HomeMeaning in Hindiटैगिंग का मतलब क्या होता है - Tagging Meaning in Hindi

टैगिंग का मतलब क्या होता है – Tagging Meaning in Hindi

Tagging Meaning in Hindi: इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दुनिया में Tag और Tagging शब्द हम कई बार सुनते है लेकिन काफी सारे ऐसे भी लोग है जिन्हे नहीं पता होता की टैगिंग क्या है और इसका मतलब क्या होता है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे की Tagging का मतलब क्या होता है और इसका उपयोग क्यों और कैसे किया जाता है. असल में टैग अतिरिक्त जानकारी के साथ इंटरनेट कंटेंट को लेबल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मार्कर होते हैं और संदर्भ और विशेष चैनल के आधार पर उनका अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फोटो सहित ब्लॉग पोस्ट या पोस्ट सभी को टैग किया जा सकता है.

- Advertisement -

टैगिंग का मतलब क्या होता है – Tagging Meaning in Hindi

Tagging का सरल हिंदी अर्थ होता है ‘जोड़ना’ टैगिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे अतिरिक्त जानकारी जैसे कीवर्ड के एक विशेष सेट का उपयोग करके कंटेंट प्रदान करने के लिए एक विशेष लेबल बनाया जाता है जिसे टैग या टैगिंग कहा जाता है. टैगिंग का उपयोग मुख्य रूप से जानकारी को खोजने या लिंक करने में आसान बनाने के लिए किया जाता है, और ब्लॉग टैग और सोशल मीडिया टैग के बीच अंतर होता है.

Tagging आमतौर पर सोशल मीडिया और Blogs/websites पर इस्तेमाल किये जाते है जिनकी सहायता से इंटरनेट पर मौजूद किसी फाइल को ढूंढने में आसानी होती है जैसे इमेज , वीडियोस , गेम्स किसी भी प्रकार की फाइल्स Tags की सहायता से ढूंढने में आसानी होती है इसलिए कंटेंट क्रिएटर्स अपना कंटेंट इंटरनेट पर पब्लिश करने से पहले उसके कंटेंट से सम्बंधित Tags जरूर लगता है ताकि यूजर को उसे ढूंढने में आसानी हो.

- Advertisement -

कई बार सोशल मीडिया और websites पर अलग अलग Tags देखने को मिलते है और जब हम उन Tags पर क्लिक करते है तब उस Tag से सम्बंधित पोस्ट्स हमे दिखाई देती है. Tags को हम किसी विशेष इनफार्मेशन का संग्रह भी बोल सकते है क्योंकि किसी विशेष टॉपिक सम्बंधित जानकारी ढूंढने में Tags काफी उपयोगी होते है.

Tag Your Friend Meaning in Hindi

सोशल मीडिया पर आपने Tag your friend ऐसा शब्द जरूर सुना होगा जिसका अर्थ होता है ‘अपने दोस्त को टैग करें’ . फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जब हम कोई इमेज, वीडियो या कोई भी पोस्ट करते है तब पोस्ट पब्लिश करते वक़्त हमे Tag your friend का ऑप्शन दिखाई देता है जिसकी सहायता से हम अपने दोस्तों को अपनी पोस्ट में टैग कर सकते है मतलब हम अपने दोस्तों को उस पोस्ट से जोड़ सकते है.

Tagged you in a Post meaning in Hindi

जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आपका दोस्त या फिर कोई सोशल मीडिया यूजर आपको किसी पोस्ट में टैग करता है तब आपको Tagged you in a post का नोटिफिकेशन आता है जिपर क्लिक करके आप देख सकते है की किसने आपको टैग किया है और किस पोस्ट में आपको टैग किया गया है. Tagged you in a Post का मतलब यही होता है की आपको सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति ने किसी पोस्ट में टैग किया है.

टैगिंग प्रकार – Types of Tagging

Types of Tagging in Hindi: टैगिंग का उपयोग इंटरनेट पर लगबघ हर प्लेटफार्म पर किया जाता है जैसे वेबसाइट, ब्लॉग्स, सोशल मीडिया, एप आदि. चलिए एक नजर डालते हैं उन विभिन्न तरीकों पर जिनसे हम ऑनलाइन टैगिंग का उपयोग कर सकते हैं.

Blog Tags

ब्लॉग में Tagging का उपयोग किया जाता है जिससे सर्च इंजन से यूजर को उसके जरुरत के हिसाब से रिजल्ट प्राप्त करने में आसानी होती है. किसी भी ब्लॉग आर्टिकल में उस आर्टिकल का एक मुख्य कीवर्ड होता है जिससे सम्बंधित Tag उस आर्टिकल में लगाए जाते है और टैग पर क्लिक करने पर उस विशेष विषय के साथ समूहीकृत और संबंधित सभी कंटेंट प्रदर्शित होता है.

- Advertisement -

Tags की सहायता से किसी विशेष कीवर्ड से जुड़े पोस्ट एक सूची में दिखाई देते है जिससे यूजर को सम्बंधित विषय से जुड़े आर्टिकल्स ढूढ़ने में आसानी होती है.

Social Tagging

सोशल टैगिंग के बारे में तो हर किसी को पता होगा क्योंकि सोशल मीडिया आजके टाइम में सभी यूज़ करते है. Tagging का उपयोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर किया जाता है. उदाहरण के लिए, Facebook पर, अन्य Facebook उपयोगकर्ताओं को पोस्ट या फ़ोटो में हाइलाइट करना संभव है. दूसरे फेसबुक यूजर को टैग करके एक लिंक बनाया जाता है और उस लिंक के जरिए पोस्ट या तस्वीर को दूसरे फेसबुक यूजर की टाइमलाइन में जोड़ा जा सकता है.

Tags on Twitter

फेसबुक की तरह ही ट्विटर की माइक्रोब्लॉगिंग सेवा पर अन्य उपयोगकर्ताओं को टैग किया जा सकता है, उपयोगकर्ता के नाम के आगे @ चिह्न लगाकर ट्वीट्स में इसे हाइलाइट किया जाता है, और ट्विटर आपको पोस्ट/फ़ोटो में अन्य लोगों को टैग करने की भी अनुमति देता है.

Social Media Hashtags

सोशल मीडिया पर Tagging के अलावा Hashtags का भी इस्तेमाल होता है. फेसबुक, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, ट्वीटर आदि जैसे सभी प्लेटफॉर्म्स पर Hashtag का उपयोग किया जाता है. हैशटैग यूज़ करने के लिए हमे ‘#’ चिन्ह का उपयोग करना पड़ता है. # लिखकर उसके आगे टैग का नाम डालकर हम सोशल मीडिया पर एक Hashtag बना सकते है.

टैगिंग का उपयोग क्यों करना चाहिए?

किसी भी विषय और जानकारी को एक विशेष कीवर्ड (टैग) या Tagging के माध्यम से जोड़ा जा सकता है जिससे यूजर और कंटेंट क्रिएटर दोनों का फायदा होता है. सही तरीके से अगर टैगिंग की जाए तो हमारा कंटेंट वायरल हो जाता है और उसपर आर्गेनिक विज़िटर्स आते है.

मान लीजिये अगर आपको इंस्टाग्राम पर सिर्फ Technology से सम्बंधित पोस्ट देखने है तो आप tags की सहायता से यह कर सकते है, इंस्टाग्राम सर्च बॉक्स में #Technology लिखकर सर्च करने पर आपके सामने सिर्फ टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट्स दिखाई देंगे, यहाँ पर आपको उन क्रिएटर्स की पोस्ट्स दिखाई देगी जिन्होंने अपने पोस्ट्स में #Technology टैग का उपयोग किया है.

Tagging Meaning in Hindi FAQ’s

टैगिंग का मतलब क्या होता है?

Tagging Meaning in Hindi – टैगिंग का सरल हिंदी अर्थ होता है ‘जोड़ना’ टैगिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे अतिरिक्त जानकारी जैसे कीवर्ड के एक विशेष सेट का उपयोग करके कंटेंट प्रदान करने के लिए एक विशेष लेबल बनाया जाता है जिसे टैग या टैगिंग कहा जाता है.

टैगिंग का उदाहरण क्या है?

टैग करने का मतलब होता है सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर किसी का नाम किसी फोटो के साथ अटैच करना. उदाहरण के लिए मान लीजिये A नाम के व्यक्ति ने उसके B नामक दोस्त को उसकी पोस्ट में टैग किया.

इंस्टाग्राम में टैग का मतलब क्या होता है?

इंस्टाग्राम में टैग का मतलब होता है ‘जोड़ना’ मतलब टैग की सहायता से हम अपने दोस्त को या फिर सोशल मीडिया पर मौजूद किसी व्यक्ति को पोस्ट और कमैंट्स में टैग कर सकते है.

टैगिंग का उद्देश्य क्या है?

टैग सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को किसी व्यक्ति, व्यवसाय या किसी संस्था को किसी पोस्ट में या कमैंट्स में मेंशन/जोड़ने की अनुमति देता है.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Trending Stories