Home COMPUTER टाइपिंग (Typing) कैसे सीखें | आसान टाइपिंग टिप्स हिंदी में

टाइपिंग (Typing) कैसे सीखें | आसान टाइपिंग टिप्स हिंदी में

क्या आप भी Typing Sikhna चाहते है और जानना चाहते है की Typing Kaise Sikhe तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम टाइपिंग सिखने के बारे में कुछ ऐसी बाते जानने वाले है जिससे आप आसानी से टाइपिंग सिख सकते है और आपकी टाइपिंग स्पीड (Typing Speed) भी बढ़ा सकते है .

इस कंप्यूटर और इंटरनेट के ज़माने में टाइपिंग एक ऐसी कला है जो हम सब के जीवन की एक महत्वपूर्ण चीज बन चुकी है क्योंकि आजकल के रोजाना जिंदगी में हर इंसान कंप्यूटर , लैपटॉप , मोबाइल इन सब चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगा है .

कोई सरकारी कार्यलय हो या प्राइवेट कंपनी हो या स्कूल कॉलेज क्यों न हो आजकल सभी जगह पर टाइपिंग आना सभी के लिए अनिवार्य है और सभी जगह पर “Typing” का महत्व काफी ज्यादा है .

टेक्नोलॉजी के इसी बढ़ते हुए यूज़ को ध्यान में रखते हुए वर्त्तमान समय में हर इंसान टाइपिंग सीखना चाहता है हर किसी को लगता है की उसका टाइपिंग स्पीड ज्यादा हो क्योंकि वे कम समय में ज्यादा काम कर सके .

Typing एक ऐसा स्किल है जो सिर्फ आपको सिर्फ नौकरी के लिए या छोटे मोटे कामों के लिए उपयोगी नहीं है बल्कि आप टाइपिंग सीखकर खुद के काफी सारे काम कर सकते है और पैसा कमा सकते है जैसे डाटा एंट्री , ब्लॉग्गिंग , आर्टिकल राइटिंग , फ्रीलांसिंग आदि .

Typing Kaise Sikhe (Typing Tips Hindi)

दोस्तों जो लोग नए होते है और टाइपिंग सीखना चाहते है उनको टाइपिंग सीखना एक बहुत मुश्किल काम लगता है लेकिन असल में टाइपिंग सीखना बहुत ही आसान काम होता है . कुछ भी सिखने के लिए २ चीजे करना बहुत जरुरी होती है मेहनत और प्रक्टिस अगर आप यह २ चीजे करने के लिए तैयार है तो आप दुनिया की कोई भी चीज आसानी से सिख सकते है .

दोस्तों अगर आप हमारे बताये हुए टिप्स सही से फॉलो करते है तो आप बहुत कम समय में काफी अच्छी तरीके से टाइपिंग सिख सकते है और अगर आप इन टिप्स को फॉलो करके रोजाना Typing Practice करते है तो आपकी typing speed भी बहुत जल्द बढ़ जाएगी तो बिना समय बर्बत किए शुरू करते है हमारा आज का टॉपिक Typing Kaise Sikhe .

टाइपिंग के लिए बैठने की मुद्रा

Typing सिखने की शुरुआत होती है आपकी बैठने की मुद्रा से जिसे Sitting posture भी कहा जाता है अगर आपकी बैठने की मुद्रा सही नहीं होगी तो आप ठीक से और ज्यादा समय तक टाइपिंग नहीं कर पाओगे इसलिए टाइपिंग सिखने के लिए आपकी बैठने की मुद्रा भी काफी इम्पोर्टेन्ट होती है .

बैठने की मुद्रा सुधारने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना है !

Sitting posture typing hindi
  • टाइपिंग करते समय कुर्सी का प्रयोग करें
  • टाइपिंग करते समय हमेशा सीधे बैठो और अपनी पीठ को भी सीधा रखें
  • अपनी कोहनियों को समकोण पर झुकाकर रखें
  • कंप्यूटर स्क्रीन और आपकी आँखों के बिच कम से कम 45 – 70 cm का अंतर रखें
  • कभी भी अपने शरीर के भार को कलाई पर रखकर आराम न करें
  • अपने सिर को थोड़ा झुकाए और स्क्रीन की तरफ देखें
  • कंधे, बांह और कलाई की मांसपेशियों को कम से कम संभव तनाव से दूर रखें

Home Row Position पर उँगलियाँ रखें

टाइपिंग सिखने से पहले आपको कीबोर्ड के बारे में कुछ बेसिक बातों का पता होना जरुरी होता है जैसे कीबोर्ड पर तय्यपिंग करते समय उँगलियों को एक ही स्थान पर रखा जाता है जिसे होम रो पोजीशन कहा जाता है .

अब ये Home Row Position क्या होती है तो दोस्तों अगर आप अपने कीबोर्ड पर देखेंगे तो कीबोर्ड की जो ASDF से लेकर JKL के बटन्स की जो लाइन है उसे कीबोर्ड की Home Row कही जाती है .

home row position fingers

इसे Home Row इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह Row कीबोर्ड के बिलकुल बिच में होती है जिसे Center कहा जाता है और इस Row पर उँगलियाँ रखने का यही फायदा होता है की यहाँ से कीबोर्ड के सभी बटन्स को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है .

आपको कीबोर्ड पर कुछ इस तरह से उँगलियों को रखना है की आपकी दोनों हाथ की तर्जनियाँ (index fingers) F और J के बटन्स पर हो अगर आप कीबोर्ड को ठीक से देखेंगे तो आपके कीबोर्ड पर आपको F और K बटन्स के ऊपर छोटी सी रेखांएं (Lines) बानी हुयी दिखाई देगी .

अगर आपको पोफेशनल तरीके से टाइपिंग करना सीखनी है तो हाथ की तर्जनियाँ को F और J बटन्स पर स्थित करना सीखना होगा और उससे बाकि के सभी बटन्स को Home Row पोजीशन की सहयता से उपयोग करने की प्रक्टिस करनी होगी अगर आप इसकी ठीक से प्रक्टिस कर लेते है तो कुछ दिनों बाद आप बिना कीबोर्ड की तरफ देखे भी स्पीड से टाइपिंग करना सिख सकते है .

कीबोर्ड स्कीम को समझे और सीखें

- Advertisement -

कीबोर्ड स्कीम असल में एक कलर पैटर्न है जिसमे कीबोर्ड को अलग अलग कलर्स में विभाजित किया जाता है और जैसा की आप निचे दी गयी इमेज में देख सकते है होम रो पोजीशन में जो उँगलियाँ रखी गयी है उसमे हर ऊँगली एक अलग कलर पर रखी गयी है .

keyboard scheme in hindi

यहाँ पर आपको सिर्फ कीबोर्ड का कलर पैटर्न समझना है और कोनसे कलर के लिए कोनसी ऊँगली का उपयोग करना है यह भी आपको रोजाना प्रक्टिस करके सीखना है .

कुछ जरुरी बातें color-coded कीबोर्ड सिखने के लिए –

  • जिस कलर के लिए जिस ऊँगली को सौंपा गया है उसी ऊँगली से बटन को दबाएं
  • कुछ भी टाइप करने के बाद हमेशा Home Row Position पर वापस लौंटे
  • टाइपिंग करते वक़्त symbols और बटन्स की पोजीशन की कल्पना करें और उन्हें याद रखें
  • स्पेसबार (Spacebar) बटन दबाने के लिए हमेशा अपने अंगूठे (Thumb) का यूज़ करें

यह सब कुछ आपको शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन जैसे जैसे आप इसकी प्रक्टिस करेंगे तो आपको पता चलेगा की आप आसानी से टाइपिंग सिख रहे है और आपकी टाइपिंग स्पीड भी पहले के मुकाबले बढ़ रही है इसलिए आपको बिच में ही हार नहीं माननी है और लगातार इस चीज की प्रक्टिस करते रहना है .

उँगलियों की गति

टाइपिंग करते समय आप शुरुआत में कीबोर्ड की तरफ देख सकते है लेकिन बाद में आपको कीबोर्ड की तरफ देखकर बिलकुल भी टाइपिंग नहीं करनी है आपको आपकी दोनों हाथों की तर्जनी उंगलिओं की मदत से F और J बटन्स की मार्किंग को महसूस करना है और उसके हिसाब से बाकि उंगलिगों को भी Home Row पर एडजस्ट करना है .

Home Row पर उंगलिया एडजस्ट करने के बाद आपको उसी पोजीशन से कीबोर्ड के सभी बटन्स color-coded कीबोर्ड स्कीम की सहायता से प्रेस करने की प्रक्टिस करनी है .

धीरे धीरे उँगलियों को नियंत्रित (Control) करना सीखें और टाइपिंग करने के बाद वापिस सभी उंगलिओं को बिना कीबोर्ड पर देखे Home Row Position पर लाने की प्रक्टिस करें .

टाइपिंग स्पीड

जब आप शुरूआती समय में टाइपिंग सिखने को स्टार्ट करेंगे तब पहले दिन से ही टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के बारे मत सोचिए जब आपकी उँगलियों को कीबोर्ड की अच्छी तरह से पहचान हो जाएगी तब आप स्पीड बढाकर टाइपिंग कर सकते है लेकिन अगर आप स्पीड से टाइपिंग करके कुछ गलत टाइपिंग कर देते है तो फिर से टाइपिंग स्पीड को कम करें क्योंकि तेजी से टाइपिंग करने के चक्कर में आप गलत टाइप कर सकते है .

गलत टाइप करने से अच्छा है की धीरे धीरे प्रक्टिस करें और उसके बाद स्पीड में टाइपिंग करने की प्रक्टिस करें और जितना हो सके उतना आपको टाइपिंग मिस्टेक्स को सुधारने का प्रयास करें .

इन्हें भी पढ़ें
> coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?
> FREE ᐈ प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये ?
> 10 Interesting Facts About Computer Keyboard In Hindi
> गाड़ी नंबर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करे – पूरी जानकारी हिंदी में
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने सीखा की Typing Kaise Sikhe जिसमे हमने आपको टाइपिंग सिखने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई है अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको टाइपिंग सिखने के इस आर्टिकल के बारे में कोई समस्या या सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल...

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करे | Video Download करने का तरीका

आजकल इंटरनेट पर सभी लोग वीडियोस देखना पसंद करते है लेकिन कभी कभी हम कोई वीडियो काफी अच्छी लगती...

OYO Room Kaise Book Kare – Oyo रूम बुक करने के ३ आसान तरीके

इस लेख में हम जानेंगे OYO Room Kaise Book Kare अगर आप अपने दोस्तों के साथ कही बाहर यात्रा...

Josh (जोश) App क्या है | Josh App Review In Hindi

Josh App पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है जब से TikTok को भारत में बैन...

10 Best Music Player Android Apps In Hindi

Best Music Player Apps For Android In Hindi : दोस्तों आजकल मोबाइल में म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं है...