How To Get Duplicate Pan Card? |डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे मिलेगा?

- Advertisement -

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है How To Get Duplicate Pan Card. जैसा की हम सब जानते है की पैन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है. बहुतसी जगहों पर हमें पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. आइडेंटी प्रूफ के लिए पैन कार्ड एक उचित पर्याय है.

- Advertisement -

लेकिन बहुत से बार बहुत से लोगो से पैन कार्ड खो जाता है तो ऐसे में लोग परेशां रहते है तो इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार से डुप्लीकेट पैन कार्ड बना सकते है. तो अगर आप भी डुप्लीकेट पैन कार्ड बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

How To Get Duplicate Pan Card Hindi

Duplicate PAN Card क्या होता है?

डुप्लीकेट पैन कार्ड आपके मूल पैन (Permanent Account Number) कार्ड का प्रतिस्थापन है जो खो गया है, चोरी हो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है। पैन कार्ड एक सरकार द्वारा जारी पहचान दस्तावेज है जिसका उपयोग भारत में विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, कर दाखिल करना और प्रतिभूतियों में निवेश करना। यह भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है और इसमें आपका व्यक्तिगत विवरण और 10 अंकों का एक अद्वितीय पैन नंबर होता है।

- Advertisement -

यदि आपने अपना मूल पैन कार्ड खो दिया है या खो दिया है, या यदि यह मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आपको कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे, जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और हाल ही की एक तस्वीर। एक बार जब आप आवेदन पत्र जमा कर देते हैं और लागू शुल्क का भुगतान कर देते हैं, तो आपको 15-20 दिनों के भीतर डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त हो जाना चाहिए।

How To Get Duplicate PAN Card – Reprint PAN Card

यदि आपका पैन कार्ड खो गया है, चोरी हो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है तो आप डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें:

  1. भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. ‘Services’ टैब पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन मेनू से ‘PAN’ चुनें।
  3. ‘Apply for New PAN Card’ सेक्शन के तहत ‘Apply Online’ बटन पर क्लिक करें।
  4. सेवाओं की सूची से ‘Duplicate PAN Card’ चुनें।
  5. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। इनमें आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और हालिया फोटोग्राफ शामिल हो सकते हैं।
  6. डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए लागू शुल्क का भुगतान करें।
  7. आवेदन पत्र जमा करें।

यदि प्रदान की गई सभी जानकारी सही है और दस्तावेज क्रम में हैं, तो आपको आवेदन जमा करने के 15-20 दिनों के भीतर डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करना चाहिए। यदि आपको इस समय के भीतर पैन कार्ड प्राप्त नहीं होता है, तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

PAN Card Number कैसे प्राप्त करें? – Know Your PAN Number

अपना पैन (स्थायी खाता संख्या) नंबर पता करने के कुछ तरीके हैं:

  • अपने पैन कार्ड की जांच करें: आपका पैन नंबर पैन कार्ड पर छपा होता है, जो सरकार द्वारा जारी पहचान दस्तावेज है। यह 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जो आपके लिए अद्वितीय है।
  • अपने आयकर दस्तावेजों की जांच करें: आपके पैन नंबर का उल्लेख अक्सर आपके आयकर दस्तावेजों, जैसे आपके कर रिटर्न, कर निर्धारण आदेश और कर मांग नोटिस पर किया जाता है।
  • अपने बैंक खाते के विवरण की जाँच करें: बैंक खाता खोलने के लिए आपके द्वारा सबमिट किए गए दस्तावेज़ों में आपका पैन नंबर उल्लिखित हो सकता है। आप यह देखने के लिए अपने बैंक से जांच कर सकते हैं कि फाइल पर आपका पैन नंबर है या नहीं।
  • अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जांचें: आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर आपका पैन नंबर लिखा हो सकता है।
  • अपने नियोक्ता के रिकॉर्ड की जांच करें: यदि आपने अपने नियोक्ता को अपना पैन नंबर प्रदान किया है, तो उनके पास यह फ़ाइल हो सकती है।

यदि आप अभी भी अपना पैन नंबर नहीं खोज पा रहे हैं, तो आप सहायता के लिए भारत के आयकर विभाग से संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं।

- Advertisement -

अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

  • भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ‘Services’ टैब पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन मेनू से ‘पैन’ चुनें।
  • ‘Know Your PAN’ अनुभाग के अंतर्गत ‘PAN Enquiry’ बटन पर क्लिक करें।
  • अपना नाम और जन्म तिथि दर्ज करें, और सेवाओं की सूची से ‘डुप्लिकेट पैन कार्ड’ विकल्प चुनें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

यदि आपका डुप्लिकेट पैन कार्ड संसाधित किया गया है, तो वेबसाइट आपके आवेदन की स्थिति प्रदर्शित करेगी। यदि स्थिति ‘प्रेषित’ के रूप में दिखाई देती है, तो इसका मतलब है कि आपका डुप्लीकेट पैन कार्ड डिलीवरी के लिए भेज दिया गया है। आप अपने आवेदन की स्थिति को कुछ दिनों के बाद फिर से देख सकते हैं कि यह भेजा गया है या नहीं। यदि आपको उचित समय के भीतर पैन कार्ड प्राप्त नहीं होता है, तो आप सहायता के लिए आयकर विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों यह था How To Get Duplicate Pan Card आप ऊपर दी गयी जानकारी का उपयोग करके Duplicate Pan Card बना सकते है. उम्मीद है आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles