एंड्राइड मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे ठीक करे | Solve Android Mobile Network Problems

दोस्तों मोबाइल फ़ोन कितना भी अच्छा हो या फिर कितना ही महंगा हो नेटवर्क की समस्या से उसका कोई लेना देना नहीं होता Network की Problem तो Mobile में कभी भी आ सकती है .

एक एंड्राइड यूजर को कई बार Network Problems का सामना करना पड़ता है कई बार “Weak Signals”, “Network Error” , “Phone Not Registered on Network“, “Mobile Network Not Available“, और “No Signal Found” जैसी समस्याएं हमे अपने Android Phone में देखने को मिलती है .

दरअसल Android mobile network problems की इन सभी समस्याओं को कुछ ट्रिक्स से आसानी से Solve किया जा सकता है , आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसी ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहा हूँ .

इस आर्टिकल में जो ट्रिक मैं आपको बताने जा रहा हु उनसे आप अपने फ़ोन की नेटवर्क प्रोब्लेम्स की अनेक समस्याओं से छुटकारा पा सकते है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े .

Android मोबाइल में Network Problem Solve करने की बेस्ट टिप्स & ट्रिक्स

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन की किसी भी प्रकार की Network Problems से परेशान है तो जैसे Slow internet connection , Network connection error, Signal not found, Network Error आदि . तो निचे बताई टिप्स & ट्रिक्स को आप फॉलो कर सकते है .

1. अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें

यदि आपके मोबाइल फ़ोन में कोई भी समस्या आती है तो उसे ठीक करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका होता है मोबाइल को Restart करना ! कई बार हमसे गलती से फ़ोन की सेटिंग्स चेंज हो जाती है या फिर फ़ोन के UI में भी प्रॉब्लम होती है ऐसे में अगर आपने अपना मोबाइल फ़ोन लम्बे समय से Restart नहीं किया है तो आपको उसे एक बार Restart जरूर करना चाहिए हो सकता है बिना किसी सेटिंग किये सिर्फ Restart से ही आपका Network Problem Solve हो जाये .

2. सुनिश्चित करें कि Airplane mode बंद (OFF) है

कभी कभी हम अपने फ़ोन में Airplane mode को ON कर देते है या गलती से यह ON रह जाता है आपको बता दूँ की Airplane mode चालू करने से हमारेफ़ोन का Network बंद हो जाता है . ना किसी का कॉल आ सकता है और न हम किसी को कॉल कर सकते है इससे SIM card के कॉलिंग के साथ ही इंटरनेट डाटा भी OFF हो जाता है ऐसे में अगर आपको अगर Network Problem आ रही है तब यह जरूर सुनिश्चित कर लें की आपके फ़ोन में Airplane mode बंद (OFF) है.

3. सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस पूरी तरह से चार्ज है

जब आपकी बैटरी बहुत कम होती है, तो आपका फ़ोन चालू रहने को प्राथमिकता देता है जो आपके फ़ोन की सिस्टम प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है और फ़ोन की बैटरी के उपयोग में नेटवर्क का बहुत बड़ा हिस्सा होता है फ़ोन में Network शुरू रखने में बहुत बैटरी खर्च करनी पड़ती है ऐसे में अगर आपके फ़ोन की बैटरी कम है तो आपका फ़ोन अपने आप Network Service को कम तथा बंद कर देता है इसलिए अगर आपके फ़ोन में Network Problem आ रही है तो अपने फ़ोन को पर्याप्त मात्रा में चार्ज जरूर करें और देखें कि क्या आपके फ़ोन के पूरी तरह चार्ज होने के बाद भी उसमें कोई समस्या है.

4. सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस पावर सेविंग मोड में नहीं है

कई बार हम अपने फ़ोन को पावर सेविंग मोड में रखते है इससे हमारा फ़ोन चार्जिंग बचने को प्राथमिकता देता है लेकिन क्या आप जानते है पावर सेविंग मोड भी Network Problem का कारन है ? जैसा की मैंने आपको इसके पहले पॉइंट में बताया की फ़ोन में Network service को चलाने अधिक बैटरी खर्च होती है इसलिए अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन को पावर सेविंग मोड में रखते है है तो वो Network service को बंद कर देता है ताकि फ़ोन की चार्जिंग बचे इसलिए जब भी आपके Mobile Phone में Network Problem आये तो सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस पावर सेविंग मोड में नहीं है.

5. सिम कार्ड निकालें और पुनः डालें

कई बार गलत तरीके से SIM Card डालने से भी Network Problem आती है इसलिए एकबार SIM Card को मोबाइल से बहार निकल कर फिर से Reinsert जरूर करें सिम कार्ड इंस्टॉल करने या निकालने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने अपना डिवाइस बंद कर दिया है अन्यथा आप अपने डिवाइस या कार्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं . ध्यान रखें कि सिम कार्ड को खरोंचें या मोड़ें नहीं .

6. ग्राहक सेवा को कॉल करें

मोबाइल में Network Problems की जड़ होता है मोबाइल में मौजूद SIM Card अगर आपके SIM card में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो Network Problems आते है ऐसे में खुद कुछ सेटिंग्स करने से पहले एक बार संबंधित SIM Card के Customer service से जरूर संपर्क करे कस्टमर सर्विस द्वारा Network Problems का समाधान जरूर किया जायेगा .

7. अपनी नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करें

बहुत बार हम अपने मोबाइल में Settings को बदलते रहते है ऐसे में अगर हमसे कोई Network Setting बिगड़ जाती है तो Network Problems का सामना हमे करना पड़ता है इसलिए कभी भी फ़ोन में network settings बिगड़ जाये या फिर आपको ऐसा लगता है की आपने network सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ की है तो सबसे बेहतर विकल्प यही होगा की Network Settings को Reset कर दें यह आपकी नेटवर्क सेटिंग्स को उनके डिफ़ॉल्ट पर वापस साफ़ कर देगा .

अंतिम शब्द : How to Solve Android Mobile Network Problems Hindi

दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमे हमने देखा एंड्राइड मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे ठीक करे (How to Solve Android Mobile Network Problems in Hindi) . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके के मन में इस आर्टिकल संबंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट करके जरूर पूछें .

अन्य पढ़े –

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles