Whatsapp में खुद को Unblock कैसे करें | How to Unblock Yourself On Whatsapp?

Whatsapp पर आपको किसी ने Block कर दिया है लेकिन आप खुद को Unblock करना चाहते है? क्या वाकई ये मुमकिन है? जी हाँ ये बिलकुल संभव है, आप आसानी से खुद को अनब्लॉक कर सकते है! अगर आप भी इंटरनेट पर “How to Unblock Yourself On Whatsapp” सर्च करके थक चुके है तो यह आर्टिकल आपके लिए है!

आपको Whatsapp पर किसने ब्लॉक किया है यह पता करने के लिए कई सारे तरीके है. उदाहरण के लिए, अगर आप किसी व्यक्ति को सन्देश नहीं भेज पा रहे है तो इसका मतलब सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है.

सोशल मीडिया पर किसी से ब्लॉक होने एक साधारण बात है इसलिए आपको इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है, हाँ ब्लॉक होने के बाद थोड़ा दुःख तो जरूर होता है लेकिन आज हम आपको वो दुःख भी ख़त्म करने वाले है क्योंकि इस लेख में हम जानेंगे Whatsapp पर खुद को Unblock करने के कुछ तरीकों के बारे में.

Whatsapp me khud ko unblock kaise kare

Whatsapp में खुद को Unblock करने का सबसे आसान तरीका होता है अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर देना उसके बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डिलीट करके फिर से इनस्टॉल करके नया व्हाट्सप्प अकाउंट बनाना. लेकिन दोस्तों इस तरीके में आपके व्हाट्सप्प के सभी ग्रुप्स डिलीट हो सकते है साथ में आपकी चैटिंग हिस्ट्री और डाटा भी डिलीट हो सकता है इसलिए यह मेथड तरय करने से पहले whatsapp का backup जरूर निकाल ले.

व्हाट्सएप पर खुद को कैसे अनब्लॉक करें | How to Unblock yourself on WhatsApp?

  1. व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक करने के लिए सबसे पहला और आसान स्टेप होता है अपने व्हाट्सप्प अकाउंट को डिलीट करना. इसके लिए सबसे पहले अपने whatsappp को ओपन करे और टॉप-राइट कॉर्नर में सेटिंग में जाये.
  2. Setting ऑप्शन पर टैप करने के बाद अकाउंट सेक्शन में जाएँ.
  3. व्हाट्सएप पर खुद को कैसे अनब्लॉक करें, इसके लिए आगे बढ़ें और DELETE MY ACCOUNT ऑप्शन पर टैप करें.
  4. अब आपके सामने एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमे बताया जायेगा की ऐसा करने से आपको सभी व्हाट्सएप ग्रुप से हटा दिया जाएगा और आपकी मैसेजिंग हिस्ट्री भी डिलीट कर दी जाएगी.
  5. यहाँ पर आपको अपना देश सेलेक्ट कर लेना होगा जिस कंट्री कोड का आप फ़ोन नंबर है, इसके बाद आपको निचे स्क्रीन की ऊपर “Delete my account” का बटन दिखाई देगा उसपर टैप करना है.
  6. इस एक्शन की Confirmation के लिए अगला पेज ओपन हो जायेगा.
  7. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद जब आप अपना व्हाट्सअप अकाउंट डिलीट कर देते है तो उसके बाद व्हाट्सएप मैसेंजर को भी अनइंस्टाल कर दें और डिवाइस को रीस्टार्ट कर दें.
 How to Unblock yourself on WhatsApp

अब playstore पर जाकर Whatsapp डाउनलोड करे और और नया अकाउंट बनाकर अपने सभी कॉन्टेक्ट्स को उसमे ऐड करे, अब आप देखेंगे की जिसने आपको ब्लॉक किया है उसकी आप प्रोफाइल पिक्चर देख पाएंगे और उसे आप मैसेज भी कर पाएंगे क्योंकि अब आप Unblock हो चुके है!!

दोस्तों ऊपर बताये गए प्रोसेस को करने से पहले आपको आने व्हाट्सप्प का जरुरी डाटा का बैकअप जरूर निकाल लेना है क्योंकि अकाउंट डिलीट करने पर आपके व्हाट्सप्प का सभी डाटा डिलीट हो जायेगा इसलिए बैकअप पहले से निकाल कर रखे.

वैकल्पिक समाधान | Alternate Solution

अगर आपको व्हाट्सप्प पर आपके किसी दोस्त ने या फिर आपके कांटेक्ट में से किसी ने ब्लॉक कर दिया है और आप खुद को अनब्लॉक करना चाहते है लेकिन आप अपना व्हाट्सप्प अकाउंट भी डिलीट नहीं करना चाहते है तो फिर क्या इसके लिए भी कोई सलूशन है? जी हाँ दोस्तों इसके लिए भी एक सलूशन है!

दोस्तों जाहिर सी बात है की किसी एक व्यक्ति के लिए हम अपना पूरा व्हाट्सप्प अकाउंट क्यों डिलीट करे जबकि वो व्यक्ति हमारे लिए ज्यादा ख़ास भी ना हो! जब कोई ख़ास व्यक्ति आपको ब्लॉक कर दें तो आप व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट करने के बारे में एक बार सोच भी सकते है लेकिन अगर आपको उस व्यक्ति से ज्यादा अपना व्हाट्सप्प डाटा प्यारा है तो आप इस Alternate Solution को Try कर सकते है.

Whatsapp में खुद को Unblock करने के लिए दूसरा मेथड यह है की आपको और आपके उस दोस्त को एक ही व्हाट्सप्प ग्रुप में ऐड होना होगा जिसने आपको ब्लॉक किया है! अब आप दोनों एक ग्रुप में ऐड कैसे हो सकते है? इसके लिए आप अपने किसी दोस्त से एक ग्रुप बनवा सकते है जिसमे वो आप दोनों को ऐड करेगा. ग्रुप में ऐड होने के बाद आपके दोस्त के messages (जिसने आपको ब्लॉक किया है) आप ग्रुप में देख सकते है और आपके messages भी वो देख सकता है.

ग्रुप में आप Block व्यक्ति से Messages के माध्यम से बात कर सकते है, हालांकि Video और Voice call अभी भी आप उस व्यक्ति के साथ नहीं कर सकते है लेकिन group में chatting के माध्यम से आप उस व्यक्ति के साथ बात कर सकते है और खुद को Unblock करने के लिए बोल सकते है.

Conclusion

Whatsaap दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन है और Block व्हाट्सप्प का एक जरुरी फीचर है जिससे यूजर अनचाहे व्यक्ति को व्हाट्सप्प पर मैसेज और किसी भी प्रकार के कम्युनिकेशन करने से रोक सकता है. अवांछित सन्देश और स्पैमिंग रोकने के लिए व्हाट्सप्प पर blocking एक काफी मददगार फीचर है. लेकिन कई बार लोग इस फीचर का इस्तेमाल गलत तरीके से भी करते है जैसे गुस्से में किसी को ब्लॉक कर देना आदि.

अगर आपके कांटेक्ट में से किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है और आपको उनसे बात करना बेहद जरुरी है तो आप हमारे द्वारा बताई गयी मेथड्स को फॉलो कर सकते है जो हमने इस आर्टिकल में देखि.

इस लेख में हमने जाना की Whatsapp में खुद को Unblock कैसे करें अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

Read more :

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles