HomeTECHNOLOGYजियो फोन में हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें?

जियो फोन में हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है जियो फोन में हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें? जैसा की हम सभ जानते है की यह डिजिटल जमाना है और इस डिजिटल ज़माने लोग स्मार्ट तरीके से काम करना पसंद करते है आज के समय का इंसान पूरी तरह से मोबाइल के आदिन हो चूका है और यह एक तरीके से इंसान के काम को आसान भी करता है इंसान अपने आधे से ज्यादा काम अपने मोबाइल की मदत से ही करता है जैसे की बिजली का बिल भरना, ऑनलाइन शॉपिंग करना, मोबाइल का रिचार्ज करना आदि.

लेकिन आप मोबाइल फ़ोन की मदत से सिर्फ यही काम नहीं कर सकते आप मोबाइल का इस्तेमाल किसी Language को सिखने या फिर ट्रांसलेट करने के लिए भी कर सकते है जैसा की हम सब जानते है की स्क्रीनटच फ़ोन में Language ट्रांसलेट करने के लिए आपको कई प्रकार के एप्लिकेशन मिल जाते है लेकिन जिओ फ़ोन में आप किसी बहारी एप्लिकेशन को इनस्टॉल नहीं कर सकते ऐसे में सवाल आता है की जिओ फ़ोन में जियो फोन में हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें? या फिर किसी भी अन्य Language को ट्रांसलेट कैसे करे तो आपके इसी सवाल का जवाब हम आज के इस आर्टिकल में देने वाले है.

जियो फोन में हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें?

दोस्तों हमें ट्रांसलेटर की जरूरत तब पड़ती है जब हमें किसी एक Language को दूसरी Language में बदलना होता है या फिर हमें किसी शब्द का मतलब समझना होता है अब अगर हम स्मार्टफोन की बाद करे तो स्मार्टफोन आप किसी भी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके Language ट्रांसलेट कर सकते है लेकिन अगर आप एक जिओ फ़ोन यूजर है तो आप बाहरी किसी भी एप्लिकेशन इनस्टॉल नहीं कर सकते ऐसे में Language ट्रांसलेट कैसे करे तो इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेना है और अपने फ़ोन में ब्राउजर को ओपन कर लेना है.

Step 2- ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको वहा पर सर्च करना है Google Translate यह लिख कर आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 3- उसके बाद आपको पहले नंबर पर Google का एक ट्रांसलेटर देखे देगा आपको उसका इस्तेमाल नहीं करना है आपको दूसरे नंबर पर Google की वेबसाइट दिखाई देगी आपको उस वेबसाइट पर क्लिक करना है.

Step 4- अब आपके सामने Google Translate ओपन हो जायेगा आपको सबसे पहले Language सिलेक्ट करनी पहले में आपको इंग्लिश Language सिलेक्ट करनी है और दूसरे में आप हिंदी ट्रांसलेट चाहते है इसी लिए आपको हिंदी Language सिलेक्ट करनी है.

Step 5- Language सिलेक्ट करने के बाद आपको पहले वाले कॉलम में अपना Text टाइप करना है जो की हिंदी में होगा अब जो Text आप हिंदी में टाइप कर रहे है उसका ट्रांसलेशन दूसरे कॉलम में अपने आप इंग्लिश में हो जायेगा.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने जिओ फ़ोन से हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कर सकते है आपको एक बात और बता दे की Google का यह ट्रांसलेटर सिर्फ एक भाषा के लिए सिमित नहीं है इसमें आपको कई सारी भाषाएँ मिल जाती है जिनका ट्रांसलेशन आप अपनी मन चाही भाषा में कर सकते है.

Google Translate के फायदे

  • Google Translate में आपको कई प्रकार की अलग-अलग भाषाएँ मिलती है.
  • Google Translate पर Voice Typing का पर्याय उपलब्ध है जहा पर आप बोलकर भी Type कर सकते है.
  • आपने Translate करने के लिए जो Text डाला था उसे आप पढ़ने के साथ-साथ स्पीकर के जरिये सुन भी सकते है.
  • Google Translate में आप web pages भी Translate कर सकते है.
  • Google Translate यह Google का प्रोडक्ट इसी लिए यह भरोसेमंद है.

जिओ फ़ोन में बोलकर शब्द का अर्थ Translate कैसे करे?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की भारत देश में कई सारी अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती है हर राज्य में आपको अलग-अलग भाषाएँ सुनने मिलती है ऐसे में हमारी रोज की दिनचर्या में कई सारे ऐसे अलग भाषाओ के शब्द आते है जिसका हमें अर्थ पता नहीं होता इसी के साथ कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे ठीक से उस शब्द को टाइप करना भी नहीं आता ऐसे में उस उस शब्द के अर्थ को कैसे ढूंढे?

ऐसे में आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में मौजूद Assistant एप्लिकेशन को ओपन कर लेना है उस एप्लिकेशन को ओपन करने के बाद आपके सामने रिकॉर्डिंग का इक इंटरफेस ओपन हो जायेगा जहा पर आपको Ok के बटन को दबाके रखना है और आपको जिस शब्द का अर्थ चाहिए वह शब्द आपको बोलना है उदहारण के लिए आपको Tiger इस शब्द का अर्थ हिंदी में चाहिए तो आपको Ok का बटन होल्ड करके बोलना है “Tiger Meaning In Hindi” जैसे ही आप यह बोलकर Ok का बटन छोड़ देंगे आपके सामने उसका हिंदी अर्थ आ जायेगा.

जिओ फ़ोन Translator से जुड़े FAQ

जिओ फ़ोन में Translator App कैसे Download करे?

आप जिओ फ़ोन में किसी भी बहारी एप्लिकेशन को इनस्टॉल नहीं कर सकते है आप सिर्फ Jio Store में मौजूद एप्लीकेशंस को इनस्टॉल कर सकते है और Jio Store में किसी भी प्रकार का Translator App मौजूद नहीं है.

जिओ फ़ोन में मराठी से हिंदी कैसे ट्रांसलेट करे?

आप Google Translate की मदत से जिओ फ़ोन में मराठी से हिंदी Translate कर सकते है.

क्या Google Translate सुरक्षित है?
- Advertisement -

Google Translate गूगल का अपना प्रोडक्ट है इसी लिए यह सुरक्षित है.

क्या Google Translate में Web Pages ट्रांसलेट कर सकते है?

आप Google Translate में Web Pages ट्रांसलेट कर सकते है.

क्या Google Translate में Voice Typing मौजूद है?

जी है Google Translate में Voice Typing मौजूद है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था जियो फोन में हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें? में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप एक भाषा को दूसरी भाषा में किस प्रकार से Translate कर सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े