HomeCOMPUTERFlowchart क्या है और Flowchart में प्रयोग किये जाने वाले Symbols

Flowchart क्या है और Flowchart में प्रयोग किये जाने वाले Symbols

अगर आप ये article पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है की आप computer या technology की field में रुचि रखते हैं। क्योंकि आज इस article में हम आपको बताने वाले हैं Flowchart के बारे में बताने वाले हैं।

Flowchart आम लोगों के लिए नहीं है बल्कि ये ख़ास-तौर पर programmers के लिए बहुत उपयोगी है। ये सिर्फ programmers या software developers के लिए क्यों उपयोगी है ये हमने इस article में विस्तार से बताया है।

अगर आप Flowchart के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस article को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस article में हम बताने वाले हैं की Flowchart क्या है, Flowchart के प्रकार, Flowchart के symbols आदि।

Flowchart क्या है (What is Flowchart)

Flowchart एक तरह का diagram होता है जो की किसी process या workflow को represent करता है। Flowchart का इस्तेमाल किसी भी problem को solve करने के लिए किया जाता है।

Flowchart किसी भी algorithm को diagram की form में represent करता है। ये किसी task को solve करने के लिए step-by-step process दिखाता है।

आज-कल हर कोई Programming सीखना चाहता है लेकिन programming सीखना और करना आसान नहीं है। अगर आप किसी non-technical वाले बन्दे को अपनी coding explain करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Flowchart का इस्तेमाल कर सकते हो।

Flowchart की मदद से किसी भी program को कुछ symbols की मदद से represent किया जा सकता है और लोगों को दिखाया जा सकता है। Flowchart से किसी भी program को समझने में आसानी होती है।

Flowchart बनाने के लिए कुछ ख़ास symbols का इस्तेमाल किया जाता है जैसे – Rectangle, Square, Arrow आदि।

सभी symbols का मतलब अलग-अलग होता है। आप अपने हिसाब से किसी भी symbol का मतलब बदल नहीं सकते हैं। हर एक symbol एक arrow की मदद से जुड़ा होता है जिससे ये पता चलता है की flowchart किस तरफ जा रहा है और कैसे काम कर रहा है।

हम आपको हर एक symbol के बारे में विस्तार से बताएंगे लेकिन पहले हम आपको Flowchart के प्रकार के बारे में बताएंगे।

Flowchart के प्रकार (Types of Flowchart)

Flowchart के कई प्रकार होते हैं। लेकिन निचे हमने सिर्फ 4 प्रकार के flowchart के बारे में ही बताया है। क्योंकि निचे बताये गए 4 तरह के flowchart ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं।

  1. Process Flowchart – Process flowchart का अधिकतर इस्तेमाल chemical और process engineering में plant process और equipment को दर्शाने के लिए किया जाता है। Process flowchart plant facility के major equipment के बीच में संबंध को दर्शाता है। ये minor details जैसे piping, details या designations को नहीं दर्शाता है।
  1. Swimlane Flowchart – Swimlane flowchart का इस्तेमाल flow diagrams या flowcharts के process में किया जाता है जो की दिखने में job sharing और responsibilities business process के sub-processes को भिन्न करता है। Swimlanes को या तो horizontally या vertically arrange किया जाता है।
  1.  Data Flow Diagram – Data flow diagram flow of data को किसी process या system के जरिये represent करने का एक तरीका है। Data flow diagram हर एक entity और process के input और output के बारे में जानकारी भी देता है। Data flow diagram का कोई भी control flow नहीं होता है, न कोई decision rules होते हैं और न ही कोई loops होते हैं।
  1. Work Flow Diagram – Workflow diagram किसी business process का एक basic visual layout होता है। इसका इस्तेमाल करके कई अलग-अलग tasks को represent किया जा सकता है जिसमे की उन team members को भी represent किया जा सकता है जो की इन tasks को execute करेंगे। ये business processes को design और analyze करने का एक अच्छा तरीका है।

Flowchart में प्रयोग किये जाने वाले Symbols

Flowchart बनाने के लिए कई अलग-अलग तरह के symbols का प्रयोग किया जाता है। ये symbols flowchart को समझने में बहुत मदद करते हैं। कुल मिलाकर 28 तरह के symbols होते हैं। हम आपको हर एक symbol के बारे में विस्तार से बताएंगे।

  1. Start and End Symbol – ये symbol starting और end point के साथ-साथ process path के potential outcomes को भी represent करता है जिसके कारण इसे terminator symbol भी कहते हैं।
  1. Process Symbol – Process symbol rectangle की shape का होता है और इसे action symbol भी कहा जाता है। ये symbol action, function और process को represent करता है और इसे flowchart symbols का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला symbol माना जाता है।
  1. Document Symbol – ये symbol एक rectangle की shape का है जिसमे निचे की तरफ एक लहर है जिसका इस्तेमाल किसी document के input या output को represent करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल किसी document के output जैसे presentation या project को represent करने के लिए किया जाता है।
  1. Connector Symbol – Connector symbols छोटे-छोटे circles होते हैं जिनका इस्तेमाल flowchart के अलग-अलग तत्वों को पुरे page पर जोड़ने के लिए किया जाता है। Connectors का इस्तेमाल ज्यादा complex processes, जैसे – software application या application development में किया जाता है।
  1. Decision Symbol – ये symbol rhombus की shape का होता है। इस symbol का इस्तेमाल एक ऐसे question को indicate करने के लिए किया जाता है जिसका परिणाम ‘yes’ या ‘no’ के साथ-साथ possible ‘true’ या ‘false’ हो। सवाल के जवाब के आधार पर workflow की outline को पूरा करने के लिए flowchart अलग-अलग शाखाओं में विभाजित किया जा सकता है।
  1. Off-Page connector or Link Symbol – ये symbol एक उलटे pentagon जैसा दिखता है और इसका इस्तेमाल कई बार flowcharts में मौजूद multiple pages के अलग-अलग elements को जोड़ने के लिए किया जाता है। आसानी के लिए हर एक shape में एक page number होता है।
  1. Input and Output Symbol – इस symbol का इस्तेमाल input या output के लिए मौजूद किसी भी data को represent करने के लिए किया जाता है। इसे data symbol भी कहते हैं। इस shape का इस्तेमाल used या produced resources को represent करने के लिए भी किया जा सकता है। इसकी shape parallelogram जैसी होती है।
  1. Comment or Note Symbol – यह symbol सामान्य braces   {} होते हैं और इसे additional information या comments के साथ एक specified range में रखा गया है। ये flowchart के अलग-अलग sections से dashed line के द्वारा connect भी हो सकते हैं।
  1. Multiple Documents Symbol – ये symbol एक flowchart में एक से ज्यादा documents को represent करता है। इसका अर्थ document symbol के समान ही होता है।
  1. Predefined Process Symbol – इस symbol का इस्तेमाल सिर्फ complex flowcharts में किया जाता है और एक ऐसे process, operation या function को indicate करता है जो की पहले से ही defined है।
  1. Database Symbol – ये symbol cylinder की shape का होता है जो की जो की storage device पर stored data को represent करता है और जो की user searches और filters को allow करता है।
  1. Stored Data Symbol – इसे Data storage symbol भी कहा जाता है। ये flowchart ये represent करता है की workflow process में data कहाँ पर store हुआ है।
  1. Paper Tape Symbol – इस symbol की shape के waving flag जैसी होती है। ये symbol सबसे complex flowcharts में से एक है जिसका इस्तेमाल बहुत rare cases में किया जाता है जैसे processes की mapping करना या CNC machines या older computers के लिए specific input data.
  1. Internal Storage Symbol – इस symbol का इस्तेमाल flowchart में किया जाता है जो software design की outerline तैयार करता है और उस data को indicate करता है जो की internal memory system में stored है।
  1. Manual Input Symbol – इस flowchart symbol का इस्तेमाल manual input of data को represent करने के लिए किया जाता है जैसे – किसी process में कोई step या किसी field या form में data को type करना। जैसे – जब आप नया email account बनाते हो तो login fields में आपको manually data को enter करना पड़ता है।
  1. Manual Operation Symbol – ये symbol की shape trapezoid जैसी होती है और इसका इस्तेमाल process के हर एक step को represent करने के लिए किया जाता है जो की automatically की जगह manually पूरा किया जाना चाहिए।
  1. Summing Junction Symbol – इसकी shape railroad sign जैसी होती है यानि circle में ‘X’. ये flowchart symbol कई converging input process paths को जोड़ देता है।
  1. Or Symbol – ये symbol summing junction की तरह होता है। Or symbol का इस्तेमाल ये indicate करने के लिए किया जाता है की कहाँ workflow process ने एक से ज्यादा path लिया है।
  1. Merge Symbol – इस symbol का अकार triangle होता है और इसका इस्तेमाल अलग-अलग paths को एक process path में जोड़ने को दर्शाता है।
  1. Preparation Symbol – इस symbol का इस्तेमाल work को prepare करने के लिए और वो steps जो की work को पूरा करने के लिए गए हैं उनके बीच में difference करने के लिए किया जाता है।
  1. Delay Symbol – ये symbol half-oval की तरह दिखता है। इस symbol का इस्तेमाल process में delay को indicate करने के लिए किया जाता है। Software बनाते समय programmer इस symbol का इस्तेमाल process में delay की लंबाई को indicate करने के लिए करता है।
  1. Display Symbol – इस symbol का इस्तेमाल flowchart में ये दिखाने के लिए किया जाता है की process में data या information कहाँ पर represent किया जाएगा।
  1. Hard Disk Symbol – इस symbol को direct access storage symbol भी कहा जाता है और इसकी shape side से cylinder की तरह होती है। इसका इस्तेमाल ये represent करने के लिए किया जाता है की hard drive में data कहाँ पर stored है।
  1. Collate Symbol – ये symbol traingular hourglass की तरह दिखता है और इसका इस्तेमाल उस step को दिखाने के लिए किया जाता है जो की data और information को standard form में order करता है।
  1. Sort Symbol – ये flowchart symbol bisected kite की तरह दिखता है। इस symbol का इस्तेमाल एक step को indicate करने के लिए किया जाता है जो की list of items को sets या sequence में organize करता है।
  1. Manual Loop Symbol – इस symbol का इस्तेमाल set of commands या prompts को दर्शाने के लिए किया जाता है जो तब तक लगातार repeat होता जाएगा जब तक process manually बंद नहीं हो जाता है।
  1. Loop Limit Symbol – ये flowchart shape process loop के stopping point को indicate करता है।
  1. Subroutine Symbol – ये flowchart symbol एक sequenced set of actions को represent करता है जो की specific smaller tasks को perform करते हैं जो की larger process के part हैं। अक्सर ये symbol outlined sequence का एक ज्यादा detailed description indicate करता है एक अलग flowchart के अंदर।

Flowchart बनाने के नियम

Flowchart बनाते समय कुछ नियमों का ध्यान रखना आवश्यक है। सभी नियमों के बारे में निचे विस्तार से बताया गया है।

  1. Flowchart बनाते समय सभी symbols को arrow की मदद से जोड़ा जाता है जिससे हमें पता चलता है की flowchart किस दिशा में जा रहा है।
  2. सभी flowchart का एक starting और ending point जरूर होता है।
  3. Flowchart बनाते समय ध्यान रखें की हर एक flowchart का end symbol जरूर हो।

Flowchart के फायदे

  1. Flowchart के जरिये किसी भी program को आसानी से समझा जा सकता है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें symbols का इस्तेमाल किया जाता है।
  2. Flowchart की मदद से error का जल्द पता लगाकर उसे ठीक किया जा सकता है।

Flowchart के नुक्सान

  1. अगर flowchart ज्यादा बड़ा हो जाए और उसे बनाने में एक से ज्यादा page लग जाएँ तो उसे समझने में परेशानी होती है।
  2. अगर flowchart में कोई changes करने हैं तो इसके लिए न्य flowchart बनाना होगा। पहले से बने flowchart में कोई भी बदलाव नहीं हो सकते हैं।
  3. जो complex programs होते हैं उनका flowchart बनाने के लिए बहुत सारे arrows का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके कारण उसे समझना मुश्किल हो जाता है।

निष्कर्ष

अगर आप programming करते हैं और एक software developer हैं तो आपके लिए flowcharts बहुत उपयोगी हैं। और इस article में हमने flowchart के बारे में हर एक जानकारी के बारे में विस्तार से बता दिया है।

इस article को पढ़ने के बाद अब आपको पता चल गया होगा की Flowchart क्या है, कितने प्रकार का होता है, Flowchart में symbols कितने होते हैं आदि।

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये article informational और उपयोगी लगा होगा। अगर आपको ये article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment जरूर करें।

अन्य पढ़े –

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े