वेबिनार क्या होता है और यह कैसे काम करता है | Webinar in Hindi

- Advertisement -

वेबिनार क्या है , Webinar कैसे करें ? और सेमिनार और वेबिनार में क्या अंतर है ? इस प्रकार के कई सारे सवाल लोगों के मन में आ रहे है क्योंकि आजकल हर जगह पर हमे “वेबिनार” शब्द सुनने को मिल रहा है .

- Advertisement -

वैसे देखा जाये तो वेबिनार कोई नया शब्द नहीं है लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के इस दौर में Webinar प्रसिद्ध हो रहा है जिसकारण यह शब्द हमे बार बार सुनने को मिल रहा है .

आपने सोशल मीडिया पर वेबिनार के बारे में जरूर सुना होगा क्योंकि कई कम्पनीज वेबिनार का आयोजन करती है जिसके बारे में सोशल मीडिया पर लोगों को बताया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस वेबिनार से जुड़े .

- Advertisement -

कोई इन्फ्लुएंसर या फिर कोई ऐसा व्यक्ति जो एक ही समय पर कई लोगों तक किसी टॉपिक को Explain करना चाहता है वो भी Webinar का आयोजन करता है .

काफी सारे लोग है जिन्हे Webinar क्या होता है इसके बारे में पता है लेकिन इंटरनेट पर ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत ज्यादा है जो की वेबिनार शब्द से परिचित नहीं है या फिर वे जानना चाहते है की वेबिनार क्या होता है इसलिए बिना समय बर्बाद किये इस आर्टिकल को शुरू करते है .

वेबिनार क्या होता | Webinar in Hindi

webinar’ शब्द ‘web’ और ‘seminar’ का मिश्रण है . इंटरनेट पर प्रसारित होने वाले ऑनलाइन इवेंट को वेबिनार कहते है वेबिनार शब्द को सेमिनार और वेब इन दो शब्दों से बनाया गया है , इंटरनेट पर जो ऑनलाइन मीटिंग, प्रेजेंटेशन और सेमिनार होते है उन्हें ही वेबिनार कहा जाता है . Webinar किसी शिक्षण, बिजनेस या फिर कोई अन्य उद्देश्य से इंटरनेट पर आयोजित किये जाते है .

वेबिनार होस्टिंग संगठन/कंपनी के स्पीकर को पावरपॉइंट प्रस्तुतियों, वीडियो, वेब पेजों या अन्य मल्टीमीडिया सामग्री को दर्शकों के साथ साझा करने की अनुमति देता है जो कहीं भी स्थित हो सकते हैं. वेबिनार में आमतौर पर श्रव्य और दृश्य घटक होते हैं .

वेबिनार किसी सेमिनार जैसा ही होता है लेकिन फर्क सिर्फ इतना होता है की सेमिनार किसी हॉल में या एक रूम में होता है जहा लोगों को जाना पड़ता है और वेबिनार इससे बिलकुल अलग होता है वेबिनार को इंटरनेट के माध्यम से होस्ट किया जाता है जिसमे लोगों को किसी हॉल या रूम में इसे अटेंड करने नहीं जाना पड़ता यह ऑनलाइन होता है इसलिए वेबिनार को अपने कंप्यूटर या मोबाइल से भी अटेंड किया जा सकता है .

- Advertisement -

किसी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सॉफ्टवेयर की सहायता से वेबिनार को आयोजित किया जाता है मार्केट में अभी के समय में काफी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सॉफ्टवर्स जिनका उपयोग वेबिनार के लिए किया जाता है जैसे Zoom , Skype , Microsoft Teams आदि . कुछ प्रसिद्द वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सॉफ्टवर्स है .

Webinar Meaning In Hindi

वेबिनार Web-based सेमिनार का एक संक्षिप्त रूप है जिसका अर्थ है एक प्रस्तुति, व्याख्यान, कार्यशाला जो वेब पर प्रसारित होती है ज़ूम , वीबेक्स, आर-हब वेब कॉन्फ्रेंसिंग सर्वर, गोटू मीटिंग आदि जैसे सॉफ्टवर्स वेबिनार आयोजित करने के लिए व्यवसायों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं .

वेबिनार की विशेषताएं | Features of the Webinar

  • रीयल-टाइम ऑडियो, वीडियो और टेक्स्ट-आधारित संचार
  • स्लाइड शो, डाक्यूमेंट्स और स्क्रीन कंटेंट की आसान प्रस्तुति
  • संपूर्ण व्याख्यानों को शेयर किया जा सकता है
  • वेबिनार लेक्टर्स एवं मीटिंग्स को डाउनलोड कर सकते है
  • वेबिनार को रिकॉर्ड कर उन्हें शेयर अथवा बाद में देखा जा सकता है

वेबिनार के प्रकार | Types Of Webinars

वेबिनार को उसके कंटेंट के विमोचन और उपलब्धता के आधार पर तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है –

  • लाइव वेबिनार्स
  • ऑन-डिमांड वेबिनार्स
  • ऑटोमेटेड वेबिनार्स

लाइव वेबिनार्स

लाइव वेबिनार जैसा की आप इसके नाम से ही इसका अर्थ समझ सकते है यह एक लाइव वेबिनार सेशन जिसमे स्क्रब करने या रोकने का कोई विकल्प नहीं होता है यह वैसे ही चलता है जैसे लाइव सेमिनार चलता है . लाइव वेबिनार आमतौर पर एक बार की घटनाएँ होती हैं जो निर्दिष्ट तिथि और समय के दौरान होती हैं , ऑनलाइन क्लास, बिजनेस मीटिंग, ट्रेनिंग यह कुछ लाइव वेबिनार के उदहारण है .

ऑन-डिमांड वेबिनार्स

ऑन-डिमांड वेबिनार वो होते है जिसमे यूजर पहले से वेबिनार के लिए साइन अप करता है ताकि बाद में वो अपने पसंद के समय उसे देख सके . ऑन-डिमांड वेबिनार के बहुत सारे softwares मार्केट में उपलब्ध है जिनकी अलग अलग विशेषताएं होती है .

ऑटोमेटेड वेबिनार्स

ऑटोमेटेड वेबिनार्स व्यवस्थित ढंग से काम करते हैं –

  • प्रस्तुतकर्ता वेबिनार को प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड और अपलोड करता है
  • रिलीज की तारीख और समय निर्धारित है
  • जब निर्दिष्ट तिथि और समय आता है, तो वेबिनार को दर्शकों के लिए लाइव स्ट्रीम किया जाता है।

Webinar Software

अब आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की वेबिनार के लिए कोनसा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाता है या फिर हम वेबिनार आयोजित करना चाहे या वेबिनार में हिस्सा लेना चाहे तो कोनसा Webinar Software हम यूज़ कर सकते है .

यहां पर कुछ Free और Paid वेबिनार सॉफ़्टवेयर और सेवाओं की सूची दी गई है जो शुरू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं –

  • GoToWebinar
  • Zoom
  • Zoho Webinars
  • EverWebinar
  • Livestorm

वेबिनार के फायदे

वेबिनार के बहुत सारे फायदे हमे देखने को मिलते है , अगर वेबिनार की तुलना ऑफलाइन सेमिनार से की जाये तो वेबिनार के कई सारे फायदे निकल कर आते है.

वेबिनार उपयोगकर्ताओं को एक सहज और लचीला अनुभव प्रदान करने में मदद करते हैं. वेबिनार की लाभों की सूची यहां दी गई है –

  • सेमिनार के मुकाबले वेबिनार में काम पैसा लगता है
  • वेबिनार कही भी और अपने समय के अनुसार कभी भी इसका उपयोग किया जा सकता है
  • वेबिनार की दुनिया भर में पहुंच होती है , दुनिया के किसी भी कोने से वेबिनार में लोग हिस्सा ले सकते है इससे काफी सारा पैसा और समय बचता हैं
  • वेबिनार काफी संवादात्मक होते हैं क्योंकि इसमें क्योंकि इसमें उपयोगकर्ताओं के लिए surveys , polls , questions आदि जैसी चीजे इस्तेमाल की जा सकती है .

Webinar FAQ’s Hindi

वेबीनार का मतलब क्या है?

इंटरनेट पर प्रसारित होने वाले ऑनलाइन इवेंट को वेबिनार कहते है वेबिनार शब्द को सेमिनार और वेब इन दो शब्दों से बनाया गया है , इंटरनेट पर जो ऑनलाइन मीटिंग, प्रेजेंटेशन और सेमिनार होते है उन्हें ही वेबिनार कहा जाता है . Webinar किसी शिक्षण, बिजनेस या फिर कोई अन्य उद्देश्य से इंटरनेट पर आयोजित किये जाते है .

वेबीनार और सेमिनार में क्या अंतर है?

वेबिनार और सेमिनार में सबसे बड़ा फर्क यह है की सेमिनार ऑफलाइन लिए जाते है जबकि वेबिनार ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से होते है और सेमिनार को प्रभावशाली बनाने के लिए प्रोजेक्टर, पॉवरपॉइंट, लाइट और साउंड सिस्टम आदि उपकरणों का उपयोग किया जाता है वहींदूसरी ओर वेबिनार के आयोजन के इंटरनेट, स्मार्टफोन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर आदि की आवश्यकता होती है .

कैसे आप वेबिनार का मूल्यांकन कैसे करेंगे?

वेबिनार के दौरान आप अपने सवाल पूछ सकते है , Polls के जवाब दे सकते है , ईमेल के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं और वेबिनार को रिकॉर्ड कर उसे डाउनलोड कर सकते है और बाद में उसे शेयर भी कर सकते है मतलब कुल मिलकर देखा जाये तो ऑफलाइन सेमिनार की तुलना में वेबिनार काफी सुविधाजनक होता है .

वेबिनार के कितने प्रकार होते है?

वेबिनार के मुख्य रूप से ३ प्रकार होते है –
लाइव वेबिनार्स
ऑन-डिमांड वेबिनार्स
ऑटोमेटेड वेबिनार्स

अंतिम शब्द

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बात की वेबिनार क्या होता है अगर आपको Webinar संबंधित यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में वेबिनार संबंधित कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछे धन्यवाद .

- Advertisement -

Related Articles

9 COMMENTS

  1. Greetings! Very helpful advice in this particular article! It’s the little changes that produce the most significant changes. Thanks a lot for sharing!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles