HomeTECHNOLOGYजियो फोन में मराठी/हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

जियो फोन में मराठी/हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है जियो फोन में मराठी/हिंदी टाइपिंग कैसे करें. आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो जिओ फ़ोन का इस्तेमाल करते होंगे और बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हे इंग्लिश बोलने और समझने में परेशानी होती होगी तो वह लोग क्या करे? तो ऐसे में आपको जरूरत पड़ेगी हिंदी या मराठी टाइपिंग की तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की आप किस प्रकार अपने जिओ फोन में हिंदी या मराठी टाइपिंग कर सकते है. तो अगर आप भी जिओ फोन का इस्तेमाल करते है और आप हिंदी या मराठी में टाइपिंग करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए देखते है.

जियो फोन में हिंदी या मराठी टाइपिंग कैसे करें

Step 1 – आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन के “Setting” में जाना है.

Step 2 – Setting वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने मिलेंगे आपको आपको राइट साइड में स्क्रोल करना है राइट साइड में स्क्रोल करने के बाद आपको एक “Persnolization” का ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर जाना है.

Step 3 – उस ऑप्शन में जाने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है आपको ५ वे नंबर पर एक ऑप्शन मिलेगा “Language” का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 4 – Language पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सी Language आ जाएगी आप जिस Language में चाहे उस Language में क्लिक करके अपने फ़ोन के Language को बदल सकते है और उसी Language में टाइपिंग भी कर सकते है.

Jio Phone में Output Language कैसे बदलें

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की Output Language क्या होती है? तो मैं आपको समझाता हूं कि आउटपुट भाषा एक ऐसी भाषा है जो किसी भी एप्लिकेशन या फ़ंक्शन का उपयोग करते समय स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है जैसे कि फेसबुक का उपयोग करना ज्यादातर अंग्रेजी भाषा में पसंद किया जाता है और जो भाषा आप देखते हैं वह आउटपुट भाषा है यदि आप आउटपुट भाषा परिवर्तन के बारे में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  • आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन के “Setting” में जाना है.
  • उसके बाद आपको राइट साइड में स्क्रोल करते हुए (Personalization Menu) में जाना है.
  • उसके बाद आपको निचे जाना है और Language ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नयी टैब खुल जाएगी.
  • जहा पर कई सारी अलग-अलग प्रकार की भाषाएँ नजर आएगी.
  • आपको अपनी मन पसंद भाषा को सिलेक्ट करना है भाषा को सिलेक्ट करते ही आपकी Output Language बदल जाएगी.

Jio Phone में Input Language कैसे बदलें

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की Input Language क्या होती है? इनपुट भाषा एक ऐसी भाषा है जिसमें हम अपने कीबोर्ड या कीपैड के माध्यम से फोन या डिवाइस पर कमांड करते है तो वह आपको आपके स्क्रीन पर दिखाई देता है उदाहरण के लिए आप किसी को भी संदेश भेजना चाहते हैं, जिसे आपको अंग्रेजी में या अपनी मातृभाषा में लिखना है तो आप उसे कीपैड के जरिये टाइप करते है तो जो आप टाइप कर रहे है वह आपके स्क्रीन पर दीखता है जिसे हम Input Language कहते है. अब हम जानते है की आप अपने जिओ फ़ोन की Input Language को कैसे बदल सकते है.

  • आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन के “Setting” में जाना है.
  • उसके बाद आपको Right navigation key को प्रेस करना है.
  • उसके बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है और input language ऑप्शन को सिलेक्ट करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नयी टैब खुल जाएगी जिसमे आपको बहुत सी अलग-अलग भाषाएँ देखने मिलेगी.
  • बाद में आपको अपने मन पसंद भाषा को चुनना है और Enter के बटन को दबा देना है आपकी Input Language चेंज हो जाएगी.

Jio Phone से जुड़े FAQ

Jio फोन कितनी भाषाओं का समर्थन करता है?

jio फोन अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, मराठी जैसी 22 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है आप अपनी भाषा को बदलने के लिए ऊपर दी गयी जानकारी का उपयोग कर सकते है.

क्या सिम कार्ड की भाषा बदल सकते हैं?

आप jio सिम कार्ड की भाषा नहीं बदल सकते क्योंकि सिम कार्ड केवल आपकी व्यक्तिगत जानकारी है जैसे कि आपका विवरण और कोई कुछ नहीं.

क्या हम दूसरे फोन में Jio फोन सिम का उपयोग कर सकते हैं?

नहीं, आप दूसरे फोन में jio फोन सिम का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि jio फोन प्री लॉक सिम कार्ड के साथ आता है।

क्या हम jio सिम को jio फोन से हटा सकते हैं?

हाँ, आप jio फ़ोन से jio सिम कार्ड निकाल सकते हैं क्योंकि यह कोई बड़ा काम नहीं है कि आपको फ़ोन से बैक कवर हटाना है और नैनो सिम कार्ड निकालना है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था जियो फोन में मराठी/हिंदी टाइपिंग कैसे करें ? में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपने जिओ फोन के Language की सेटिंग कर सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको Jio Phone Me Hindi Typing Kaise Kare इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े