प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें? Play Store Download Guide in Hindi

- Advertisement -

Play Store Download Guide in Hindi: वैसे तो सभी एंड्राइड फ़ोन्स के प्ले स्टोर डिफ़ॉल्ट रूप से इन्सटाल्ड रहता है लेकिन किसी कारण से आपके फ़ोन में प्ले स्टोर नहीं है या फिर गलती से डिलीट हो गया है और आप अपने फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना चाहते है तो निचे बताये गए ‘प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें’ इस स्टेप बाय स्टेप गाइड को ध्यान से फॉलो करे. यहाँ पर हमने आपको प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें? इस विषय पर विस्तार से बताया है जिससे आप अपने फ़ोन में आसानी से प्ले स्टोर डाउनलोड कर पाएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े.

- Advertisement -
Play store kaise download kare

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

सभी एंड्राइड devices में डिफ़ॉल्ट रूप से प्ले स्टोर जरूर होता है और यह बात हम सभी एंड्राइड यूज़र्स को पता है. लेकिन कई बार Users को यह समस्या होती है की उनके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध होता ही नहीं है जिसकी वजह से वे कोई भी नया एप्लीकेशन अपने फ़ोन में इनस्टॉल नहीं कर पाते.

प्ले स्टोर किसी भी एंड्राइड फ़ोन का एक बहुत जरुरी आप होता है जिसकी सहायता से हम कोई भी ऍप अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते है लेकिन अगर फ़ोन में प्ले स्टोर ही नहीं रहेगा तो Apps कैसे डाउनलोड कर पाएंगे?

- Advertisement -

मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर ना होना इसके पीछे अलग अलग कारण हो सकते है . हो सकता है आपसे गलती से प्ले स्टोर डिलीट हो गया हो या फिर बाय डिफ़ॉल्ट आपके फ़ोन में प्ले स्टोर इन्सटाल्ड ही ना हो.

प्ले स्टोर ना होने का कारण कुछ भी हो यहाँ पर हम इसके सलूशन के बारे में जानेंगे की कैसे आप अपने फ़ोन में Google Play Store डाउनलोड कर सकते है इसलिए अगर आपके भी फ़ोन से प्ले स्टोर डिलीट हो गया है या फिर फ़ोन में प्ले स्टोर उपलब्ध नहीं है तो निचे बताई गयी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे .

Step 1: सबसे पहले आपको अपने फ़ोन का ब्राउज़र ओपन कर लेना है.

Step 2: ब्राउज़र ओपन करने के बाद सर्च करे ‘https://m.apkpure.com’

Step 3: apkpure वेबसाइट ओपन होने के बाद इसमें आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा उसमे आपको ‘play store’ लिखकर सर्च करना है.

- Advertisement -

Step 4: Play store सर्च करने के बाद आपके सामने पहले नंबर पर प्लेस्टोर एप्लीकेशन आ जाएगी जिसके निचे ‘Download APK’ का बटन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक कर देना है .

playstore download apkpure hindi

Step 5: Download APK पर क्लिक करने के बाद आपको परमिशन मांगी जाएगी, यहाँ पर आपको OK पर क्लिक कर देना है . प्ले स्टोर डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

Playstore APK Download

Step 5: डाउनलोड पूरा होने के बाद उस फाइल को ओपन कर Install पर क्लिक करे.

Step 6: इनस्टॉल करने से पहले आपको कुछ ‘Permissions’ मांगी जाएगी , इसके लिए आपको अपने फ़ोन की सेटिंग्स में चले जाना , सेटिंग्स में आपको ‘Security’ सर्च करना है . security में जाने के बाद ‘Unknown Sources’ को इनेबल कर देना है.

Step 7: आपके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर इनस्टॉल हो जायेगा.

प्ले स्टोर लॉगिन कैसे करे?

अपने फ़ोन में प्ले स्टोर इनस्टॉल करने के बाद आपको उसमे लॉगिन करना होगा इसलिए अगर आपका पहले से गूगल अकाउंट है तो ‘Existing’ सेलेक्ट करके Email ID और पासवर्ड डालकर आप लॉगिन कर सकते है.

लेकिन अगर आपका Google account नहीं है तो आप ‘New’ वाला ऑप्शन सेलेक्ट करके नया अकाउंट बना सकते है.

अगर आपको नहीं पता गूगल अकाउंट कैसे बनाते है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है – Email id कैसे बनाये – email id क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में

प्ले स्टोर अपडेट कैसे करें?

प्ले स्टोर डाउनलोड और इनस्टॉल करना तो आप सिख गए अब हम जानेंगे प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करते है . अगर आप भी अपने प्ले स्टोर को अपडेट करना चाहते है तो निचे बताई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है .

  • अपने फ़ोन में Google Play Store खोले
  • प्ले स्टोर में ऊपर दाईं ओर प्रोफाइल का आइकॉन दिखाई देगा उसपर क्लिक करे
  • अब Settings पर क्लिक करे
  • सेटिंग्स में जाने के बाद Network Preferences पर क्लिक करे
  • इसके बाद ‘Auto Update Apps’ पर क्लिक करे
  • अब आपके सामने 3 ऑप्शन दिखाई देंगे 1. Over any network 2. Over Wi-Fi only 3. Don’t auto Update Apps इसमें से आपको Over any network सेलेक्ट कर लेना है
  • आपका Play Store Update होना शुरू हो जायेगा

प्ले स्टोर Version कैसे पता करें?

प्ले स्टोर का Version पता करना काफी आसान है इसके लिए आप निचे बताई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • इसके बाद ‘Settings’ पर जाएँ
  • फिर ‘About’ पर क्लिक करें
  • आपको अपना Play Store Version शो हो जाएगा

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें FAQ’s

प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड होगा?

m.apkpure.com वेबसाइट पर जाकर ‘Play store’ सर्च करे उसके बाद आपके सामने प्लेस्टोर डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जायेगा अब डाउनलोड पर क्लिक करके आप प्लेस्टोर अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते है .

Desktop/laptop में play store कैसे डाउनलोड करे?

सबसे पहले अपने लैपटॉप/कंप्यूटर में Bluestacks सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करे उसके बाद gmail id और password डालके उसमे लॉगिन करे , लॉगिन करने के बाद Bluestacks सॉफ्टवेयर में आपको playstore मिल जायेगा जिसकी मदत से आप कोई भी एंड्राइड ऍप अपने कंप्यूटर डिवाइस में इनस्टॉल करके चला सकते है .

जिओ फ़ोन में Play Store कैसे डाउनलोड करे ?

सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन का इंटरनेट चालू करे उसके बाद अपना ब्राउज़र ओपन करे , ब्राउज़र में सर्च करे ‘playstore’ अब आपके सामने कई सारे रिजल्ट दिखाई देंगे उसमे से आपको पहले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं.आपके सामने प्लेस्टोरे खुल जायेगा उसमे आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करे , playstore डाउनलोड हो जायेगा डाउनलोड होने के बाद यूज़ अपने जिओ फ़ोन में इनस्टॉल कर ले .

प्ले स्टोर में ऐप कैसे डाउनलोड करें?

सबसे पहले अपने फ़ोन में playstore को खोले उसके बाद ऊपर के सर्च बॉक्स में उस एप का नाम डाले जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है , एप का नाम डालने के बाद सर्च करे अब रिजल्ट से कोई एक एप सेलेक्ट करे और इनस्टॉल पर क्लिक करे आपका एप इनस्टॉल हो जायेगा.

अंतिम शब्द

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा जिसमे हमने जाना प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में इस आर्टिकल सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट में जरूर बताये .

- Advertisement -

Related Articles

2 COMMENTS

  1. Hi,

    I really appreciate the effort you put in to write this post. I’m a big fan of Android and I’m always looking for new tips and tricks to improve my usage of the platform. This guide is definitely going

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles