PDF File कैसे बनाये | How to Make PDF in Hindi

- Advertisement -

क्या आप जानना चाहते है की PDF File Kaise Banaye? तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं है क्योंकि आज में आपको “PDF File कैसे बनाते हैं” इसके बारे में A-Z जानकारी देने वाला हूँ !

- Advertisement -

दोस्तों कंप्यूटर , लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन के इस ज़माने में आपने PDF File का उपयोग कभी न कभी तो जरूर किया होगा लेकिन क्या आपने यह जानने की कभी कोशिश की है की PDF File कैसे बनाते हैं?

PDF File बनाना वैसे तो इतना मुश्किल काम नहीं है लेकिन फिर भी कई लोगों को इसे बनाने में समस्याएं आती है इसलिए मैंने सोचा की क्यों न इस विषय पर एक पूरा विस्तृत आर्टिकल लिखू वो भी आसान हिंदी भाषा में जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से समझ पाएं .

- Advertisement -

इस आर्टिकल में मैं आपको PDF फाइल बनाने के अलग अलग तरीके बताऊंगा जैसे – Mobile Me PDF File Kaise Banaye , Computer Me PDF File Kaise Banaye , Laptop Me PDF File Kaise Banaye , Offline PDF File Kaise Banaye और Online PDF File Kaise Banaye आदि .

पीडीएफ फाइल बनाने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है की PDF File आखिर क्या होती है इसलिए बिना समय बर्बाद किये शुरू करते है इस आर्टिकल को .

PDF File क्या होती है (What is PDF File)

PDF का पूरा नाम Portable Document Format होता है जिसका हिंदी अर्थ ‘पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप’ होता है , यह आईएसओ 32000 के रूप में मानकीकृत, एडोब द्वारा 1993 में विकसित एक फ़ाइल प्रारूप है, जिसमें एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र तरीके से पाठ स्वरूपण और छवियों सहित दस्तावेज़ प्रस्तुत किए जाते हैं.

PDF फाइल का .pdf फाइल एक्सटेंशन होता है जिसका मतलब होता है Portable Document Format File और इस फाइल का ज्यादातर इस्तेमाल read-only documents को वितरित करने के लिए होता है मतलब की PDF File में ऐसा डाटा स्टोर किया जाता है जिसे हम बदलते नहीं है सिर्फ पढ़ सकते है .

दरअसल PDF Files बहुत काम की चीज है , इसमें हम Text के साथ Images भी स्टोर कर सकते है . यदि हमे किसी को बहुत सारे Documents भेजने होते है तो उनको बार बार भेजने में दिक्कत आती है इसलिए ऐसे हालात में हम सभी documents को PDF File में कन्वर्ट कर सकते है जिससे File का साइज भी कम होता है और उसे भेजना भी आसान हो जाता है .

- Advertisement -

PDF का Full Form क्या होता है?

PDF का फुलफॉर्म Portable Document Format होता है और इस फाइल का एक्सटेंशन .pdf होता है PDF को सबसे पहले Adobe ने बनाया था .

PDF File कैसे बनाये (How to Make PDF File)

PDF फाइल अनेक तरीकों से बनायीं जा सकती ही इसलिए यहाँपर मैं आपको उन सभी Online और Offline तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनसे हम PDF फाइल बना सकते है .

1. ऑनलाइन PDF फाइल कैसे बनायें ?

पीडीएफ फाइल बनाने का यह सबसे आसान और सबसे प्रसिद्द तरीका है इसलिए सबसे पहले हम इसी तरीके के बारे में जानेंगे . आजकल इंटरनेट पर आपको PDF File बनाने वाली दर्जनों Websites मिल जाती है जो इस्तेमाल करने में भी काफी आसान होती है इन websites से आप 2 से 3 मिनट में ही Online PDF File बना सकते है और उसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते है .

जैसा की मैंने आपको बताया की इंटरनेट पर PDF Converter वाली आपको दर्जनों Websites मिल जाती है लेकिन यहाँ पर मैं आपको जिस Online PDF Converter Website के बारे में बताने जा रहा हु उसका नाम है ‘freepdfconvert.com’ यह काफी कमल की वेबसाइट है जिसका उपयोग कर आप मिनटों में PDF फाइल बना सकते है

तो चलिए जानते है freepdfconvert.com वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन PDF फाइल कैसे बनायें ?

  1. 1. सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउज़र में जाकर freepdfconvert.com इस वेबसाइट को ओपन करें .
  2. अब आपको CHOOSE FILE का एक ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करे
  3. जिन फाइल्स को आप PDF में Convert करना चाहते है उन्हें Select करें
  4. फाइल्स Select करने के बाद अब Create PDF वाले बटन पर क्लिक करे
  5. अब आपको एक Download का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक कर अपनी PDF Download कर लें .

तो दोस्तों इन 5 बेहद आसान Steps में ही आप अपनी PDF File Online बना सकते है !

Online PDF Converter Websites List

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया की इंटरनेट पर आपको दर्जनों Online PDF Converter Websites मिल जाएगी जिनकी मदद से आप ऑनलाइन PDF बना सकते है .

अगर आपको freepdfconvert.com यह वेबसाइट पसंद नहीं आती है या फिर इसमें आपको कोई दिक्कत आती है तो परेशां होने की कोई जरुरत नहीं है यहाँ पर मई आपको कुछ प्रसिद्द Online PDF Converter Websites का List देने जा रहा हूँ .

  • smallpdf.com
  • ilovepdf.com
  • online2pdf.com
  • sodapdf.com
  • pdfonline.com
  • pdfpro.co
  • tools.pdf24.org/en/pdf-converter
  • primopdf.com

2. Google Drive से Pdf कैसे बनाये?

दोस्तों आप Google Drive की मदद से भी आसानी से PDF फाइल बना सकते है , यदि आप भी Google Drive से Pdf File बनाना चाहते है तो निचे बताई स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे .

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में Google Drive ओपन करें
  • अब आपको एक + का आइकॉन दिखेगा उसपर क्लिक करे
  • आइकॉन पर क्लिक करने के बाद Scan ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब जिस Document का आप Pdf बनाना चाहते है उसका फोटो खीचें
  • फोटो खींचने के बाद आप उसे एडिट भी कर सकते है , और फोटो जोड़ने के लिए + के आइकॉन पर क्लिक करें इसके बाद Save वाले ऑप्शन पर क्लिक करे .
  • Save पर क्लिक करने के बाद आप PDF File का टाइटल Rename करके फिर Save पर क्लिक करें.
  • अब आपकी PDF File Pdf बनकर Google Drive में अपलोड होने लगेगी
  • जब PDF File अपलोड हो जाएगी तब थ्री डॉट पर क्लिक करके आप उसे डाउनलोड तथा Share कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा PDF File कैसे बनाये | How to Make PDF in Hindi यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपकके मन में PDF File कैसे बनाये संबंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट करके हमे जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें , धन्यवाद !

- Advertisement -

Related Articles

1 COMMENT

  1. इस उपयोगी और अद्भुत पोस्ट को साझा करने के लिए धन्यवाद। हम वास्तव में आपकी कड़ी मेहनत की सराहना करते हैं। यह मेरे लिए बहुत उपयोगी और जानकारीपूर्ण है।
    हमारे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद। बहुत – बहुत धन्यवाद।
    सादर प्रणाम आपको

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles