HomeCOMPUTERमजबूत पासवर्ड कैसे बनायें | Password कैसे बनाये टिप्स और ट्रिक्स

मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें | Password कैसे बनाये टिप्स और ट्रिक्स

नमस्कार दोस्तों , इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें ? पासवर्ड सिक्योरिटी की दृष्टि से एक बहुत Important चीज होती है क्योंकि Password के ही बदौलत पूरी दुनिया में डिजिटल डाटा सुरक्षित है . लेकिन एक कमजोर पासवर्ड हमारे लिए बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है .

अगर आप भी 12345 , मोबाइल नंबर, खुद की जन्म तिथि आदि . जैसे कमजोर पासवर्ड रखते है तो तुरंत उन्हें बदल कर Strong password रखना चाहिए क्योंकि ऐसे पासवर्ड आसानी से हैक हो जाते है .

चलिए जानते है की किस प्रकार हैकर्स आपका पासवर्ड हैक कर सकते है और आपको कैसे बचना और एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाया जाता है .

Strong Password कैसे बनाये ?

एक Strong Password कैसे बनाये ? जब भी हम किसी वेबसाइट या एप पर अकाउंट बनाते है तो सबसे पहले दिमाग में यही सवाल आता है की एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें . सिर्फ “Password” ही ऐसी चीज है जिसकी वजह से इंटरनेट सुरक्षित है . कई लोग अपना पासवर्ड 12345 , खुद का मोबाइल नंबर , खुद का नाम , जन्म तिथि आदि . रखते है जो की एक काफी कमजोर पासवर्ड होता है और उसे कोई भी व्यक्ति आसानी से तोड़ सकता है .

अगर आपको इंटरनेट पर सुरक्षित रहना है तो आपके सभी Passwords (जितने भी पासवर्ड्स आप इंटरनेट पर यूज़ करते है) सुरक्षित होने चाहिए अगर आपका पासवर्ड अगर मजबूत नहीं होगा तो कोई भी उसे आसानी से हैक कर सकता है . यहाँ पर सिर्फ इंटरनेट प्लेटफॉर्म्स के Passwords की बात नहीं हो रही है ! आपके कंप्यूटर सिस्टम , मोबाइल फ़ोन आदि. Devices के भी passwords आपको हमेशा Strong रखने चाहिए .

यदि आपका पासवर्ड कमजोर है तो आप अभी सावधान हो जाएँ और एक मजबूत Password बनायें . अगर आपको नहीं पता की Strong password कैसे बनाया जाता है तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़िए इसमें मैं आपको Strong Password बनाने की कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिससे आपका पासवर्ड कभी भी हैक नहीं होगा .

पासवर्ड कैसे हैक होता है?

Strong password बनाने से पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी है की कैसे password को हैक किया जाता है , इससे आपको समझ आएगा की क्यों आपको Strong password बनाने की जरुरत है .

Brute force attack का इस्तेमाल कर चोरी करते हैं पासवर्ड

Password तोड़ने का सबसे आसान तरीका होता है Brute force attack . इसी तकनीक का इस्तेमाल करके साइबर अपराधी ज्यादातर Users के पासवर्ड चुरा लेते है . Brute force attack में साइबर अपराधी Login System में कई तरह के password कॉम्बिनेशन डालकर देखते है ऐसे में अगर किसी यूजर का पासवर्ड कमजोर है जैसे 12345 , खुद का मोबाइल नंबर , जन्म तिथि आदि . तो इस प्रकार के पासवर्ड साइबर अपराधी आसानी से पता लगा लेते है और यूजर का अकाउंट हैक कर लेते है .

Brute force attack में साइबर अपराधियों के पास अलग अलग कॉम्बिनेशन से बनाये Passwords की एक लंबी लिस्ट होती है जिसे एक विशेष सॉफ्टवेयर टूल की मदद से टार्गेटेड यूजर के लॉगिन सिस्टम में डाला जाता है और Brute force attack प्रोसेस में अगर आपका पासवर्ड मैच हो जाता है तो आपका अकाउंट हैक कर दिया जाता है .

Dictionary attack से भी होता है पासवर्ड चोरी

यह अटैक भी बिलकुल Brute force attack की तरह ही होता है दरअसल Brute force attack को ही Dictionary attack कहा जाता है लेकिन इन दोनों में थोड़ा अंतर होता है . Brute force attack में पासवर्ड पता लगाने के लिए symbols, numbers, और letters के कॉम्बिनेशन का उपयोग किया जाता है और Dictionary attack में शब्दों की पूर्व-व्यवस्थित सूची का इस्तेमाल किया जाता है यह बिलकुल उसी प्रकार किया जाता है जिस प्रकार आप डिक्शनरी में कोई शब्द खोजते है .

Phishing attack से भी किया जाता है पासवर्ड चोरी

फिशिंग अटैक में साइबर अपराधियों द्वारा टार्गेटेड यूजर से धोखाधड़ी की जाती है , इसमें साइबर अपराधी सबसे पहले एक धोखाधड़ी वाला सन्देश यूजर को भेजता है और जब यूजर उस सन्देश का जवाब देता है तब वह साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाता है और यूजर की निजी जानकारिया हैक कर ली जाती है जैसे Username और Password आदि . .

पासवर्ड हैक करने के लिए Phishing attack तकनीक का भी काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है Phishing attack के बारे में मैंने एक विशेष आर्टिकल भी लिखा है उसे आप पढ़ सकते है – फिशिंग अटैक क्या है और इससे कैसे बचे | Phishing Attack in Hindi

यूजर द्वारा बनाये जाने वाले 2 प्रकार के पासवर्ड्स

कोई भी यूजर जब Password बनाता तब वो साधारणतः 2 तरह के पासवर्ड बनाता है एक तो Normal Password और दूसरा Strong Password .

Normal Password (weak Password)

- Advertisement -

इस पासवर्ड को आप कमजोर (weak) पासवर्ड भी बोल सकते है , इस प्रकार के पासवर्ड में यूजर काफी कमजोर पासवर्ड बनाता है जैसे अपना खुद का नाम, मोबाइल नंबर, जन्म दिनांक , कोई प्रिय नाम आदि. Normal Password को कोई भी आसानी से तोड़ सकता है .

Strong Password

यह एक मजबूत पासवर्ड होता है जिसमे यूजर एक ऐसा यूनिक पासवर्ड बनाता है जिसका कोई भी अनुमान नहीं लगा सकता है . Strong Password में यूजर अलग अलग सिंबल , नंबर , लेटर्स का प्रयोग करके एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाता है .

ऐसे बनाये एक Strong Password , अच्छा पासवर्ड बनाने के टिप्स

अब मैं आपको Strong Password बनाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहा है अगर आप यह टिप्स ध्यान से फॉलो करते है तो निश्चित रूप से आप एक Strong Password बना लेंगे जो कभी भी हैक नहीं होगा .

पासवर्ड को यूनिक बनाने की कोशिश करे

पासवर्ड बनाते वक़्त ज्यादातर users एक ही गलती करते है password में अपना खुद का नाम , मोबाइल नंबर या कुछ ऐसे कुछ शब्द रखते है जो उन्हें आसानी से याद रहे लेकिन इसी गलती के कारण उनका पासवर्ड हैक हो जाता है इसलिए आपको ऐसी गलती भूल कर भी नहीं करनी चाहिए , पासवर्ड को हमेशा यूनिक और स्ट्रांग बनाये .

अब यूनिक मतलब कैसा पासवर्ड बनाये ? तो आपको एक ऐसा पासवर्ड बनाना है जिसमे अल्फाबेट और नंबर का कॉम्बिनेशन हो पासवर्ड को और भी ज्यादा स्ट्रांग बनाने के लिए आप उसमे Special characters ((! , . @ # $ % & ? ) भी जोड़ सकते है .

रैंडम पासवर्ड जनरेटर और पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कीजिये

अगर आप एक यूनिक पासवर्ड नहीं बना पा रहे है तो random password generator tools का भी उपयोग कर सकते है यहाँ पर मैं आपको avast का एक फ्री पासवर्ड जनरेट टूल इस्तेमाल करने सलाह दूंगा . निचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आप उस random password generator tool को Free में इस्तेमाल कर सकते है .

पासवर्ड जनरेटर टूल की तरह ही आप password manager टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है और मैं तो आपसे कहूंगा की password manager tool का उपयोग आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि कई बार ऐसा होता है हमे बनाये हुए Strong Passwords हमे याद नहीं होते है उन्हें आप Password manager tool में सेव करके रख सकते है , Password manager tool में आप अपने अलग अलग Password एक ही जगह पर स्टोर करके रख सकते है यह Passwords को मैनेज करने का बहुत अच्छा तरीका है .

जिनपर आप भरोसा करते है उनसे सावधान रहे

कई लोग अपने करीबी रिश्तेदार , भाई , बहन या दोस्तों के साथ अपना पासवर्ड शेयर कर देते है लेकिन यह बिलकुल गलत है आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए आपका पासवर्ड सिर्फ आप ही को पता होना चाहिए किसी पर भी भरोसा करके उसके साथ अपना पासवर्ड शेयर न करे चाहे कितना भी करीबी व्यक्ति क्यों न हो .

मानता हूँ की आपका करीबी व्यक्ति आपके password का गलत उपयोग नहीं करेगा लेकिन कई बार साइबर अपराधी आपका पासवर्ड चुराने के लिए आपके करीबी व्यक्ति को भी शिकार बना सकते है इसलिए पासवर्ड शेयर करना भी आपके लिए एक मुसीबत बन सकता है .

Strong Password के कुछ Example

  • XsQxt62523GJRFf
  • rO73m0kqasBT1lr
  • 3y^Q’)h,;jO=-[R
  • X(%=m!Sa67G8+P+
  • e$P}=f-06q2b$N6
  • mK^B&(2y(VdYGxY
  • ru3us%~HmGlwaBe

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा जिसमे हमने देखा की Strong Password कैसे बनाये और Password को सुरक्षित कैसे रखते है सम्बंधित कुछ टिप्स और ट्रिक्स . अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े