HomeCOMPUTERW3Schools in Hindi - W3 Schools क्या है ?

W3Schools in Hindi – W3 Schools क्या है ?

आपने तो W3Schools यह शब्द बहुत बार सुना होगा। अगर आप एक कंप्यूटर से सम्बंधित स्टूडेंट हो या फिर आप कोई भी कंप्यूटर या Coding से सम्बंधित काम करते हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता की आपने यह शब्द न सुना हो। लेकिन जो लोग नए है उन्हें W3 Schools के बारे में जानकारी नहीं होगी उन्हें आज हम W3 Schools से अवगत कराएँगे।

तो हम W3 Schools से सम्बंधित कुछ बेसिक जानकारी सबसे पहले लेने वाले है, जिसमे हम देखेंगे की W3 Schools क्या है ? W3 Schools किसने बनाई ? W3Schools क्यों बनायीं ? W3Schools कब बनाई ? ऐसे ही रोचक तथ्यों पर नजर डालेंगे। तो सबसे पहले बेसिक से शुरू करते है।

विषय - सूची

W3 Schools क्या है ?

W3Schools एक फ्री में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाने वाली वेबसाइट है ,जो सभी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से सम्बन्ध रखने वाले विद्यार्थी, प्रोफेशनल प्रोग्रामर या जो शुरू से कंप्यूटर लैंग्वेज या प्रोग्रामिंग सीखना चाहते है उन्हें काफी सरल भाषा में बेसिक से प्रोग्रामिंग सिखाने में मदत करती है।

यह दुनिया के सभी प्रोग्रामर्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सबसे प्रिय वेबसाइट है। अगर आप किसीसे भी प्रोग्रामिंग सिखने की सलाह लेते हो तो आपको ज्यादा तर लोग W3 Schools का नाम ही बोलेंगे।

W3 Schools का मतलब क्या है –

अब आपको पता तो लग ही गया है की W3Schools क्या है ,लेकिन आप के मन में अब प्रश्न आवश्य आया होगा की W3 Schools नाम क्यों रखा गया ? और इसका अर्थ क्या है ? तो जानते है की आखिर इसका नाम ऐसा क्यों है ?

W – World

W – Wide

W – Web

Schools – The programming school

इन सभी शब्दों को जोड़कर बनता है W3 Schools जो काफी प्रचलित वेबसाइट है।

W3Schools पर उपलब्ध फ्री प्रोग्रामिंग कोर्स

यह W3Schoolsप्रोग्रामिंग की दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट होने के साथ ही आपको सभी कोर्स फ्री में प्रदान करती है। तो चलिए जानते है की कोनसे ऐसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोर्स है जो फ्री में प्रदान करती है।

यहाँ पर आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोग्रामिंग कोर्स ऐसे मिलते है जो वेब डेवलोपमेन्ट से ज्यादा सम्बन्ध रखते है। और कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी मिल जाती है जो डेस्कटॉप या एंड्राइड सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन बनाने में मदतगार है।

निचे दिए गए सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोर्स आपको फ्री में मिलने वाले है –

W3Schools पर HTML और CSS से सम्बंधित कोर्स

HTMLCSSBootstrap
W3.CSSColorsGraphics
SVGCanvasSass

अगर आप वेब डिज़ाइन से सम्बंधित चीजे सिखने में रूचि रखते है तो आप W3Schools पर HTML और CSS से सम्बंधित कोर्स कर सकते है जिसमे आपको बेसिक वेब डिज़ाइन से सम्बंधित पूरा कोर्स मिल जायेगा जिससे आप अपनी खुद की स्टेटिक वेबसाइट बना सकते हो।

W3Schools पर JavaScript से सम्बंधित कोर्स

JavaScriptjQueryReact
AngularJSJSONAJAX
AppMLW3.Js

अगर आप जावास्क्रिप्ट से सम्बंधित चीजे सिखने में रूचि रखते है तो आप W3Schools पर JavaScript से सम्बंधित कोर्स कर सकते है जिसमे आपको बेसिक वेब पेज वेलिडेशन से सम्बंधित पूरा कोर्स मिल जायेगा उसीके साथ ही आप अपनी वेबसाइट को कुछ क्लाइंट साइड से जावास्क्रिप्ट से इवेंट देना भी सिख जायेंगे जिससे आपकी वेबसाइट डायनामिक बन जाएगी।

W3Schools पर सर्वर साइड टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोर्स

SQLMySQLPHP
ASPNode.jsRaspberry Pi
Git

अगर आप वेबसाइट डेवलपर बनाना चाहते है जो की बैक साइड की कोडिंग करता है ,तो आप W3Schools पर सर्वर साइड टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोर्स कर सकते है। यहाँ पर आप कोई भी एक सर्वर साइड की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख सकते है और अच्छा वेब डेवलपर बन सकते है।

W3Schools पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से सम्बंधित कोर्स

PythonJavaC++
C#R

आपको अगर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने में रूचि है तो आप W3Schools पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से सम्बंधित कोर्स चुन सकते है और फ्री में पूरा कर सकते है। यहाँ पर आपको टेक्नोलॉजी सीखने मिलने वाली है जिनका उपयोग आप उस टेक्नोली से सम्बंधित कोई भी फ्रेमवर्क या अन्य चीजे सिखने में कर सकते है।

W3Schools पर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से सम्बंधित कोर्स

AIMLDataScience
NumPyPandasSciPy

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आजके युग में सबसे ज्यादा स्कोप वाली फील्ड मानी जाती है, और आने वाले भविष्य में यही सभ जगह होनी वाली है ऐसा भी अंदाज़ दिग्गजों का है। अगर आप भी अपने भविष्य में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर काम करने की इच्छा रखते है तो आप W3Schools पर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से सम्बंधित कोर्स पूरा कर सकते है ,जो आपको भविष्य में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाला है।

W3Schools पर XML से सम्बंधित कोर्स

XMLXML AJAXXML DOM
XML DTDXML SchemaXSLT
XPathXQuery

XML एक ऐसी लैंग्वेज और टेक्नॉलजी है जो हमेषा से ही इस्तेमाल की जाती रही है। कोई भी बड़े प्रोजेक्ट हो या डाटा मैनेजमेंट हो वह पर XML को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। तो अगर आप भी XML सिखने में रूचि रखते है तो आप W3Schools पर XML से सम्बंधित कोर्स चुनकर पूरा कर सकते है।

ऊपर दिया गए सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोर्स आप बिलकुल फ्री में बेसिक से शुरू कर सकते है ,और दी गयी भाषा भी काफी ज्यादा आसान है जिससे की आप आसानी से समाज सकते है।

W3Schools पर हिंदी में कोडिंग कैसे सीखे ?

अगर आप भी कोडिंग लैंग्वेज को हिंदी में सीखना चाहते है तो आप से भी W3Schools हिंदी लैंग्वेज में कोडिंग सिख सीखते है। यहाँ पर आप हिंदी के आलावा अनेक लैंग्वेज में कोडिंग सिख सकते है। यहाँ पर आपको गूगल का लैंग्वेज ट्रांसलेटर मिलता है जो की विश्व की लगभग सभी भाषाओँ में कोडिंग को कन्वर्ट करता है।

W3Schools पर आप निचे दिए गए भाषाओँ में कोडिंग सिख सकते है –

AfrikaansAlbanianAmharicArabicArmenianAzerbaijani
BasqueBelarusianBengaliBosnianBulgarianCatalan
CebuanoChichewaChinese (Simplified)Chinese (Traditional)CorsicanCroatian
CzechDanishDutchEsperantoEstonianFilipino
FinnishFrenchFrisianGalicianGeorgianGerman
GreekGujaratiHaitian CreoleHausaHawaiianHebrew
HindiHmongHungarianIcelandicIgboIndonesian
IrishItalianJapaneseJavaneseKannadaKazakh
KhmerKinyarwandaKoreanKurdish (Kurmanji)KyrgyzLao
LatinLatvianLithuanianLuxembourgishMacedonianMalagasy
MalayMalayalamMalteseMaoriMarathiMongolian
Myanmar (Burmese)NepaliNorwegianOdia (Oriya)PashtoPersian
PolishPortuguesePunjabiRomanianRussianSamoan
Scots GaelicSerbianSesothoShonaSindhiSinhala
SlovakSlovenianSomaliSpanishSundaneseSwahili
SwedishTajikTamilTatarTeluguThai
TurkishTurkmenUkrainianUrduUyghurUzbek
VietnameseWelshXhosaYiddishYorubaZulu

अब आपको अगर इनमेसे किसी भी एक लैंग्वेज में कोडिंग सीखनी है तो आपको निचे दिए गए प्रोसेस को पूरा करना है। में यहाँ पर केवल हिंदी के लिए बताने वाला हु ,लेकिन यह पद्धति सभी भाषाओँ के लिए समान ही होने वाली है।

W3Schools coding in hindi
  1. सबसे पगले आपको जैसे की ऊपर इमेज में दिखाया है वह 1 नंबर वाली स्टेप करनी है जिसमे आपको उस धरती वाले चिन्ह पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करते हो आपके सामने गूगल का लैंग्वेज ट्रांसलेटर ओपन हो जायेगा।
  2. अब आपको हिंदी लैंग्वेज पर क्लिक करना है। अगर आप दूसरी किसी भाषा में कोडिंग सीखना चाहते है तो आप आपके हिसाब से भाषा चुन सकते है।

W3Schools वेबसाइट के फीचर्स

अब आपको में बताने वाला हु की क्यों W3Schools वेबसाइट इतनी प्रसिद्ध है ? क्या इसके पीछे कारन है की यह वेबसाइट सभी लोगों में ज्यादा लोकप्रिय है।

तो इसके पीछे सबसे बड़ा कारन है इसके अद्वितीय गन विशेताएं अथवा फीचर्स। तो हम अब इन्ही फीचर्स को विस्तार से देखने वाले है।

निचे दिए गए कुछ प्रमुख फीचर है जिसके कारन ही W3School इतनी ज्यादा प्रसिद्ध वेबसाइट है –

1. बेसिक कोडिंग से शुरुवात

आप जब भी इस वेबसाइट पर कोडिंग सीखते है तो आपको पूरा कोर्स काफी बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक तब पूरा मिलता है। यहाँ पर अगर आप कोडिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते तब भी आप लोग बेसिक से कोडिंग सिख सकते है और कोडिंग में मास्टर बन सकते है।

यहाँ पर आपको सभी कोडिंग लैंग्वेज के कोर्स बेसिक से ही मिलने वाले है जो काफी आसान भाषा में होते है। और हर एक कोडिंग या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आप कंटेंट वाइज सिख सकते है।

2. खुद का प्रैक्टिकल के लिए एडिटर

w3schools.com की सबसे बड़ी बात यही है की उनका खुद का अपना एडिटर और कम्पाइलर है जिस की मदत से आप हर एक कोडिंग के उदहारण को उसी जगह पर क्लिक कर के खुद से टेस्ट या रन कर सकते हो।

अगर आप दूसरी वेबसाइट से कोडिंग सीखते हो तो आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में सेटअप करना होता है लेकिन यहाँ पर आपको ऑनलाइन ही एडिटर और कम्पाइलर मिल जाता है जिसके कारन आपको अलग से सेटअप करने की आवश्यकता भी नहीं होती।

3. उदाहरण के साथ कोडिंग सिखाना

कोडिंग सिखने में सबसे बड़ी भूमिका होती है प्रैक्टिकल नॉलेज की तो आप w3schools.com पर जो भी कोडिंग सिखने वाले हो यहाँ पर आपको हर एक टॉपिक के लिए उदहारण सहित वीस्तार से जानकारी मिल जाती है।

यहाँ पर कोडिंग सिखने का एक फायदा यह भी है की आपको थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल उदहारण से सिखाया जाता है ,जो की भविष्य में काफी फायदे का होने वाला है।

4. ऑनलाइन टेस्ट

यहाँ पर आप ऑनलाइन टेस्ट दे कर ऑनलाइन कोडिंग सम्बंधित इंटरव्यू की तैयारी भी कर सकते हो। यहाँ आपको w3schools वेबसाइट ऑनलाइन टेस्ट प्रोवाइड करता है जिसे आप सॉल्व करके अपना कोडिंग का नॉलेज टेस्ट कर सकते हो।

5. फ्री में प्रोग्रामिंग सिखाना

अगर आप भी फ्री में कोडिंग या फ्री में प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हो तो आपके लिए w3schools एक अच्छा पर्याय है। क्योंकि यह वेबसाइट आपको सभी कोर्स फ्री में ही प्रोवाइड करती है। आपको सब प्रोग्रामिंग फ्री में और इतने आसान शब्दों में coding सिखाने वाली यह एक सबसे बेस्ट वेबसाइट है।

अगर आप यही सब कोर्स क्लास में सीखते है तो आपको इसके लिए काफी सरे पैसे लगने वाले है। लेकिन यहाँ पर आपको यह सब कोर्सेस फ्री में ही मिलने वाले है।

6. फ्री वेबसाइट टेम्पलेट

खुद की वेबसाइट बनाने के लिए हमेशा ही जो डेवलपर होते है बाह सब डिज़ाइन के लिए टेम्पलेट का ही उपयोग करते है। लेकिन बहुत से टेम्पलेट जो हेट है वह पेड होते है उनके लिए आपको पैसे देने होते है। लेकिन यहाँ पर आपको सब HTML टेम्पलेट फ्री में ही मिलने वाले है।

7. सर्टिफिकेट कोर्सेस

आप अगर केवल कोडिंग सिखने के हेतु से ही कोर्स करते है तो आपको कोई भी फीस नहीं देनी होती लेकिन अगर आपको कोर्स करने के बाद सर्टिफिकेट भी आवश्यक है तो आपको उनका पेड कोर्स लेना होगा जो की काफी सस्ता ही मिलने वाला है।

W3Schools वेबसाइट के फायदे(Advantages)

निचे दिए गए w3schools वेबसाइट कुछ प्रमुख फायदे है –

फ्री में कोडिंग सिख सकते है
हिंदी में या अन्य भाषा में कोडिंग सिख सकते है
फ्री टुटोरिअल उपलब्ध है
फ्री रेफरेन्सेस उपलब्ध है
एक्सरसाइजेज उपलब्ध है
डार्क मोड उपलब्ध है

W3Schools पर प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग लैंग्वेज टुटोरिअल

निचे दिए गए सभी वह टुटोरिअल है जो बहुत से यूजर करते है क्योंकि उनकी डिमांड काफी ज्यादा होती है। निचे दिए गए सभी वह टुटोरिअल है जो बहुत से यूजर करते है क्योंकि उनकी डिमांड काफी ज्यादा होती है। तो हम देखते है ऐसे कोनसे टुटोरिअल है जो यूजर सबसे ज्यादा करते है।

1. PHP w3schools in hindi

इस वेबसाइट पर सबसे ज्यादा लोग ही करते है क्योंकि PHP एक काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। PHP का कोर्स w3schools पर काफी विस्तार से और आसान शब्दों में दिया गया है।

अगर आप भी w3schools पर PHP का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

2. Python w3schools in hindi

पाइथन लैंग्वेज एक ऐसी लैंग्वेज है जो काफी तेजी से प्रचलित हो रही है। पाइथन लैंग्वेज अर्टिफिकल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल की जाती है इसी कारन इसकी डिमांड बढ़ रही है। तो आप w3schools पर पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज शुरुवात से एडवांस तक सिख सकते है।

अगर आप भी w3schools पर Python का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

3. Java tutorial w3schools in hindi

जावा लैंग्वेज को कोण नहीं जनता यह प्रोग्रामिंग की मदर लैंग्वेज है जो की कही साडी टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल की जाती है। अगर इसका सबसे लोकप्रिय उदहारण देखे तो एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए भी जावा लैंग्वेज का ही उपयोग किया जाता है।

अगर आप भी w3schools पर Java का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

4. C tutorial w3schools in hindi

C लैंग्वेज को सभी लैंग्वेज की मदर लैंग्वेज कहा जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर की शुरुवात जब हुई तस से विकसित की गई लैंग्वेज है। C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सभी स्कूल कॉलेजेस में सिखाई जाती है। यह एक ऐसी लैंग्वेज है जो सब लोग सीखते है जो कंप्यूटर कोडन से सम्बन्ध रखते है। लेकिन w3schools पर C ++ का कोर्स दिया गया है जो C लैंग्वेज का ही एडवांस वर्शन है।

अगर आप भी w3schools पर C++ का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

5. w3schools javascript tutorial in hindi

आज के समय में जावास्क्रिप्ट काफी ज्यादा प्रसिद्ध लैंग्वेज है जिसका उपयोग अनेक लेटेस्ट टेक्नॉलजी में किया जाता है। अगर आप भी उन सब लेटेस्ट जावास्क्रिप्ट से सम्बंधित टेक्नोलॉजी को सीखना चाहते है तो आपको सबसे पहले जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज के बारे में पता होना चाहिए।

Angular, React JS, Node Js जैसी ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजीज भी जावास्क्रिप्ट पर निर्भर है जिनके लिए आपको पहले जावास्क्रिप्ट आणि चाहिए।

अगर आप भी w3schools पर JavaScript का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

6. w3schools css in hindi

अगर आप वेब डिज़ाइन से सम्बन्ध रखते है या फिर वेब डिज़ाइन सीखना चाहते है तो आपको CSS आणि है चाहिए। चाहे आप कोई भी टेक्नोलॉजी सिख लीजिये लेकिन वेब डिज़ाइन के लिए आपको CSS लैंग्वेज आणि ही चाहिए।

अगर आप भी w3schools पर CSS का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

7. w3schools sql in hindi

अगर आप कोई भी डायनामिक वेबसाइट या सॉफ्टवेयर बनाते है तो आपको डेटाबेस की आवश्यकता होती है तो आपको इसके लिए SQL लैंग्वेज सिखने की आवश्यकता होती है जो आप w3schools से सिख सकते हो।

अगर आप भी w3schools पर CSS का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

8. html w3schools in hindi

HTML सभी वेबसाइट के लिए बेसिक लैंग्वेज होती है जो की वेबसाइट डिज़ाइन में मदर लैंग्वेज मणि जाती है। HTML के बिना जो भी वेबसाइट का पेज यूजर को दीखता है वह बनाया नहीं जा सकता। तो वेबसाइट का यूजर इंटरफ़ेस बनाने के लिए आपको HTML आणि ही चाहिए।

अगर आप भी w3schools पर HTML का कोर्स करना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे।

आप ऊपर दिए गए सभी लोकप्रिय कोर्स हिंदी में कर सकते है। आपको ऊपर दिया गया लैंग्वेज चेंज करने वह स्टेप करना है जिससे आप चाहे उस भाषा में कोडिंग सिख सकते हो।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने जो भी सीखा वह उन लोगों को ज्यादा उपुक्त है जो कोडिंग सीखना चाहते है। और वह लोग जो बेसिक से हिंदी में कोडिंग सीखना चाहते है उनके लिए यह वेबसाइट पारस पत्थर साबित हो सकती है। यहाँ पर आप अपनी लैंग्वेज में कोडिंग सिख सकते है। आपको अगर इस वेबसाइट से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।अतो दोस्तों आज हमने जो भी सीखा वह उन लोगों को ज्यादा उपुक्त है जो कोडिंग सीखना चाहते है। और वह लोग जो बेसिक से हिंदी में कोडिंग सीखना चाहते है उनके लिए यह वेबसाइट पारस पत्थर साबित हो सकती है। यहाँ पर आप अपनी लैंग्वेज में कोडिंग सिख सकते है। आपको अगर इस वेबसाइट से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

अन्य पढ़े –

Shailendra Rajputhttps://techyatri.com
Shailendra Singh Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Pune Univercity (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing he like to Spread his Technical knowledge with indian people in Hindi language .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े