Amazon Renewed Kya Hai ? क्या Renewed प्रोडक्ट खरीदने चाहिए ?

- Advertisement -

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Amazon Renewed Kya Hai और क्या Renewed प्रोडक्ट खरीदने चाहिए ? दोस्तों आपने renewed यह वर्ड तो बहुत सी बार सुना होगा . और आपने यह जानने की कोशिश भी की होगी की आखिर Amazon Renewed क्या है. अगर आपको उसका जवाब नहीं मिला तो आज के आर्टकिल में हम उसी विषय पर चर्चा करने वाले है !

- Advertisement -

आपको Amazon Renewed प्रोडक्ट खरीदना चाहिए या नहीं , Amazon Renewed पर कोनसे प्रोडक्ट मिलते है , उन प्रोडक्ट्स की प्राइज कितनी होती है , वह प्रोडक्ट आपको कहा से खरीदने है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले है. तो आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आप अच्छे इस बारे में जान सको और कोई भी प्रोडक्ट खरीदते वक्त आपको परेशानी ना हो तो चलिए शुरू करते है !

Amazon Renewed क्या है ?

दोस्तों आपने बहुत सी बार अमेज़ॉन से अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट ख़रीदे होंगे आपको उनमे से कुछ प्रोडक्ट पसंद आये होंगे और कुछ प्रोडक्ट पसंद नहीं आये होंगे . जो प्रोडक्ट आपको पसंद आते है उन्हें तो आप रख लेते है और जो प्रोडक्ट आपको पसंद नहीं आते उन्हें आप वापिस भेज देते है. अब आपका कोई भी प्रोडक्ट घर पर आता है तो आप उसे खोल कर तो जरूर देखते है !

- Advertisement -

अब कही बार वह प्रोडक्ट खोलते समय हलके से स्क्रैच भी लग जाते है. लेकिन प्रोडक्ट खोलने के बाद वह प्रोडक्ट अगर आपको पसंद नहीं आया तो आप उसे वापिस अमेज़ॉन के पास भेज देते है. अब कम्पनी उस प्रोडक्ट को नए की तरह तो नहीं बेच सकती. तो कम्पनी को वह प्रोडक्ट लगभग आधे कीमत पर बेचना पड़ता है. अगर मान लीजिये आपने १५०० रुपयों का कोई प्रोडक्ट ख़रीदा और वह प्रोडक्ट पसंद ना आने पर आपने उसे वापिस भेज दिया और वह थोडासा ख़राब भी हो गया तो कम्पनी को प्रोडक्ट १००० रुपयों में ही बेचना पड़ता है. जिसे हम Amazon Renewed कहते है !

Renewed प्रोडक्ट कहा से ख़रीदे

दोस्तों आप जैसे ही amazon की वेबसाइट को ओपन करोगे आपको renewed के सेक्शन में जाना है. वहा पर आपको यह सब प्रोडक्ट देखने मिलते है. आपको इस सेक्शन में काफी सारी चीजे नजर आएगी ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक चीजे ही नजर आएगी जो चीजे लोगो द्वारा वापिस भेजी गई है. वह सब चीजे आपको यहाँ कम प्राइज में देखने मिलेगी. और जो चीज renewed करके बेचीं जा रही है उस चीज के निचे बड़े अक्षरों में लिखा होता है renewed प्रोडक्ट !

दोस्तों amazon पर renewed प्रोडक्ट बेचने वाले जो सेलर होते है वह दो प्रकार के होते है. एक होते है ऑफिशियल सेलर और दूसरे होते है थर्ड पार्टी सेलर अब इन दोनों में क्या फर्क होता है. हमें कोनसे सेलर से प्रोडक्ट खरीदने चाहिए. दोस्तों पहले देखते है ऑफिशियल सेलर से खरीदने के फायदे अगर हम ऑफिशियल सेलर से कोई भी renewed प्रोडक्ट खरीदते है तो वह प्रोडक्ट हमें काफी कम प्राइज में मिलता है !

और जो थर्ड पार्टी सेलर होते है वह उसी प्रोडक्ट को काफी ज्यादा प्राइज पर बेचते है. अगर मान लीजिये २००० का कोई प्रोडक्ट है तो उस renewed को ऑफिशियल सेलर १५०० या १६०० में बेचेंगे अगर वही प्रोडक्ट आप किसी थर्ड पार्टी सेलर से लेते है तो वह आपको १७०० या १८०० रुपयों में बेचेगा. इसीलिए कोई भी renewed प्रोडक्ट खरीदते वक्त उस प्रोडक्ट का सेलर जरूर चेक करे !

Amazon Renewed में किस प्रकार प्रोडक्ट मिलते है

दोस्तों आपको amazon renewed पर ज्यादातर इलेक्ट्रोनिक चीजे ही देखने मिलेगी. आपको समझने के लिए निचे एक सूचि दी गयी है जिससे की आप समज सको की amazon renewed प्रोडक्ट किस प्रकार के होते है !

- Advertisement -

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट

  • मोबाइल फोन
  • कैमरा
  • विडिओ गेम कंसोल
  • हेडफोन
  • प्रिंटर

घर में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट

  • प्रेशर कुकर
  • बेडशीट
  • मिक्सर

कुछ इस तरह के ऑनलाइन और ऑफलाइन renewed प्रोडक्ट आपको मिलते है !

क्या Renewed प्रोडक्ट खरीदने चाहिए ?

दोस्तों renewed प्रोडक्ट खरीदना चाहिए की नहीं यह सब आप पर डिपेंड करता है. क्योकि renewed प्रोडक्ट खरीदने में रिस्क भी होती है और अगर अच्छा प्रोडक्ट मिल जाये तो आपका फायदा भी होता है. क्योकि प्रोडक्ट आपको कम कीमत पर मिलता है. आपको बस प्रोडक्ट खरीदते समय सेलर जरूर चेक करना है. आपको renewed प्रोडक्ट खरीदते वक्त उस प्रोडक्ट पर वारंटी भी मिलती है !

आपको दोनों सेलर की तरफ से वारंटी दी जाती है. अगर आपने ऑफिशियल सेलर से कोई renewed प्रोडक्ट खरीदते है और उस प्रोडक्ट पर १० या १५ दिन की वारंटी दी जाती है. और अगर वह प्रोडक्ट अंडर वारंटी आप वापिस करना चाहते है तो आप उस प्रोडक्ट वापिस कर सकते है !

लेकिन अगर आप कोई थर्ड पार्टी सेलर से कोई प्रोडक्ट खरीदते है और उस प्रोडक्ट के निचे अगर लिखा हो की १५ दिन की वारंटी या २० दिन की वारंटी. और अगर वह प्रोडक्ट अंडर वारंटी ख़राब होता है तो आप उसे वापिस नहीं कर सकते. आप कितनी भी रिक्वेस्ट भेजोगे वह सेलर उस रिक्वेस्ट को डिलेट कर देगा. इसीलिए आपको renewed प्रोडक्ट खरीदते वक्त इन बातो का ध्यान रखना काफी जरुरी है. तभी आप कम कीमत में एक अच्छा प्रोडक्ट खरीद सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Amazon Renewed Kya Hai ? क्या Renewed प्रोडक्ट खरीदने चाहिए ? उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और आपको renewed प्रोडक्ट खरीदते समय कोई परेशानी नहीं होगी. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन करे ताकि आप कोई भी आर्टिकल मिस न करे. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

2 COMMENTS

    • Sir amazon pe price apko kam nahi milega agar apko dusri kisi website se purchase karoge to apko kaafi saste me mil sakta hai jaise aap unboxify se purchase ka sakte hai ya fir detec se ya fir cashify se best refurbished selling website hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles