HomeHOW TOMigration Certificate क्या है? इसे Online Apply कैसे करते हैं?

Migration Certificate क्या है? इसे Online Apply कैसे करते हैं?

आज इस article में हम छात्रों से सम्बंधित विषय के बारे में बात करना वाले हैं। आज इस article के माध्यम से हम आपको Migration Certificate के बारे में बताने वाले हैं। जब भी कोई छात्र अपना school या college बदलने जाता है तो उसे Migration Certificate की जरूरत जरूर पड़ती है।

Migration certificate के बारे में हर कोई नही जानता है और इसलिए आज का ये article migration certificate पर होने वाला है।

इस article को पढ़ने के बाद आपको migration certificate के बारे में सब कुछ समझ में आ जाएगा जैसे – Migration certificate क्या होता है, Migration certificate online apply कैसे करे, Migration certificate कितने प्रकार के होते हैं आदि।

तो अगर आप migration certificate के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस article को अंत तक ध्यान से पढ़ते रहिये। क्योंकि इस article को पढ़ने के बाद आप migration certificate के बारे में सब कुछ जान जाएंगे।

Migration Certificate क्या है?

Migration Certificate का सीधा और आसान अर्थ होता है किसी एक college या board से दूसरे college या board में जाने के लिए प्रमाण पत्र।

Migration certificate शब्द में migration का मतलब होता है प्रवास और certificate का मतलब होता है प्रमाण पत्र। इस तरह migration certificate शब्द का अर्थ होता है प्रवास प्रमाणपत्र

Migration certificate का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप किसी एक college या board से खुद को दूसरे college या board में migrate करवाना चाहते हों।

आइये इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लीजिये की आप दिल्ली के किसी college में पढ़ाई कर रहे हैं और आप अपने आप को पंजाब के किसी college में दाखिल कराना चाहते हैं।

तो दिल्ली के college से पंजाब के college में जाने के लिए आपको प्रवास प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ेगी और आपको इसकी सहायता से अपना प्रवास दिल्ली से पंजाब के college में करवाना होगा।

जब भी आप किसी college या board से migration certificate लेंगे तो वो certificate तब तक मान्य रहेगा जब तक आप उसका इस्तेमाल करके किसी और college में दाखिला नहीं ले लेते हैं।

Migration Certificate के इस्तेमाल से आप अपने course को वही से continue कर सकते हैं जहाँ से आपने course को college में छोड़ा है।

मतलब अगर आप कोई ऐसा course कर रहे हैं जो की 3 साल का है और आपने किसी college में admission लिया है जिसमे आपने उस course की पढ़ाई 1 साल करी है।

- Advertisement -

तो अब अगर आप 1 साल बाद किसी और college में migrate यानी प्रवास करना चाहते हैं तो migration certificate के कारण आपका वो course वही से continue हो जाएगा जहाँ से आपने उसे छोड़ा था यानी आपने 1 साल पूरा कर लिया है और इसलिए जब आप दूसरे college में migrate होंगे तो आपको उस college में उस course के बचे हुए केवल 2 साल ही पढ़ने होंगे।

कुल मिलाकर Migration certificate (प्रवास प्रमाणपत्र) एक certificate होता है जिसकी मदद से आप एक board या college से दूसरे board या college में transfer हो सकते हैं।

Migration Certificate के प्रकार

Migration certificate क्या होता है इसके बारे में तो आपने जान लिया। और अब हम आपको Migration certificate के प्रकार के बारे में बताएंगे। Migration certificate 2 प्रकार के होते हैं जिनके बारे में निचे हमने विस्तार से बताया है।

  1. Inter College Migration – Inter College Migration college बदलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मतलब यहाँ पर आप इसका इस्तेमाल करके केवल अपना college बदलते हैं और university नहीं बदलते हैं। मतलब इसके इस्तेमाल से केवल college बदला जाता है और university same ही रहती है और university नहीं बदलती है।
  1. Inter University Migration – Inter University Migration का इस्तेमाल university बदलने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करके college नहीं बल्कि university बदली जाती है। मतलब इसके इस्तेमाल से आप एक university से दूसरी university में प्रवास कर सकते हैं।

Inter College Migration और Inter University Migration ही Migration Certificate के 2 प्रकार हैं। हम उम्मीद करते हैं की आपको ये दोनों तरीके से अच्छे से समझ में आ गए होंगे।

Migration Certificate Apply करने के लिए Required Documents

अब हम आपको लेकिन Migration Certificate को online apply करना सिखाएंगे। लेकिन उससे पहली हम आपको Migration certificate को online apply करने के लिए जरूरी documents के बारे में बता देते हैं।

Migration certificate को apply करने के लिए आपके पास निचे दी गयी documents का होना आवश्यक है।

  1. Degree / Provisional certificate of the Course last studied
  2. Final Examination Mark Statement or the latest Mark sheet
  3. CRRI Certificate
  4. Proof of Paid Fees
  5. Aadhaar Card

ऊपर बताये गए documents के बिना आप migration certificate को apply नहीं कर पाएंगे।

Migration Certificate Online Apply कैसे करें?

  1. Migration certificate online apply करने के लिए सबसे पहले आपको अपने state के migration website पर जाना होगा। इसके लिए आपको google में search करना है ‘state’ migration certificate. 

इसमें state की जगह पर आपको अपना राज्य डालना है जैसे अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको google में search करना है UP migration certificate. यहाँ पर हम आपको maharashtra migration certificate apply करना सिखाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले आपको आपले सरकार की website पर जाना है।

  1. यहाँ पर आपको New user पर click करना है।
  1. अब आपको आपकी screen पर 2 options दिखेंगे – option 1 और option 2. Option 1 आसान है क्योंकि इसमें आपका mobile number OTP से verify हो जाएगा और इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Option 2 में आपको सब details खुद से भरनी होंगी जैसे – photo, identity proof, address proof आदि। इसमें से आपको अपने हिसाब से किसी भी एक option को चुनना है। आसानी के लिए हम यहाँ पर 1st option को चुन रहे हैं।

  1. Option 1 को select करने के बाद अब आपको अपनी details डालनी होंगी जैसे अपना district, phone number, phone number पर प्राप्त OTP और अपना नया username डालना होगा।
Enter your details
  1. ये सब details डालने के बाद अब next step में आपको अपना ID और password बनाना होगा। यहाँ पर आपको बस अपना ID और password डालना है और उसके बाद register पर click करना होगा और अब आपका account बन जाएगा।
  1. अब आपको ऊपर right की तरफ login now पर click करना है। अब आपको higher education select करना होगा।
  1. अब आपको Migration certificate application form में अपनी details भरनी होंगी जैसे – year of passing, institutional details आदि।
  1. इसके बाद आपको I agree के checkbox पर click करना है और उसके बाद save details पर click करना है। अब आपको कुछ और documents attach करनी हैं और कुछ और details भरनी हैं जैसे – passport size photo, full name, address, district आदि।
  1. इसके बाद आपको payment करनी होगी। Payment करने के लिए आपको payment option को select करना होगा। इसमें आप internet banking या debit card से payment कर सकते हैं।

Payment करने के बाद आपका migration certificate successfully apply हो जाएगा और कुछ दिनों में आपको मिल जाएगा।

Migration Certificate से सम्बंधित कुछ सवाल

Migration Certificate Apply करने की Fees कितनी है?

Migration certificate को apply करने की fees 300 रुपये तक हो सकती है।

Migration Certificate मिलने में कितना समय लगता है?

Migration certificate 15 से 21 दिन में मिल जाता है।

Migration Certificate को हिंदी में क्या कहते हैं?

Migration certificate को हिंदी में प्रवास प्रमाणपत्र कहते हैं।

Migration Certificate की क्या जरूरत होती है?

एक college से दूसरे college, एक university से दूसरी university या एक board से दूसरे board में जाने के लिए migration certificate की आवश्यकता पड़ती है और इसलिए migration certificate जरूरी होता है।

निष्कर्ष

इस article में हमने Migration certificate से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी दे दी है जैसे – Migration Certificate क्या होता है, Migration Certificate कितने प्रकार के होते हैं, Migration Certificate को online apply कैसे करते हैं आदि।

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये article पसंद आया होगा और इसमें दी गयी जानकारी आपको useful लगी होगी। अगर आपको ये article useful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

अगर आप Migration Certificate से सम्बंधित हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े