HomeTECHNOLOGYJio Phone में YouTube चैनल कैसे बनाए?

Jio Phone में YouTube चैनल कैसे बनाए?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Jio Phone में YouTube चैनल कैसे बनाए. जैसा की हम सब जानते है की यह डिजिटल युग है इसी लिए काफी सारे लोगो का झुकाव ऑनलाइन की तरफ काफी ज्यादा बढ़ा है उसी में से एक ऑनलाइन सोशल मिडिया प्लेटफार्म है YouTube करोडो लोग YouTube का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए या फिर कुछ नया सिखने के लिए करते है और जो लोग YouTube पर अपना चैनल बनाते है वे लोग YouTube से महीने के लाखो रुपये कमाते है.

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की क्या हम अपने जिओ फ़ोन से YouTube ID बना सकते है तो इसका जवाब है हा आप अपने फोन से YouTube ID बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को डाऊनलोड करना होगा आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है की आप किस प्रकार अपने जिओ फ़ोन में YouTube ID बना सकते है तो चलिए देखते है.

Jio Phone में YouTube कैसे Install करे?

दोस्तों जिओ फ़ोन में YouTube अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर लेना होगा लेकिन बहुत से लोग अभी भी YouTube चलाने के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल करते है क्योकि उन्हें यह पता नहीं है की वे अपने जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को डाऊनलोड भी कर सकते है. जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को डाऊनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को डाऊनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेना है.

2- इंटेरनेट कनेक्शन को ऑन करने के बाद आपको अपने जिओ फ़ोन के Jio Store में जाना है.

3- Jio Store में जाने के बाद आपको वहा पर बहुत सारे सोशल मिडिया मिडिया ऍप देखने मिलेंगे जैसे फेसबुक, व्हाट्सअप, जिओचैट आपको वहा पर YouTube एप्लिकेशन को ढूंढ़ना है.

4- YouTube एप्लिकेशन मिलने के बाद आपको उस एप्लिकेशन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने Install का बटन आ जायेगा आपको उस Install बटन पर क्लिक कर देना है.

5- Install बटन पर क्लिक करने बाद आपका YouTube एप्लिकेशन Install होना शुरू हो जायेगा और कुछ ही समय में आपका YouTube एप्लिकेशन इनस्टॉल हो जायेगा.

कुछ इस प्रकार से आप अपने जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर सकते है तो चलिए अब हम देखते है की जिओ फ़ोन से YouTube ID किस प्रकार से बनायीं जाती है.

Jio Phone में YouTube चैनल कैसे बनाए?

आप जिओ फ़ोन में YouTube चैनल बनाने के लिए दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है पहला एप्लिकेशन का और दूसरा YouTube वेबसाइट का. अगर आप अपने जिओ फ़ोन में YouTube एप्लिकेशन को install नहीं करना चाहते तो आप वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है या फिर अगर आपने YouTube एप्लिकेशन अपने जिओ फ़ोन में इनस्टॉल किया है तो आप एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते है. जिओ फ़ोन में YouTube चैनल बनाने के लिए निचे दिए गौए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- Jio Phone में YouTube चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेना है.

Step 2- इंटरनेट ऑन करने के बाद आपको अपने YouTube वेबसाइट या एप्लिकेशन को ओपन कर लेना है दोनों का इंटरफ़ेस आपको सेम ही देखने मिलेगा.

Step 3- YouTube एप्लिकेशन को ओपन करने के बाद आपको ऊपर के हेडर में ३ ऑप्शन देखने मिलेंगे जिसमे तीसरा ऑप्शन होगा प्रोफाइल का आपको उस प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 4- प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा “Sign In” का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

- Advertisement -

Step 5- Sign In पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है निचे आपको एक Create Account का ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 6- उसके बाद आपके सामने एक नई टैब ओपन हो जाएगी जिसमे निचे आपको सबसे पहले अपना नाम डालना है और उसके निचे आपको अपना सर नेम डालना है उसके निचे आपको Your Gmail का ऑप्शन मिलेगा आपके पास Gmail ऐड्रेस नहीं है इसी लिए आपको निचे दिए गए Create a Gmail अकाउंट पर क्लिक करना है.

Step 7- उसके बाद आपके सामने Gmail डालने का ऑप्शन आ जायेगा वहा पर आपको अपना नाम या चैनल का नाम लिख कर उसी नाम से Gmail अकाउंट बनाना है और उसके निचे आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड बनाना है और निचे दिए गए Next के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 8- नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपको निचे अपना मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर डाल देना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है. नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपने जो नंबर डाला था उस नंबर पर एक OTP कोड भेजा जायेगा उस OTP कोड को आपको वहा पर डाल देना है और नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है.

Step 9- नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अपनी जनम तिथि डालने का ऑप्शन आ जायेगा आपको वहा पर अपनी जनम तिथि डालनी है उसके बाद आपको निचे अपना लिंग सिलेक्ट करना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 10- Next के बटन पर क्लिक करने के बाद आपने जो पासवर्ड ईमेल बनाते समय डाला था वह पासवर्ड आपको फिरसे डाल कर नेक्स्ट कर देना है जैसे ही आप पासवर्ड डालकर नेक्स्ट करेंगे तो आपकी YouTube आयडी तैयार हो जाएगी.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने जिओ फ़ोन की मदत से फेसबुक आयडी बना सकते है लेकिन फेसबुक आयडी बनाने के बाद अगर आप अपने चैनल पर विडिओ अपलोड करना चाहते है तो आपको एक स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी क्योकि जिओ फोन का कैमरा इतना अच्छा नहीं होता इसी लिए आपको विडिओ बनाने और अपलोड करने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी.

Jio Phone से जुड़े FAQ

जिओ फ़ोन में YouTube अपडेट कैसे करे?

इसके लिए आपको जिओ फ़ोन के Jio Store में जाना है और वहा पर आपको YouTube एप्लिकेशन को ढूंढ़ना है YouTube एप्लिकेशन मिलने पर अगर आपके YouTube कोई अपडेट आया है तो आपको ऊपर ही नाम दिखेगा अपडेट का तो आपको उस नाम पर क्लिक करना है और फिर से Update के बटन पर क्लिक कर देना है आपका YouTube एप्लिकेशन अपडेट हो जायेगा.

जिओ फ़ोन में YouTube से विडिओ डाऊनलोड कैसे करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले Google पर जाना है और वहा से YouTube की वेबसाइट को ओपन कर लेना है वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको जो विडिओ डाऊनलोड करना है उस विडिओ को आपको प्ले करना है. विडिओ प्ले करने के बाद आपको अपने जिओ फ़ोन के कीपैड में जो कॉल रिसीव करने का हरा बटन होता है उसके ऊपर का बटन दबाना है जिससे उस विडिओ की लिंक ओपन हो जाएगी. लिंक ओपन होने के बाद आपको “https//m.youtube” ऐसी शुरुवाती लिंक देखने मिलेगी जिससे आपको m. को हटा देना है और वह पर डालना है dow और Go पर क्लिक करना है. Go पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डाउनलोड का बटन आ जायेगा जहा से आप YouTube विडिओ को डाऊनलोड कर सकते है.

जिओ फ़ोन में YouTube History कैसे delete करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले YouTube को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको ऊपर दिए गए ३ डॉट्स पर क्लिक करना है. ३ डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे जिसमे आपको Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको पहले नंबर पर ही History का ऑप्शन मिलेगा जहा से आप अपने YouTube चैनल की History देख सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Jio Phone में YouTube चैनल कैसे बनाए में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपने जिओ फ़ोन में YouTube चैनल बना सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े