Photo sell करके पैसे कैसे कमाए ? ऑनलाइन फोटोज बेचकर कमाएं पैसे

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Photo sell करके पैसे कैसे कमाए ? दोस्तों जैसा की आप सब जानते है फोटोज , वीडिओज़ , ग्राफिक्स यह सब ऑनलाइन की दुनिया में एक कॉपीराइटेड प्रॉपर्टीज होती है. यानि की जैसे आप दूसरे व्यक्ति का सामन इस्तेमाल नहीं कर सकते. ठीक उसी तरह आप किसी दूसरे द्वारा बनाये गए विडिओ , फोटो या ग्राफिक्स का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते !

आपको ऐसे बहुत से वेबसाइट मिल जायँगे जिनके फोटोज को या वीडिओज़ को आप मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हो. लेकिन वहा पर आपको संतुष्टजनक फोटो या वीडिओज़ नहीं मिलते संतुष्टजनक फोटोज या वीडिओज़ पाने के लिए आपको उन्हें खरीदना पड़ता है. आप यूट्यूब पर जो फोटोज या ग्राफिक्स देखते है उन्हें या तो खुद बनाना पड़ता है. या फिर खरीदना पड़ता है !

इन्हे खरीदने के लिए बहुत सी वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है लेकिन हम आज आपको ३ टॉप की वेबसाइट बताने वाले है. जिनपर आप अपनी फोटोज को बेच सकते है. अगर आपको भी फोटो शूट करने का शौक है तो आप इस शौक को काम में बदल सकते हो. और इससे महीने के अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हो !

लेकिन आप ऑनलाइन फोटो तभी बेच सकते है जब आपके पास फोटो निकालने की कला हो. आपको थोड़ा प्रोफेशनल तरीके से काम करना होगा. आपके पास एक dslr कैमेरा होना चाहिए उसके साथ ही आपके आपके पास फोटो शूट करने का हुनर होना चाहिए. यानि कुल मिलकर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर होने चाहिए !

> पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के २० आसान ऑनलाइन तरीके हिंदी में

> TaskBucks App क्या है और TaskBucks से पैसे कैसे कमाए

अच्छे फोटोग्राफर कैसे बने ?

दोस्तों फोटोग्राफी एक ऐसा क्षेत्र है जो अक्सर शौक से शुरू होता है फिर धीरे धीरे एक बेहतरीन करियर बन जाता है फोटोग्राफी पूरी तरह से स्किल पर आधारित करियर है पिछले कुछ सालो में फोटोग्राफी क्षेत्र में बहुत से बदलाव देखे गए है आजकल सभी को फोटोग्राफी का शौक होता है और दिनबदिन इसकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है.

  • प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए सबसे जरुरी चीजे है क्रिएटिविटी , पारखी नजर और टेक्निकल नॉलेज का होना बेहत जरुरी है. इसके साथ ही आपको फोटोग्राफी के नए-नए टूल्स और लेंस के साथ एक रिश्ता बनाकर रखना होगा. तभी आप इनका सही समय पर और सही जगह पर उपयोग कर सकते है !
  • फोटो कैप्चर करने के लिए एंगल का चुनाव भी बेहत जरुरी है. अच्छी फोटो के लिए इंतजार करना भी इस क्षेत्र में नाम कमाने का एक अहम् हिस्सा है. इन सभी चीजों के एक साथ लाने के लिए सबसे जरुरी है शिक्षा !
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए बहुत से कॉलेजों द्वारा डिग्री के कोर्सेस करवाए जाते है या फिर इंटरनेट के माध्यम से भी ऑनलाइन फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते है इन कोर्सेस को करने के बाद आप आसानी से सभी फोटोग्राफी टूल और लेंस का इस्तेमाल करना सिख जायेंगे !
  • जो इमेज आप क्लिक कर रहे है उसे कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल ना कर पाए इसके लिए आप कॉपीराइट लॉ की मदत ले सकते है !

> Paytm से पैसे कैसे कमाए – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में !

Top Sites for Image Selling

दोस्तों आज हम आपको ३ ऐसी वेबसाइट बताएँगे जिनका इस्तेमाल फोटो सेल करने के ज्यादा से ज्यादा किया जाता है और साथ ही यह भी बताएँगे की इन वेबसाइट में आपको अकाउंट किस प्रकार बनाना है तो चलिए देखते है.

1. Shutter Stock :-

दोस्तों Shutter Stock एक प्रोफेशनल और बहुत ही अच्छी वेबसाइट है फोटो बेचकर पैसे कमाने केलिए इसमें आपको एक फोटो के काफी सारे पैसे मिलते है जितना अच्छा आपका फोटो होगा उतने ही ज्यादा पैसे आपको इस वेबसाइट के अंदर दिए जाते है दोस्तों इसमें साइन इन करना थोडासा मुश्किल है !

इसमें साइन इन करने के लिए आपको पहले १० फोटोज मांगे जायेगे जो की एकदम प्रोफेशनल तरीके से क्लिक किये होने चाहिए उसके बाद यह आपके प्रोफाइल को रिव्हीव करंगे और फिर आपको लॉगइन करने का मौका मिलेगा लेकिन अगर एक बार आपने लॉगइन कर लिया उसके बाद आप अपने फोटोज को बेचकर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है !

> फ्री फायर से पैसे कैसे कमाए ? Free Fire game guide in hindi

आपको आज के टाइम में जितने भी प्रोफेशनल फोटोज या फिर लोगो दीखते है वह ज्यादा से ज्यादा इसी वेबसाइट के होते है क्योकि इस वेबसाइट में मिलने वाले सभी फोटो एकदम HD होते है Shutter Stock वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे !

Shutter Stock website पर अकाउंट कैसे बनाये ?

STEP 1 – सबसे पहले गूगल पर इस वेबसाइट को सर्च कर ओपन करे. ओपन करने के बाद आपके सामने Shutter Stock का होम पेज खुल जायेगा. उसके बाद आपको निचे join now का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उसपर क्लिक करना है.

STEP 2 – उसके बाद आपको अपना इ-मेल ऐड्रेस और पासवर्ड डालना है. और नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है. क्लिक करने के बाद आपको सेव पर क्लिक करना है. बाद में आपको एक इ-मेल आएगा उस इ-मेल को आपको व्हेरिफाय कर लेना है.

STEP 3 – इ-मेल व्हेरिफाय होने के बाद आपको वापिस वेबसाइट में जाकर साइनइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

STEP 4 – क्लिक करने के बाद आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म ओपन हो जायेगा. आपको उस फॉर्म को भरना है. और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको कुछ फोटोज अपलोड करनी है.

ATEP 5 – पोटोज अपलोड करने के बाद आपको सॉर्ट एडिंग डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना है. उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरीके से तैयार हो जायेगा. उसके बाद आप फटोज़ को बेचकर पैसे कमा सकते है.

2. Adobe stock

दोस्तों कहते है की Adobe stock फोटो सेलिंग की सबसे पहली वेबसाइट है. इसी लिए इस वेबसाइट पर लोगो का काफी ज्यादा भरोसा है. और इनका एक और प्रोडक्ट है जो की काफी लोकप्रिय है और उसका नाम है Adobe photoshop. इसका इस्तेमाल आपने भी कभी किया होगा इस सॉफ्टवेयर को एडिटिंग के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर माना जाता है !

दोस्तों इस वेबसाइट पर आप फोटो के साथ ही अपने द्वारा बनाये गए विडिओ भी सेल कर सकते हो. यह एक अमरीकन कम्पनी है. जो की अपने बनाये गए सॉफ्टवेयर के लिए जानी जाती है. अगर आप भी आपके द्वारा बनाये गए फोटोज या वीडिओज़ बेचना चाहते है तो यह वेबसाइट भी बिलकुल ठीक है !

इस वेबसाइट में फोटो सेल करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है. इस वेबसाइट अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

Adobe stock website पर अकाउंट कैसे बनाये ?

STEP 1 – आपको सबसे पहले गूगल पर इस वेबसाइट को सर्च करना है सर्च करने के बाद इस वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा वहा पर आपको get started का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

STEP 2 – क्लिक करते ही आपका अकाउंट क्रिएट का पेज ओपन हो जायेगा आपको पूछी गयी सारी जानकारी को भरना है और निचे दिए गए क्रिएट अकाउंट के बटन पर क्लिक करना है.

STEP 3 – उसके बाद आपके सामने मेसेज आएगा की आपको कन्फर्मेशन के लिए इ-मेल भेजा गया है आपको उस इ-मेल को व्हेरिफाय कर लेना है.

STEP 4 – इ-मेल कन्फर्म करने के बाद आपको एक अपलोड फोटो का ऑप्शन दिखेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है और एक HD क्वालिटी फोटो आपको वहा पर अपलोड करना है ऐसा फोटो जो आपके द्वारा लिया गया हो.

STEP 5 – अगर आपके द्वारा अपलोड किया गया फोटो Adobe stock अप्रूव कर लेते है उसके बाद आप अपने फोटो Adobe stock वेबसाइट पर बेच सकते है.

3. Alamy

दोस्तों यह भी एक अच्छी वेबसाइट है. जिसपर आप फोटो के साथ विडिओ भी सेल कर सकते है. दोस्तों इस वेबसाइट में आपको क्रिएटिव और नए कंटेंट देने पड़ते है. क्योकि यहाँ पर हर एक इमेज नयी होती है. और इस वेबसाइट के काम करने का तरीका भी थोड़ा अलग है. क्योकि इस यहाँ पर इमेज की कीमत काफी ज्यादा होती है.

इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप काफी सारे पैसे कमा सकते है. इस वेबसाइट पर आपको सबसे पहले अकाउंट बनाना होता है. अकाउंट बनाने के बाद आपको उन्हें एक फोटो देनी पड़ती है. जिससे उनको पता चलता है की आपकी ली गयी फोटो अच्छी है या नहीं. Alamy पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे.

Alamy website पर अकाउंट कैसे बनाये ?

STEP 1 – Alamy website पर अकाउंट बनाने के लिए गूगल पर इस वेबसाइट का नाम सर्च करे ओपन करने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाओगे.

STEP 2 – होम पेज पर पहुँचने के बाद आपको ऊपर एक सेल इमेज का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Become a contributor का ऑप्शन आएगा आपको उसपर क्लिक करना है.

STEP 3 – Become a contributor ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने साइनइन का फॉर्म आ जायेगा आपको उस फॉर्म को भरना है और साइनअप के बटन पर क्लिक करना है.

STEP 4 – साइनअप बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने फोटोग्राफ्स को सिलेक्ट करना है और निचे दिए गए Alamy image manager बटन पर क्लिक करना है.

STEP 5 – उसके बाद आपके पास QC का एक बटन आएगा उससे आपको पता चलेगा की आपकी फोटोज QC ( क्वालिटी कंट्रोल ) के लिए जा चुकी है और उसके १ से २ दिन बाद आपके अकाउंट को अप्रूव किया जायेगा.

तो दोस्तों यह थी Photo sell करने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट. आप इन तीनो में से किसी भी एक वेबसाइट के साथ काम कर सकते है. या फिर इन तीनो वेबसाइट के साथ काम कर सकते है. और अपने द्वारा खींचे गए फोटोज और वीडिओज़ को बेचकर काफी सारे पैसे कमा सकते हो !

दोस्तों अगर आपके पास भी फोटो खींचने का या फिर विडिओ क्रिएट करने का हुनर है तो उस हुनर को जाया न करे. उस हुनर को अपनी लाइफ सेट करने के लिए इस्तेमाल करे !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Photo sell करके पैसे कैसे कमाए ? आशा करते है की आपको Photo sell किस प्रकार किये जाते है और उसके लिए बेस्ट वेबसाइट कोनसी है इसके बारे में जानकरी मिल गयी होगी. और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...