Covid Vaccination Certificate Download | ऐसे डाउनलोड करें कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Covid Vaccination Certificate Download Kaise kare? Covid-19 जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए भारत सरकार द्वारा Covid Vaccination किया जा रहा है. Covid Vaccination होने के बाद साबुत के तौर पर आपको ऑनलाइन तरीके से एक Covid Vaccination Certificate दिया जाता है जिससे यह पता चलता है की आपने Covid Vaccination किया हुवा है. यह Covid Vaccination Certificate बहुतसी जगह पर जरुरी कर दिया है इसी लिए हर व्यक्ति के पास Covid Vaccination Certificate का बेहत जरुरी है. ऐसे में सवाल आता है की Covid Vaccination Certificate Download Kaise kare? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय से संबंधित जानकारी देने वाले है.

Covid Vaccination Certificate Download Kaise kare

जैसा की हम सब जानते है की COVID-19 महामारी न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए खतरा है. महामारी से लड़ने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत के लिए वैक्सीन विकसित कर ली है. 125 करोड़ से अधिक की आबादी वाला भारत अब Covid Vaccine का सबसे बड़ा उत्पादक है. दूसरी COVID-19 लहर के ठीक बाद, जब वैक्सीन का उत्पादन हुआ, तो कई भारतीय वैक्सीन लेने से डरते थे, लेकिन जब तक सभी समझ गए कि COVID-19 वैक्सीन लेना सभी लोगो के लिए बेहत जरुरी है.

देशभारत
प्रमाणपत्रCOVID-19 Vaccine प्रमाणपत्र
कुल टीकाकरण1,40,31,63,063+ (24 दिसंबर 2021 तक)
Dose 1 टीकाकरण78,25,87,184 ( 24 दिसंबर 2021 तक )
Dose 2 टीकाकरण 43,50,18,835 ( 24 दिसंबर 2021 तक )
Sites Conducting Vaccination1,02,372 (Total)- 2,354 (Private) & 1,00,018 (Government)
वैक्सीन का नामCovidshield (Oxford-AstraZeneca)
आधिकारिक वेबसाइटcowin.gov.in

24 दिसंबर 2021 तक भारतीय नागरिकों की 121 करोड़ से अधिक आबादी को Covid Vaccination किया गया है. हाल ही में भारत ने एक दिन में 2 करोड़ से अधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया है, जो वास्तव में बहुत बड़ी संख्या है. वर्तमान समय में 1,02,372 टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण चल रहा है.

COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए हमने दो तरीके दिए हैं. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के दोनों तरीके व्यावहारिक हैं, आप वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए इनमें से कोई भी तरीका चुन सकते हैं.

COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के दो तरीके हैं “CoWIN वेबसाइट के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन डाउनलोड करें” और “डिजिलॉकर के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें”

CoWIN वेबसाइट के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन कैसे डाउनलोड करें?

CoWIN वेबसाइट के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपको निचे दी गयी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है.

नोट: CoWIN वेबसाइट के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपने Vaccination लगवाते समय दर्ज किया हो.

  • CoWIN वेबसाइट के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in पर जाएं.
  • ऊपर दिए गए वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Register/Sign In का एक विकल्प दिखाई देगा जो वेब पेज के टॉप-राइट कॉर्नर पर होगा, उस पर क्लिक करें.
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरने के लिए, कहा जायेगा आपको वहा पर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डाल देना है और Get OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • Get OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा आपको उस OTP को box में दर्ज करना है और Next के बटन पर क्लिक कर देना है.
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर टैप करने के बाद आप उस पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको Covid Vaccination Certificate Download का बटन मिल जायेगा.

नोट: Certificate Download विकल्प पर टैप करने के बाद आपका COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड हो जाएगा, आप दस्तावेज़ का एक प्रिंट बना सकते हैं.

डिजिलॉकर के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?

डिजिलॉकर के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपको निचे दी गयी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है.

  • डिजिलॉकर के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए डिजिलॉकर एप्लिकेशन पर जाएं और रजिस्टर या साइन इन करें.
  • registering या signing in करने के बाद, आवेदन की होम स्क्रीन पर रहें और View All (24) पर टैप करें जो Central Government के ठीक बाद होगा.
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर टैप करने के बाद मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर टैब को ढूंढें और उस पर टैप करें.
  • Ministry of Health & Family Welfare पर टैप करने के बाद आपके सामने कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट का एक टैब दिखाई देगा, उस पर टैप करें.
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपसे अपनी Beneficiary ID भरने के लिए कहा जाएगा, उसे भरकर GET DOCUMENT पर टैप करें.
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपका COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट आपके सामने दिखाई देगा. आप डाउनलोड पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Covid Vaccination Certificate Download Kaise kare? में आशा करता हु आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से Covid Vaccination Certificate Download कर सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस विषय से सबंधित जानकारी मिल सके. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो या फिर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles