़ ऑन हो जायेगा.

जिओ फ़ोन के कैमरा में Grid का ऑप्शन कैसे ऑन करे?

सबसे पहले जिओ फ़ोन का कैमरा ऑन करे उसके बाद Option में जाये और राइट साइड में स्क्रोल करे जहा पर आपको तीसरे नंबर पर Grid का ऑप्शन मिल जायेगा उसपर क्लिक करके आप उसे ON या OFF कर सकते है.

जिओ फ़ोन के कैमरा में कितने सेकंड का टाइमर लगा सकते है?

आप जिओ फ़ोन के कैमरा में कम से कम ३ और ज्यादा से ज्यादा १० सेकंड का टाइमर लगा सकते है.

जिओ फ़ोन के कैमरा से निकाले गए फोटो कहा देखे?

आप अपने जिओ फ़ोन के कैमरा से निकाले गए फोटोज को अपने जिओ फ़ोन की Gallery में देख सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था जियो फोन में कैमरे की सेटिंग कैसे करें? में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप अपने जिओ फ़ोन के कैमरा की सेटिंग किस प्रकार कर सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

2 COMMENTS

  1. Hi bro blog post Mai विषय सुची कैसे लिखे जीसे कोई भी युजर एक पाँइट पर टैप करता है तो वो सीधा प्रगाराप मे उस पाँइट पर पहुच जाये जैसे उदा jio phone के fictures

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े